scorecardresearch
 

गुजरातः 4 शहरों में 15 फरवरी तक बढ़ा नाइट कर्फ्यू, शादी में मेहमानों की संख्या बढ़ी

गुजरात के 4 शहरों अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा और सूरत में नाइट कर्फ्यू 15 फरवरी तक रहेगा हालांकि इस नाइट कर्फ्यू के दौरान एक घंटे की राहत जरूर दी गई है. पहले जो नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से लगता था वो अब 11 बजे लगेगा.

गुजरात के 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा (सांकेतिक-पीटीआई) गुजरात के 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा (सांकेतिक-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत में नाइट कर्फ्यू लागू
  • नाइट कर्फ्यू में 1 घंटे की मोहलत, अब 11 बजे से लगेगा
  • शादी में निमंत्रित मेहमानों की संख्या बढ़ाकर 200 की गई

कोरोना संकट को देखते हुए गुजरात में लंबे समय से लगे नाइट कर्फ्यू को लेकर अहम फैसला लिया गया है. राज्य के 4 बड़े शहरों में नाइट कर्फ्यू को 15 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है हालांकि इस बार इसमें एक घंटे की ढील दी गई है. साथ ही शादी में मेहमानों की संख्या पर लगी पाबंदी में भी थोड़ी छूट दी है.

गुजरात के 4 शहरों अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा और सूरत में नाइट कर्फ्यू 15 फरवरी तक रहेगा हालांकि इस नाइट कर्फ्यू के दौरान एक घंटे की राहत जरूर दी गई है. पहले जो नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से लगता था वो अब 11 बजे लगेगा. साथ ही शादी को लेकर भी सरकार के जरिए राहत दी गई है जिसमें अब तक शादी में जहां 100 लोगों के शामिल होने की अनुमति थी तो वहीं अब 100 की जगह पर 200 लोगों को आमंत्रित किया जा सकेगा.

कोरोना की वजह से पिछले साल राज्य सरकार ने यह फैसला लिया था कि गुजरात के 4 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगेगा. साथ ही शादी में मेहमानों के आने पर भी पाबंदी लगाई गई थी. हालांकि अब माना जा रहा है कि कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है जिसकी वजह से सरकार ने शादी में मेहमानों को निमंत्रित किए जाने को लेकर लगाई गई पाबंदी में ढील देने का फैसला लिया है.

सरकार के निर्देशों का पालन अनिवार्य

इसके अलावा नाइट कर्फ्यू में भी एक घंटे की राहत दी गई है. गुजरात सरकार ने इस राहत के साथ-साथ मास्क पहनना और सैनिटाइजर का अनिवार्य इस्तेमाल के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने का आदेश दिया है.

देखें: आजतक LIVE TV

गृह विभाग के एडीशनल सेक्रेट्री पंकज कुमार का कहना है कि पिछले 4 महीने में देश और राज्य में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. साथ ही गुजरात सरकार आरोग्य को लेकर लगातार लोगों के बीच जा रही है और उनके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है.

गुजरात में कोरोना मरीजों की रिकवरी रेट 93.94% तक पहुंच गई है. तेजी से कम होते संक्रमण के मामलों को देखते हुए कई नियमों में ढील दी गई है जिसमें हॉल, होटल, बैंक्वेट हॉल, ऑडिटोरियम, कम्युनिटी हॉल, टाउन हॉल या फिर कई अन्य सेंटर्स में अब धार्मिक और मनोरंजन के कार्यक्रम किए जा सकते हैं. हालांकि 50 फीसदी क्षमता के साथ हॉल, पार्टी प्लॉट या बैंक्विट को खोला जा सकता है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें