scorecardresearch
 

पुदुचेरी विधानसभा चुनाव

गृह मंत्री अमित शाह (फोटो-PTI)

पुडुचेरी: राहुल पर शाह का वार, 2 साल पहले बना था मत्स्य विभाग, आप वैकेशन पर थे

28 फरवरी 2021

अमित शाह ने कहा कि आपने पुडुचेरी का मुख्यमंत्री ऐसा व्यक्ति बनाया था जो अपने सर्वोच्च नेता के सामने ट्रांसलेशन में भी झूठ बोले, ऐसे व्यक्ति को मुख्यमंत्री बनाया गया. उन्होंने कहा कि पुडुचेरी के सीएम रहे नारायणसामी को झूठ बोलने का पुरस्कार मिलना चाहिए. 

क्या बंगाल में बीजेपी को जीत हासिल होगी (सांकेतिक-पीटीआई)

सर्वे: बंगाल में फिर 'दीदी', असम में BJP, जानें कहां किसकी बन रही सरकार

27 फरवरी 2021

बंगाल समेत 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के लिए विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और अब सबको 2 मई को इंतजार है क्योंकि इसी दिन मतगणना होगी. सी-वोटर ओपिनियन पोल के जरिए यह जानने की कोशिश की गई कि बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में किसकी सरकार बनती दिख रही है.

मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा (File-PTI)

उम्मीदवार समेत 5 लोगों को घर-घर जाकर प्रचार की इजाजत-CEC अरोड़ा

26 फरवरी 2021

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि हमने सभी चुनाव वाले राज्यों का अनेक बार दौरा किया. 31 मई को असम की विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है तो 24 मई को तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल खत्म होगा. इन राज्यों के 824 विधानसभा क्षेत्र में 18.6 करोड़ मतदाता 2.7 लाख बूथ पर मतदान करेंगे.

पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती

इस राज्य में पेट्रोल-डीजल पर 2% कम हुआ VAT, कम होंगे दाम

26 फरवरी 2021

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों में राहत देने के लिए पहले भी कई राज्य वैट में कटौती कर चुके हैं. पेट्रोल पर टैक्स कम करने वाले राज्यों की गिनती में बीते मंगलवार को नागालैंड भी शामिल हो गया. इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम की सरकारों ने टैक्स कम किए थे.

चुनाव आयोग ने 5 प्रदेशों के चुनाव की तारीखों का ऐलान किया (सांकेतिक-पीटीआई)

किस राज्य में कब-कितने चरण में वोटिंग, पढ़ें पूरा शेड्यूल

26 फरवरी 2021

चुनाव आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने तारीखों की घोषणा करते हुए बताया कि बंगाल में सबसे लंबा चुनाव होगा और यह 8 चरणों में होगा. जबकि पांचों राज्यों में 2 मई को परिणाम आएगा.

27 मार्च को पहली वोटिंग, 2 मई को काउंटिंग, 5 राज्यों का इलेक्शन प्लान

26 फरवरी 2021

2021 के सबसे बड़े चुनावी युद्ध का शंखनाद हो चुका है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचुरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान क‍िया. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोडा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सभी राज्यों में चुनाव की अधिसूचना, नामांकन की आखिरी तारीखों, नामांकन पत्रों की जांच, नाम वापसी की तारीखों, मतदान की तारीखों और मतगणना की तारीखों का ऐलान क‍िया. क्या है इन बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचुरी में विधानसभा चुनाव की अहम तारीखें, जानने के ल‍िए देखें ये वीड‍ियो.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Puducherry election: पुडुचेरी में 6 अप्रैल को होगा चुनाव

26 फरवरी 2021

भारतीय निर्वाचन आयोग ने पुडुचेरी विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. पुडुचेरी में 6 अप्रैल को वोटिंग होनी है जिसके परिणाम 2 मई को आ जाएंगे. यानी 2 मई को पुदुचेरी विधानसभा चुनावों की मतगणना होनी है. पुडुचेरी विधानसभा में 30 सीटों पर चुनाव होता है,

4 राज्य, 1 केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव, आज होगा 2021 के चुनावी युद्ध का ऐलान

26 फरवरी 2021

2021 के सबसे बड़े चुनावी युद्ध का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. आज शाम साढ़े चार बजे बंगाल, असम, तमिलनाडू, केरल, असम और पुडुचुरी में विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित हो रही है. सूत्र बता रहे हैं कि पश्चिम बंगाल में 6 से 8 चरणों में वोटिंग हो सकती है. असम में तीन चरणों में मतदान हो सकते हैं. तमिलनाडू, केरल, पुडुचेरी में एक ही दिन में वोटिंग खत्म करने की तैयारी है. पांचों राज्यों में वोटों की गिनती एक ही दिन होगी यानी नतीजे एक साथ आएंगे. देखें

2021 के चुनावी युद्ध का आज हो सकता है ऐलान, देखें कहां-कहां होना है मतदान

26 फरवरी 2021

वो घड़ी बस आने वाली है, जिसका सबको इंतजार है. आज शाम साढ़े 4 बजे चुनाव आयोग की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस है . 4 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है. बंगाल के साथ-साथ असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, पश्चिम बंगाल में 6 से 8 चरण में चुनाव हो सकते हैं, जबकि असम में तीन चरणों में मतदान हो सकता है. इसके अलावा केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान कराए जाने की संभावना जताई जा रही है. बंगाल से हिंसा की खबरें आती रहती हैं ऐसे में चुनाव आयोग के सामने बंगाल में सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखते हुए चुनाव करवाना बड़ी चुनौती होगी. वहीं, तमिलनाडु और केरल में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव संपन्न कराना चुनाव आयोग के सामने बड़ी चुनौती है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

पुडुचेरी में लगा राष्ट्रपति शासन

पुडुचेरी में लगा राष्ट्रपति शासन, बहुमत साबित नहीं करने पर गिर गई थी कांग्रेस की सरकार

25 फरवरी 2021

पिछले दिनों कांग्रेस के पांच और डीएमके के एक विधायक ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद नारायणसामी सरकार अल्पमत में आ गई थी. उपराज्यपाल ने तुरंत फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो: PTI)

मछुआरों के लिए मंत्रालय वाले बयान पर बरसे मोदी, बोले- झूठ के सहारे कांग्रेस

25 फरवरी 2021

पुडुचेरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी रैली में कहा कि कांग्रेस पार्टी झूठ के दम पर सत्ता हासिल करना चाहती है. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी बिना नाम लिए हमला बोला.