scorecardresearch
 

Tamil Nadu Election Results LIVE: तमिलनाडु में स्टालिन का जादू, बहुमत के पार DMK

Tamil Nadu Assembly Election Results 2021 Updates: कोयंबटूर दक्षिण सीट से मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन, बीजेपी उम्मीदवार वनाथी श्रीनिवासन से चुनाव हार गए हैं.

Tamilnadu Election Result LIVE (Photo- डीएमके नेता एमके स्टालिन) Tamilnadu Election Result LIVE (Photo- डीएमके नेता एमके स्टालिन)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तमिलनाडु में स्टालिन का चल गया जादू
  • DMK बनाएगी तमिलनाडु में सरकार

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में डीएमके 234 सदस्यीय विधानसभा में 133 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. डीएमके अकेले दम बहुमत के लिए जरूरी 118 सीट के जादुई आंकड़े को पार कर लिया है. डीएमके की गठबंधन सहयोगी कांग्रेस ने भी 18 सीटें जीत ली है. दूसरी तरफ, एआईएडीएमके को 66 सीटों पर जीत मिली है. बीजेपी ने भी चार सीटों पर विजय पताका फहरा दिया है.

AIADMK के शीर्ष नेता के पलानीस्वामी सलेम जिले की इडापड्डी विधानसभा सीट से चुनाव जीत चुके हैं. उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने भी DMK के टी तमिलसेल्वम को हरा दिया है. विपक्ष के नेता और DMK प्रमुख एमके स्टालिन कोलाथुर सीट से जीत गए हैं. उनके बेटे और पार्टी की युवा इकाई के सचिव उदयनिधि स्टालिन ने चेपक-ट्रिपलिकेन सीट पर 69,355 वोटों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को हरा दिया है. 

कोयंबटूर दक्षिण सीट से मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन, बीजेपी उम्मीदवार वनाथी श्रीनिवासन से चुनाव हार गए हैं. AIADMK से निष्कासित और अम्मा मक्कल मुन्नेत्र कषगम के प्रमुख टीटीवी दिनाकरण कोविलपट्टी सीट से चुनाव हार गए हैं.

बंगाल, केरल समेत पांच राज्यों के चुनाव नतीजे यहां देखें

Tamilnadu Assembly Election Result

7:30 PM: कुन्नूर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार के रामचंद्रन जीते. उन्होंने एआईडीएमके उम्मदीवार को 4105 वोटों के अंतर से हराया.  वहीं तिरुचेंदुर विधानसभा सीट से डीएमके उम्मीदवार अनीता राधाकृष्णन ने एआईडीएमके उम्मीदवार को 25263 वोटों से हराया. 

3:00 PM: तमिलनाडु में डीएमके की 136 पर पहुंच गई है. उसे पिछले चुनाव से 38 सीटों का फायदा होता दिख रहा है. वहीं, एआईएडीएमके 94 सीटों पर रूक गई है. उसे 42 सीटों का नुकसान हो रहा है. बाकी चार सीटें अन्य के खाते में जाती दिख रही है.

12:25 PM: तमिलनाडु में डीएमके की सरकार बनती दिख रही है. डीएमके 133 सीटों पर आगे है, जबकि एआईएडीएमके 97 सीटों पर आगे है. डीएमके बहुमत के आंकड़े को पार कर गई है और उसके मुख्यालय पर जश्न शुरू हो गया.

12:00 PM: तमिलनाडु की सभी 234 सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. डीएमके अब तक 140 सीटों पर आगे है, जबकि एआईडीएमके 90 सीटों पर. अन्य के खाते में 3 सीटें जाती दिख रही है. यानी तमिलनाडु में डीएमके सरकार बनाती दिख रही है.

Kerala Result Live: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

10:46 AM: तमिलनाडु की 233 सीटों के रुझान आ चुके हैं. इसमें से 153 सीटों पर डीएमके आगे है. यानी रुझानों में डीएमके को बहुमत मिल गई है. वहीं, एआईडीएमके 76 सीटों पर आगे है. अन्य के खाते में 4 सीटों जाती दिख रही है.

10:27 AM: तमिलनाडु में 184 सीटों का रुझान आ चुका है. 122 सीटों पर डीएमके और 60 सीटों पर एआईएडीएमके आगे है.

9:51 AM: तमिलनाडु की 124 सीटों के शुरुआत रुझान आ चुके हैं. इसमें 81 सीटों पर डीएमके और 41 सीटों पर एआईएडीएमके आगे है.

09:13 AM: तमिलनाडु की 50 सीटों के शुरुआती रुझाने आ गए हैं. इसमें 38 पर डीएमके और 12 पर पर एआईएडीएमके आगे है.

Bengal Election Result: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

9:00 AM: तमिलनाडु में 9 बजे तक 47 सीटों का रुझान आ गया है. इसमें 34 सीटों पर डीएमके आगे है, जबकि एआईएडीएमके 12 सीटों पर आगे है.

8:18 AM: तमिलनाडु के शुरुआती रुझान आने लगे हैं. चार सीटों में से 3 पर डीएमके और एक पर एआईएडीएमके आगे है.

8:00 AM: तमिलनाडु में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले बैलेट पेपर के वोट गिने जा रहे हैं.

खेला होबे कि खेला शेष? बंगाल चुनाव के नतीजे यहां देखें

एग्जिट पोल में डीएमके को 195 सीटें मिलने का अनुमान
इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया एग्जिट पोल के मुताबिक डीएमके गठबंधन की 175 से 195  सीटों के साथ 10 साल बाद सत्ता में वापसी हो रही हैं. वहीं, एआईएडीएमके गठबंधन 38 से 54 सीटों पर सिमटता नजर आ रहा है. जयललिता की गैरमौजूदगी में एआईएडीएमके की कमान संभाल रहे पलानीस्वामी के सामने अपना सियासी वजूद बचाने की चुनौती है.

केरल में पिनारई विजयन की वापसी या कांग्रेस को मिलेगी सत्ता? नतीजे यहां देखें

46 फीसदी लोगों की एमके स्टालिन हैं पहली पसंद
सीएम पद के लिए पसंदीदा चेहरे की बात करें तो एमके स्टालिन सबसे पसंदीदा चेहरे के तौर पर उभरे हैं. एमके स्टालिन को 46 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए अपनी पहली पसंद बताया है. ई पलानीस्वामी को 34, कमल हासन को 4 और टीटीवी दिनाकरन को 3 फीसदी लोगों ने सीएम पद के लिए अपनी पहली पसंद बताया है.

2016 के नतीजे
234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा के लि‍ए 2016 में हुए चुनाव में जयललिता की अगुवाई में एआईएडीएमके ने 136 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि करुणानिधि की अगुवाई वाली डीएमके के खाते में 98 सीट आई थी. जयललिता लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठी थीं.

पलानीस्वामी के हाथ में AIADMK की कमान
5 दिसम्बर 2016 को जयललिता के निधन के बाद ओ पनीरसेल्वम राज्य के सीएम बने लेकिन केवल 73 दिनों तक ही वो मुख्यमंत्री की कुर्सी पर टिके रह सके. 16 दिसम्बर 2017 को ई पलानीस्वामी राज्य के नए मुख्यमंत्री बने. इसके बाद से ही एआईएडीएमके की कमान पलानीस्वामी के हाथों में है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें