scorecardresearch
 

Puducherry Election Result: पुडुचेरी में 16 सीट के साथ NDA को मिला बहुमत

Puducherry Assembly Election Results: कुन्नूर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार के रामचंद्रन जीते. उन्होंने एआईडीएमके उम्मदीवार को 4105 वोटों के अंतर से हराया.  वहीं तिरुचेंदुर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार अनीता राधाकृष्णन ने एआईडीएमके उम्मीदवार को 25263 वोटों से हराया.

Puducherry Assembly Election Result Live Update Puducherry Assembly Election Result Live Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पुडुचेरी में बीजेपी गठबंधन को बहुमत
  • NDA पुडुचेरी में बनाएगी सरकार

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को चल रही मतगणना पूरी हो गई है. बीजेपी गठबंधन 16 सीटों के साथ बहुमत पाने में कामयाब रही है. बीजेपी की सहयोगी एनआर कांग्रेस ने दस सीटें और उसकी सहयोगी भाजपा ने छह सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस दो सीटों पर विजयी रही है.

कुन्नूर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार के रामचंद्रन जीते. उन्होंने एआईडीएमके उम्मदीवार को 4105 वोटों के अंतर से हराया.  वहीं तिरुचेंदुर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार अनीता राधाकृष्णन ने एआईडीएमके उम्मीदवार को 25263 वोटों से हराया. 

भाजपा के नमासवियम अपने द्रमुक प्रतिद्वंद्वी ए कृष्णन को हराकर मन्नाडिपेट विधानसभा सीट से विजयी हुए. वह इसी साल जनवरी में कांग्रेस से भाजपा में आये थे. एआईएनआरसी के यू लक्ष्मीकांधन ने पूर्व मंत्री एम कांडसामी को हराकर कांग्रेस से एम्बालम (आरक्षित) सीट छीन ली.

भाजपा उम्मीदवार ए जॉन कुमार कामराजनगर से विजयी घोषित किये गये हैं. कुमार कांग्रेस से भाजपा में आये थे. ए. जॉन कुमार ने कामराज नगर से चुनाव लड़ा, जहां से वह दो बार कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीत चुके थे. ए. जॉन कुमार के बेटे रिचर्ड जॉन कुमार ने भी जीत दर्ज की है. 

रिचर्ड जॉन कुमार ने नेलिथोप विधानसभा क्षेत्र से 496 वोटों के मामूली अंतर से जीत हासिल की। उन्होंने यहां से द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) उम्मीदवार वी. कार्तिकेयन को कड़े मुकाबले में मात दी.

कांग्रेस के एम वैद्यनाथन ने प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वी सामिनाथन को हराया है. वैद्यनाथन एआईएनआरसी से कांग्रेस में आये थे. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी.

यहां पर कुल 33 विधानसभा सीटें हैं. इनमें 30 विधायक चुनाव के जरिए चुने जाते हैं, जबकि तीन केंद्र द्वारा नामित किए जाते हैं. पिछली बार यानी कि 2016 में केंद्र ने विधायक पद के लिए बीजेपी के सदस्यों को नामित किया था.

बंगाल, केरल समेत पांच राज्यों के चुनाव नतीजे यहां देखें

Puducherry Assembly Election Result Live Update

5:03 PM: पुडुचेरी में अब तक 18 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. इसमें से 11 सीट पर एनडीए और 5 सीट पर यूपीए आगे है. अन्य के खाते में 2 सीटें जाती दिख रही हैं.

12:00 PM: पुडुचेरी में रुझान बहुत धीरे-धीरे आ रहे हैं. अब तक एनडीए 9 और यूपीए 4 सीटों पर आगे है. एक पर अन्य आगे है. 

Kerala Result Live: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

10:48 AM: पुडुचेरी की 14 सीटों के रुझान आ चुके हैं. एनडीए 10 सीटों पर आगे है, जबकि यूपीए 3 सीटों पर. अन्य एक सीट पर आगे है.

9:46 AM: पुडुचेरी में 12 सीटों के शुरुआती रुझान आ गए हैं. 8 सीटों पर एनडीए और 4 सीटों पर यूपीए आगे है.

Bengal Election Result: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

8:23 AM: पुडुचेरी के शुरुआती रुझान आने लगे है. पांच सीटों में से 4 पर एनडीए और एक सीट पर यूपीए आगे है.

8:00 AM: पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. पहले बैलेट पेपर से पड़े वोटों को गिना जा रहा है.

खेला होबे कि खेला शेष? बंगाल चुनाव के नतीजे यहां देखें

पुडुचेरी में एनडीए सरकार बनने का अनुमान
इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में पुडुचेरी में एनडीए की सरकार बनती दिख रही है. बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को 20 से 24 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. एग्जिट पोल में कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को 6 से 10 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अन्य को शून्य से एक सीट मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

AIADMK या DMK में कौन मारेगा बाजी? नतीजे यहां देखें 

एनडीए को 52 फीसदी वोट मिलने का अनुमान
पुडुचेरी में एनडीए को 52 फीसदी और यूपीए को 37 फीसदी वोट मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. अन्य को 11 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. यहां कांग्रेस, डीएमके के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतरी थी, जबकि बीजेपी, अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस और एआईडीएमके सहित अन्य छोटे दलों के मिलकर चुनावी मैदान में है.

केरल में पिनारई विजयन की वापसी या कांग्रेस को मिलेगी सत्ता? नतीजे यहां देखें

2016 के नतीजे
33 सीटों वाली पुडुचेरी विधानसभा में 30 सीटों पर चुनाव होता है, जबकि यहां तीन सीटें मनोनीत होती हैं. जिसे केंद्र मनोनीत करता है. 2016 में हुए चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को जीत हासिल हुई थी. यूपीए को कुल 17 सीटों पर जीत मिली जिनमें कांग्रेस को अकेले 15 सीटें हासिल हुई थीं. कांग्रेस के वी नारायणस्वामी पुडुचेरी के मुख्यमंत्री बने थे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें