scorecardresearch
 

'सांसद-विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की दें जानकारी', राजस्थान हाईकोर्ट की जजों को चिट्ठी

राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान के सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीश को पत्र भेजकर सांसदों, विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों के संबंध में जानकारी मांगी है. हाईकोर्ट ने कहा है कि वर्तमान के साथ ही पूर्व सांसद-विधायकों के खिलाफ दर्ज मामलों की जानकारी दी जाए.

X
राजस्थान हाईकोर्ट (फाइल फोटो) राजस्थान हाईकोर्ट (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जोधपुर हाईकोर्ट ने निर्धारित प्रारूप में मांगी जानकारी
  • कहा- लंबित के साथ निस्तारित मामलों की दें सूचना

राजनेताओं के खिलाफ लंबित मामलों को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट अब एक्टिव मोड में आ गया है. जोधपुर के राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रदेश के जिला न्यायालयों से सभी पूर्व और वर्तमान सांसद-विधायक के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की सूची मांगी है. राजस्थान हाईकोर्ट ने सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीशों को इस संबंध में पत्र भेजा है.

जानकारी के मुताबिक अश्विनी कुमार उपाध्याय ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल की थी. अश्विनी कुमार उपाध्याय की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने देश के सभी हाईकोर्ट से सांसद-विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों के संबंध में जानकारी मांगी थी. राजस्थान हाईकोर्ट को भी इस संबंध में जानकारी सुप्रीम कोर्ट को देनी है.

राजस्थान हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल सूर्यप्रकाश कांकड़ा ने प्रदेश के सभी जिला एवं सत्र न्यायाधीश को पत्र भेजकर निर्धारित फॉर्मेट में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है. राजस्थान हाईकोर्ट की ओर से साफ कहा गया है कि प्रदेश के वर्तमान सांसद-विधायक के साथ ही पूर्व सांसद और पूर्व विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामलों की जानकारी दी जाए.

राजस्थान हाईकोर्ट ये भी कहा है कि उन सभी मामलों की जानकारी उपलब्ध कराई जाए जो न्यायालय में विचाराधीन हैं या फिर निस्तारित किए जा चुके हैं. हाईकोर्ट ने ये जानकारी जल्द उपलब्ध कराने के लिए कहा है. हाईकोर्ट ने ये भी कहा है कि जल्द ये जानकारी उपलब्ध नहीं कराए जाने की स्थिति में संबंधित जिला एवं सत्र न्यायाधीश के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें