scorecardresearch
 

Election Result LIVE: बंगाल में TMC ने मारी बाजी, असम में NDA जीता, तमिलनाडु में DMK का डंका

बंगाल में एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस ने एक तरफा जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी 80 तक भी नहीं पहुंच पाई. तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन, केरल में लेफ्ट गठबंधन ने बाजी मार ली है. जबकि असम में एनडीए जीत गया है.

Election Results Live Updates: पांच राज्यों में किसकी सरकार Election Results Live Updates: पांच राज्यों में किसकी सरकार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पांच राज्यों के चुनाव नतीजे घोषित
  • बंगाल में टीएमसी ने बाजी मारी, असम में NDA जीता
  • तमिलनाडु में डीएमके की जीत, केरल में फिर लेफ्ट सरकार

बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में आज चुनाव के नतीजे घोषित किए गए. बंगाल में एक बार फिर तृणमूल कांग्रेस ने एक तरफा जीत हासिल की है, जबकि बीजेपी दहाई तक भी नहीं पहुंच पाई. तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन, केरल में लेफ्ट गठबंधन ने बाजी मार ली है. जबकि असम में एनडीए ने जीत हासिल है. असम में 126 सदस्यीय विधानसभा में अकेले बीजेपी ने 60 सीटें जीती हैं. उसकी सहयोगी असम गण परिषद को 9 और यूपीपीएल को 6 सीटें मिली हैं.

पश्चिम बंगाल में टीएमसी 213 सीटों पर विजयी रही है. बीजेपी को 77 सीटों पर जीत मिली है. एक सीट पर निर्दलीय जीता है और एक सीट से आरएसएमपी का उम्मीदवार विजयी रहा. लेफ्ट और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका. केरल की 140 में से 99 सीटें जीतकर सत्ताधारी एलडीएफ ने फिर से सत्ता में वापसी की है. विपक्षी यूडीएफ को 41 सीटों पर जीत मिली. बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को एक भी सीट नहीं मिली.

तमिलनाडु की 234 में से 133 सीटों पर डीएमके के उम्मीदवार विजयी रहे हैं. डीएमके की गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने 18, वाम दलों ने चार और एआईएडीएमके को 63 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी ने भी चार सीटें जीत ली हैं. चुनावी रिजल्ट के अपडेट यहां देखिए...

पांच राज्यों के नतीजों से जुड़े बड़े अपडेट्स के लिए यहां पर बने रहें...

6:00 PM: असम की कुल 126 सीटों में से यहां बीजेपी को 60 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 29 सीटें गई हैं. एआईयूडीएफ ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसके अलावा एजीपी को 9, बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट को 4, सीपीआई(एम) को एक, निर्दलीय को 1 और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी, लिबरल को 6 सीटें हासिल हुई हैं.

1:00 AM: असम में बीजेपी वापसी कर रही है. 126 विधानसभा सीटों में बीजेपी ने 55 पर कब्जा जमा लिया है, जबकि कांग्रेस के खाते में 27 सीटें गईं हैं. अब तक 117 सीटों के नतीजे आ गए हैं. 

10:30 PM: कोयंबटूर दक्षिण से कमल हासन को हार मिली. यहां उन्हें बीजेपी प्रत्याशी वनाथी श्रीनिवासन ने रोमांचक मुकबले में हरा दिया. चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, कमल हासन को 51,087 वोट मिले, जहां वनाथी श्रीनिवासन ने 52,627 वोट हासिल किए. 

10:15 PM: रिपुन बोरा ने असम प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. रिपुन बोरा को गोहपुर निर्वाचन क्षेत्र में हार का सामना करना पड़ा है. असम में कांग्रेस गठबंधन की हार के बाद रिपुन बोरा ने इस्तीफा दिया है.  

10:00 PM: कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी और एमके स्टालिन से फोन पर बात की और उन्हें विधानसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई दी.

9:30 PM: बंगाल में नंदीग्राम से शुभेंदु अधिकारी के जिग्ने के बाद TMC समर्थक भड़क उठे. हल्दिया में शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर पत्थरबाजी हुई.  

8:00 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की जीत के लिए ममता दीदी को बधाई. केंद्र लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और COVID-19 महामारी पर काबू पाने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को हर संभव समर्थन देगा.

7:00 PM: मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि केरल ने LDF के पक्ष में फैसला दिया है. लेकिन यह समय जीत का जश्न मनाने का नहीं है क्योंकि कोविड संक्रमण बढ़ रहा है. यह समय कोविड संक्रमण के खिलाफ लड़ाई लड़ने का है. विजयन ने खुद धर्मदाम विधानसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है.

6:30 PM: असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में उत्तर-पूर्व को विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए प्रयास हुए. विकास का महाकुंभ राज्य और केंद्र सरकार ने चलाया. आज हमें जो सफलता मिली, विकास की राजनीति का दौर असम में आगे बढ़ाने के लिए लोगों ने जनादेश दिया. 

5.30PM: तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन की जीत पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बधाई दी. उन्होंने कहा कि जीत के लिए एमके स्टालिन को बधाई. तमिलनाडु के लोगों ने बदलाव के लिए मतदान किया है और हम आपके नेतृत्व में उस दिशा में एक आश्वस्त कदम साबित होंगे. शुभकामनाएं. 

4:35 PM: नंदीग्राम सीट से TMC प्रत्याशी ममता बनर्जी ने BJP प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी को कड़े मुकाबले में हरा दिया है. ममता ने 1200 वोटों से शुभेंदु को हराया है. 

03.00 PM बंगाल की नंदीग्राम सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. यहां पहले बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी आगे चल रहे थे, लेकिन अब ममता ही आगे हैं.

02.00 PM: तमिलनाडु का ताजा अपडेट 

01.30 PM: पुडुचेरी का ताजा अपडेट

Kerala Result Live: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

01.00 PM: टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट कर अमित शाह पर तंज कसा है. डेरेक ने अमित शाह का वीडियो ट्वीट किया है, जिसमें वह बंगाल में बीजेपी की 200 से अधिक सीटें आने का दावा कर रहे हैं.

Bengal Election Result: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

12.15 PM: बंगाल में टीएमसी की बढ़त लगातार बढ़ती जा रही है, टीएमसी अब 200 के पास पहुंच गई है. जबकि बीजेपी 100 के नीचे ही है. 

11.30 AM: पुडुचेरी में अभी तस्वीर साफ होती नहीं दिख रही है. यहां बीजेपी+ 10 सीटों पर है और कांग्रेस+ 3 सीटों पर है.

11.15 AM: बंगाल में टीएमसी ने बड़ी जीत की ओर कदम बढ़ा दिए हैं. अभी तक के ट्रेंड में टीएमसी 180 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

10.49 AM: तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन को बड़ी जीत मिलती दिख रही है. अभी तक डीएमके 152 सीटों पर आगे है, जबकि AIADMK 77 सीटों पर ही पहुंच पाई है.

10.37 AM: बंगाल में अभी टीएमसी 161 सीटों पर आगे है, जबकि बीजेपी को 118 सीटें मिलती दिख रही हैं. 

10.05 AM: असम में बीजेपी की एक बार फिर सत्ता में वापसी होती दिख रही है. रुझानों में एनडीए को बहुमत मिल गया है. एनडीए 71 सीटों तक पहुंच गई है, जबकि टीएमसी 37 सीटों पर आगे है.

09.38 AM: केरल के रुझानों में अब सत्ताधारी एलडीएफ बहुमत की ओर बढ़ रहा है. अभी तक LDF 56, UDF 21 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

09:17 AM: बंगाल की 200 सीटों के शुरुआत रुझान आ गए हैं. इसमें से टीएमसी 102 और बीजेपी 95 सीटों पर आगे है. जबकि एक पर लेफ्ट और दो पर अन्य आगे है.

09:13 AM: तमिलनाडु की 50 सीटों के शुरुआती रुझाने आ गए हैं. इसमें 38 पर डीएमके और 12 पर पर एआईएडीएमके आगे है.

09:05 AM: पश्चिम बंगाल की नंदीग्राफ सीट से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी आगे हो गए हैं. यहां टीएमसी प्रत्याशी ममता बनर्जी पिछड़ गई हैं.

09.00 AM: सुबह 9 बजे तक बंगाल में 143 सीटों के रुझान आ गए हैं. टीएमसी अभी तक 79 और बीजेपी 64 सीटों पर आगे चल रही है.

08.45 AM: पश्चिम बंगाल में 100 सीटों के रुझान आ गए हैं, अभी तक टीएमसी के खाते में 53 और बीजेपी के खाते में 47 सीटें आई हैं. ये अभी शुरुआती रुझान ही हैं, कोई भी नतीजा नहीं है.

08.40 AM: पुडुचेरी में भी वोटों की गिनती चल रही है. यहां बीजेपी 5 और कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है. 

08.30 AM: बंगाल में अभी तक 60 सीटों के रुझान आ गए हैं, 34 सीटों पर टीएमसी और 26 सीटों पर बीजेपी आगे है.

08.22 AM: केरल में भी शुरुआती रुझान आने लगे हैं और सत्ताधारी लेफ्ट 3 सीटों पर आगे चल रहा है.

केरल के चुनावी नतीजों के लिए क्लिक करें... 

08.20 AM: पांचों राज्यों से रुझानों का आना जारी है. सुबह 8.15 तक तमिलनाडु में तीन सीटों पर डीएमके आगे निकलती दिख रही है. बंगाल में 12 सीटों पर टीएमसी और 9 सीटों पर बीजेपी को बढ़त है. 

08.15 AM: पांचों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू होने के कुछ देर बाद ही रुझानों का आना शुरू हो गया है. असम, बंगाल में रुझान आ रहे हैं. बीजेपी बंगाल में बढ़त बना रही है, असम में कांटे की टक्कर है. 

08.00 AM: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी, केरल में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अब से कुछ देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे और धीरे-धीरे नतीजों की तस्वीर साफ होती जाएगी. 

Assam Election Result LIVE: असम में क्या बचेगी बीजेपी की सत्ता या आएगी कांग्रेस? 

07.30 AM: पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में वोटों की गिनती से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती होनी है और उससे पहले काउंटिंग एजेंट्स का पहुंचना जारी है. 

बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए इस लिंक पर क्लिक करें...

07.00 AM: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी. काउंटिंग स्थल पर सुरक्षा को बढ़ाया गया है और कोरोना की गाइडलाइन्स का पालन करने की कोशिश है. 
 

कैसी है वोटों की गिनती की तैयारी?
इन सभी राज्यों की कुल 822 विधानसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद इसकी गणना रविवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी. इस दौरान कोरोना के सभी नियमों का कड़ाई से पालन करने के सख्त आदेश भी दिए जा चुके हैं. जानकारी के मुताबिक पांचों राज्यों के कुल 2,364 केंद्रों में काउंटिंग होगी. जिसमें बंगाल में 1113, केरल में 633, असम में 331, तमिलनाडु में 256 और पुडुचेरी में 31 केंद्र बनाए गए हैं. 

बताया जा रहा है कि कोरोना के दिशानिर्देशों के अनुसार कोई भी उम्मीदवार या उसका एजेंट बिना कोरोना निगेटिव की रिपोर्ट लाए काउंटिंग रूम में प्रवेश नहीं कर सकेगा. ऐसे में साफ जाहिर है कि जहां भी मतगणना केंद्र बनाए गए हैं वहां किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के साथ साथ कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराना भी प्रशासन की सबसे बड़ी जिम्मेदारी बनी हुई है. 

Exit Poll में किसने मारी थी बाजी
हाल ही में सामने आए एग्जिट पोल्स पर अगर नजर डालें तो बंगाल में ममता बनर्जी और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है तो वहीं केरल में एलडीएफ की सरकार बनती नजर आ रही हैं. इसके अलावा असम में एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को बढ़त है तो वहीं तमिलनाडु में डीएमके को बहुमत मिलता नजर आ रहा है. हालांकि असली तस्वीर मतगणना के बाद ही साफ हो सकेगी. 

वहीं इस चुनाव में सबसे ज्यादा अगर किसी राज्य पर लोगों की नजर टिकी है तो वो है पश्चिम बंगाल. प्रचार से लेकर मतदान तक यहां पर ममता बनर्जी और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. एग्जिट पोल के मुताबिक भी यहां टीएमसी और बीजेपी के बीच करीबी लड़ाई देखने को मिली.

बता दें कि पश्चिम बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई 2021 को पूरा हो रहा है. ऐसे में 30 मई से पहले हर हाल में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है. पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. पिछले 10 साल से ममता बनर्जी यहां मुख्यमंत्री हैं. हालांकि इस बार बीजेपी ने यहां बहुत जोर लगाया है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या ममता अपना किला बचा पाती है या नहीं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें