scorecardresearch
 

Kerala Result: पिनारई विजयन की LDF को 99 सीटों पर मिली जीत, बीजेपी का सूपड़ा साफ

पिनारई विजयन ने कहा कि बीजेपी को केरल की खासियत समझने की जरूरत है. केरल के लोग सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति पसंद नहीं करते हैं. केरल में सांप्रदायिकता के लिए कोई जगह नहीं है.

Kerala Assembly Election Result (Photo- केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन) Kerala Assembly Election Result (Photo- केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • केरल में एलडीएफ को भारी बहुमत
  • बीजेपी अपनी एक सीट भी नहीं बचा पाई

केरल में सत्तारूढ़ सीपीएम के नेतृत्व वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा सत्ता में फिर से काबिज होने के लिए तैयार है. केरल का फाइनल रिजल्ट आ गया है. जिसके मुताबिक एलडीएफ को 99 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं यूडीएफ को 41 सीटों पर जीत मिली है. जबकि एनडीए को एक भी सीट नहीं मिली है. इसके साथ ही केरल में कम्युनिस्ट और कांग्रेस नीत यूडीएफ के बीच सत्ता की अदला-बदली के चार दशक पुराने चलन को खत्म कर दिया है.

पिनारई विजयन ने कहा कि बीजेपी को केरल की खासियत समझने की जरूरत है. केरल के लोग सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति पसंद नहीं करते हैं. केरल में सांप्रदायिकता के लिए कोई जगह नहीं है. लोगों को भरोसा है कि एलडीएफ की सरकार ही केरल में धार्मिक सौहार्द्रता बरकरार रख सकती है. इससे पहले कई वरिष्ठ बीजेपी नेता यहां सरकार बनाने का दावा कर रहे थे. मैंने कहा था कि बीजेपी की मौजूदा सीट भी इस बार नहीं बचेगी.  

बंगाल, केरल समेत पांच राज्यों के चुनाव नतीजे यहां देखें

Kerala Assembly Election Result

9:43 PM

केरल का फाइनल रिजल्ट आ गया है. जिसके मुताबिक एलडीएफ को 99 सीटों पर जीत मिली है तो वहीं यूडीएफ को 41 सीटों पर जीत मिली है. जबकि एनडीए को एक भी सीट नहीं मिली है. 

5:15 PM

पिनारई विजयन ने कहा कि बीजेपी को केरल की खासियत समझने की जरूरत है. केरल के लोग सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति पसंद नहीं करते हैं. केरल में सांप्रदायिकता के लिए कोई जगह नहीं है. लोगों को भरोसा है कि एलडीएफ की सरकार ही केरल में धार्मिक सौहार्द्रता बरकरार रख सकती है. इससे पहले कई वरिष्ठ बीजेपी नेता यहां सरकार बनाने का दावा कर रहे थे. मैंने कहा था कि बीजेपी की मौजूदा सीट भी इस बार नहीं बचेगी. 

3:20 PM: केरल में बीजेपी का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. जिन तीन सीटों पर उसकी प्रत्याशी आगे थे, उनमें से दो चुनाव हार चुके हैं और मेट्रोमैन ई. श्रीधरन पीछे चल रहे हैं. एलडीएफ अभी 92 सीटों पर आगे या जीत चुकी है, जबकि यूडीएफ 45 सीटों पर आगे या जीत चुकी है.

1:00 PM: केरल में पिनारई विजयन की सरकार वापसी करती दिख रही है. अभी तक के रुझान में एलडीएफ को 140 में 89 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस की अगुवाई वाली यूडीएफ के पास सिर्फ 44 सीटें जाती दिख रही हैं.

Kerala Result Live: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

10:48 AM: केरल में सभी 140 सीटों के रुझान आ चुके हैं. यहां एलडीएफ को 92 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी पिनराई विजयन सरकार की वापसी हो रही है. यूडीएफ को 46 सीटें मिलती दिख रही हैं. बीजेपी सिर्फ एक सीट पर आगे है.

10:26 AM: केरल में सभी 140 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. एलडीएफ 91 और यूडीएफ 47 सीटों पर आगे है. दो सीटों पर अन्य आगे है.

9:53 AM: केरल की 106 सीटों के शुरुआती रुझान आ चुके हैं. 68 सीटों पर एलडीएफ और 36 सीटों पर यूडीएफ आगे है. एक सीट पर बीजेपी आगे है.

Bengal Election Result: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

9:26 AM: केरल की 65 सीटों के शुरुआती रुझान आ गए हैं. इनमें से 45 पर एलडीएफ और 18 पर यूडीएफ आगे चल रही है. बीजेपी एक सीट पर आगे है. इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी मेट्रो मेन ई श्रीधरन हैं.

9:00 AM: केरल में 9 बजे तक 29 सीटों का रुझान आ गया है. इसमें 21 सीटों पर एलडीएफ आगे है, जबकि यूडीएफ 7 सीटों पर आगे है. एक सीट पर बीजेपी आगे है.

8:36 AM: केरल में 8 सीटों के रुझान आए है. यूडीएफ और एलडीएफ चार-चार सीटों पर आगे है. यूडीएफ Thripunithura, Piravom, Aruvikkara, Kovalam सीट और एलडीएफ Vattiyoorkavu, Attingal, Kannur, Kazhakut सीट पर आगे है.

8:19 AM: केरल के शुरुआती रुझान आने लगे है. चार सीटों में से चारों पर एलडीएफ आगे है.

8:00 AM: केरल में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. शुरुआत में बैलेट पेपर के वोट गिने जा रहे हैं.

6:53 AM: केरल में मतगणना की तैयारी शुरू हो चुकी है. तिरुवनंतपुरम में स्ट्रांग रूम खोल दिया गया है. अब ईवीएम मशीन को बाहर निकालकर काउंटिंग टेबल पर लाया जा रहा है.

खेला होबे कि खेला शेष? बंगाल चुनाव के नतीजे यहां देखें

एग्जिट पोल में एलडीएफ को 104 से 120 सीट
इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक केरल की कुल 140 विधानसभा सीटों में से वाममोर्चा के नेतृत्व वाले एलडीएफ को 104 से 120 सीटें मिल सकती है. वहीं यूडीएफ को 20 से 36 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी को शून्य से दो सीटें मिल सकती हैं. अन्य को भी शून्य से दो सीटें मिलने का अनुमान है.

AIADMK या DMK में कौन मारेगा बाजी? नतीजे यहां देखें 

एलडीएफ को 47 फीसदी वोट मिलने का अनुमान
वोट प्रतिशत की बात करें तो एग्जिट पोल के मुताबिक एलडीएफ को 47 फीसदी, यूडीएफ को 38 फीसदी एनडीए को 12 फीसदी और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है. वहीं एग्जिट पोल में यह बात भी सामने आई है कि मौजूदा मुख्यमंत्री पिनराई विजयन आज भी लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय सीएम उम्मीदवार हैं.

2016 के नतीजे
140 सीटों वाली केरल विधानसभा का कार्यकाल एक जून को खत्म हो रहा है. राज्य में 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 91 सीटों पर जीत हासिल की थी. पिनाराई विजयन राज्य के 12वें मुख्यमंत्री बने. कांग्रेस की अगुवाई वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट दूसरे नंबर पर रहा था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें