scorecardresearch
 

Pakistan Nuclear Weapons: कितनी है पाकिस्तान की परमाणु ताकत, क्या भारत से ज्यादा बम है उसके पास

Nuclear Arsenal of Pakistan: दुनिया में सिर्फ 9 देश हैं, जिनके पास परमाणु हथियार हैं. इनमें भारत और पाकिस्तान पड़ोसी हैं, साथ ही आपस में कई युद्ध लड़ चुके हैं. कई बार ये बात होती है कि पाकिस्तान के पास कितने परमाणु हथियार हैं. भारत के पास कितने हैं. क्या इस मामले में भारत ताकतवर है? या फिर पाकिस्तान?

X
Pakistan Nuclear Weapons: सवाल ये है कि पाकिस्तान की परमाणु मिसाइलें भारत में कहां तक पहुंचेंगी. (फोटोः रॉयटर्स) Pakistan Nuclear Weapons: सवाल ये है कि पाकिस्तान की परमाणु मिसाइलें भारत में कहां तक पहुंचेंगी. (फोटोः रॉयटर्स)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 110 से 165 परमाणु हथियार हैं पाकिस्तान के पास
  • 90 से 160 एटॉमिक हथियार हैं भारत के पास

पाकिस्तान (Pakistan) की सरजमीं पर होने वाली आतंकी गतिविधियां. लश्कर प्रमुख ओसामा बिन लादेन का वहां मारा जाना. इसके अलावा और कई ऐसे मामले हैं जो इस बात को प्रमाणित करते हैं कि ये देश खतरनाक है. यहां ऐसे हथियार भी हैं जो सामूहिक विनाश कर सकते हैं. परमाणु हथियार भारत के पास भी हैं, लेकिन भारत की नीति है वह पहले परमाणु हथियार नहीं दागेगा. लेकिन पाकिस्तान में ऐसी कोई नीति या नियम नहीं बनाए गए हैं. 

हाल ही में समाचार एजेंसी रॉयटर्स की खबर में स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के हवाले से बताया गया था कि पाकिस्तान के पास 100 से 120 परमाणु हथियार हैं. जिन्हें फाइटर जेट्स और मिसाइलों के जरिए दागा जा सकता है. वहीं भारत के पास 90 से 110 परमाणु हथियार हैं. लेकिन फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (FAS) के मुताबिक पाकिस्तान के पास 165 परमाणु हथियार हैं और भारत के पास 160. अब सही आंकड़ें क्या हैं, ये बता पाना मुश्किल है. 

पूरी दुनिया में 12,700 परमाणु हथियार

फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट (FAS) के मुताबिक पूरी दुनिया में 12,700 परमाणु हथियार मौजूद है. जिनमें से 9400 मिलिट्री के पास हैं, जिनका उपयोग मिसाइल, फाइटर जेट, जंगी जहाज या पनडुब्बी से किया जा सकता है. बाकी के परमाणु हथियारों को रिटायर कर दिया गया है लेकिन अभी वो सही सलामत हैं, उनको डिस्मैंटल करना बाकी है. दुनिया में 9440 परमाणु हथियार जो अलग-अलग देशों की मिलिट्री के पास हैं, उनमें से 3730 मिसाइल्स और बमवर्षकों में तैनात हैं. इनमें से भारत और पाकिस्तान ने अपने एक भी परमाणु हथियार तैनात नहीं कर रखे हैं. 3730 परमाणु हथियारों में से करीब 2000 परमाणु हथियार अमेरिका, रूस, ब्रिटिश और फ्रांस में हाई अलर्ट पर हैं. यानी शॉर्ट नोटिस पर दागने की तैयारी. 

पाकिस्तान के पास सबसे लंबी दूरी की मिसाइल शाहीन-3 है.
पाकिस्तान के पास सबसे लंबी दूरी की मिसाइल शाहीन-3 है. 

PAK की मिसाइलों की जद में आधा हिंदुस्तान

पाकिस्तान के पास कम दूरी की मिसाइलें - नस्त्र, हत्फ, गजनवी और अब्दाली हैं. इनकी मारक क्षमता 60 से 320 किमी है, जबकि मध्यम दूरी की मिसाइलें- गौरी और शाहीन की मारक क्षमता 900 से 2700 किमी है. अगर इन दोनों मिसाइलें से हमला होता है तो दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, भोपाल, नागपुर, लखनऊ इसकी जद में आ सकते हैं. अब तबाही कितनी होगी यह निर्भर करता है मिसाइल में लगे हथियार पर. पारंपरिक हथियार लगाने पर बर्बादी कम होगी, लेकिन परमाणु हथियार लगाया तो नुकसान बहुत ज्यादा हो सकता है. 

भारतीय मिसाइलों की रेंज में पूरा पाकिस्तान

भारत के पास कम दूरी की मिसाइल पृथ्वी है. इसकी मारक क्षमता 350 किमी है. अग्नि-I की रेंज 700 किमी, अग्नि-II 2000 किमी और अग्नि-III की रेंज 3000 किमी है. ये सभी सेना में शामिल की जा चुकी हैं. अग्नि-V की रेंज 5000 किलोमीटर है. यानी इन मिसाइलों की मदद से भारत पाक के सभी शहरों को निशाना बना सकता है. अगर भारत पाक पर परमाणु बम गिराता है तो इससे रावलपिंडी, लाहौर, इस्लामाबाद, नवशेरा और कराची शहर पूरी तरह बर्बाद हो सकते हैं. 

भारत और पाकिस्तान की परमाणु नीति

भारत ने 1999 में 'नो फर्स्ट यूज' की परमाणु नीति घोषित की थी. यानी भारत कभी भी एटॉमिक हथियारों का पहले इस्तेमाल नहीं करेगा. भारत केवल परमाणु हमला होने की स्थिति में अपने परमाणु बमों का सहारा लेगा. वहीं, पाकिस्तान में ऐसा कोई नियम या कायदा नहीं है. यह पाकिस्तान के नेताओं और उच्च सैन्य अधिकारियों पर निर्भर करता है कि उन्हें कब और किस स्थिति में परमाणु हमला करना है. 

करगिल युद्ध के दौरान PAK ने तैनात कर दिए थे परमाणु हथियार

1999 में करगिल युद्ध करीब दो महीने तक चला था. इसमें भारत की जीत हुई थी. युद्ध खत्म होने के तीन साल बाद 2002 में यह खुलासा हुआ था कि पाक ने इस दौरान परमाणु हथियार तैनात कर दिए थे. CIA एनालिस्ट ब्रूस रिडल ने बताया था कि 1999 में यूएस सैटेलाइट चित्रों से पता चला था कि पाकिस्तान ने भारत पर हमले के लिए परमाणु हथियारों को तैनात कर दिया था. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें