scorecardresearch
 

Bengal Election Result: बंगाल में TMC 200 पार, लेकिन हुई ममता की हार

West Bengal Elections Results: बंगाल में टीएमसी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. टीएमसी ने 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि बीजेपी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई है. 

Bengal election results Live: पश्चिम बंगाल चुनाव के नतीजे Bengal election results Live: पश्चिम बंगाल चुनाव के नतीजे
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बंगाल में फिर एक बार टीएमसी सरकार
  • शुभेन्दु ने ममता को हराया
  • चुनाव आयोग पहुंची TMC

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की. ममता बनर्जी लगातार तीसरी बार बंगाल की मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं. टीएमसी ने 200 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि बीजेपी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई है. पढ़िए हर अपडेट...

बंगाल चुनाव से जुड़े लाइव अपडेट्स:

11:00 PM: खबर है कि नंदीग्राम सीट पर फिर से मतगणना कराने के TMC के अनुरोध को चुनाव आयोग ने खारिज कर दिया है. मतगणना के बाद ममता बनर्जी के 1956 वोटों से हार जाने की घोषणा की गई. 

10:00PM: सोनिया गांधी ने ममता बनर्जी और एमके स्टालिन से फोन पर बात की और उन्हें विधानसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई दी.

9:30 PM: नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के हाथों ममता बनर्जी शिकस्त झेलनी पड़ी है. इस बीच TMC समर्थक नंदीग्राम के परिणाम आने के बाद भड़क उठे. हल्दिया में शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर पत्थरबाजी हुई.  

9:00 PM: टीएमसी का प्रतिनिधिमंडल कोलकाता में चुनाव आयोग के कार्यालय में मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिला. प्रतिनिधिमंडल ने नंदीग्राम चुनाव परिणाम समेत कुछ अन्य मुद्दों पर चर्चा की.   

8:00 PM: शुभेंदु अधिकारी ने कहा है कि प्यार, विश्वास, आशीर्वाद, और समर्थन के लिए नंदीग्राम के महान लोगों को धन्यवाद. मुझे नंदीग्राम से उनके प्रतिनिधि और विधायक के रूप में चुनने के लिए बहुत-बहुत आभार. जनता की सेवा और उनके कल्याण के लिए काम करना मेरी कभी न खत्म होने वाली प्रतिबद्धता है. मैं वास्तव में आभारी हूं. 

7:30 PM: पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि चूक कहां हुई इसपर हम चर्चा करेंगे और आगे बढ़ेंगे. पिछले चुनाव में हमने 3 सीटें जीतीं थी, इस बार हमने 80 के आस-पास सीटें जीतीं हैं. हमने बड़ा लक्ष्य रखा था, उस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाए. अपने नेतृत्व को, कार्यकर्ताओं को धन्यवाद करता हूं.  

7:15 PM: बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि ममता बनर्जी जी को जीत की बधाई. लेकिन, आप अपने कार्यकर्ताओं को अनुशासन में रहने के निर्देश दें, ताकि वे जीत की ख़ुशी में हमारे कार्यालयों को नुकसान न पहुंचाएं.

6:30 PM: बंगाल चुनाव में सीएम ममता बनर्जी खुद अपनी सीट नहीं बचा पाईं. नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी के हाथों उन्हें 1956 वोटों से शिकस्त झेलनी पड़ी है. ममता ने अपनी हार स्वीकार कर ली है हालांकि, अभी नंदीग्राम में वोटों की गिनती जारी है. TMC ने दोबारा काउंटिंग की मांग की. 

6:15 PM: ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में 1957 वोटों से चुनाव हारने के बाद कहा कि नंदीग्राम के बारे में चिंता मत करो. नंदीग्राम के लोग जो भी जनादेश देंगे, मैं उसे स्वीकार करती हूं. मुझे कोई आपत्ति नहीं है. हमने 221 से अधिक सीटें जीतीं और बीजेपी चुनाव हार गई. 

5:20 PM: जीत के बाद ममता बनर्जी ने कहा है कि मैं सभी से निवेदन करती हूं कि कोई भी जीत का जुलूस ना निकाले. सभी लोग अपने घर जाएं, मैं 6 बजे के बाद मीडिया को संबोधित करुंगी. 

5:15 PM: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडिया से कहा कि मैं सभी को धन्यवाद देती हूं. मैं सभी से निवेदन करती हूं कि कोई भी जीत का जुलूस ना निकाले. सभी लोग अपने घर जाएं. मैं 6 बजे के बाद मीडिया को संबोधित करुंगी. 

4:30 PM: खबर है कि पश्चिम बंगाल चुनाव में नंदीग्राम सीट से TMC प्रत्याशी ममता बनर्जी ने भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी को कड़े मुकाबले में हरा दिया है. ममता ने 1200 वोटों से शुभेंदु को हराया है. 

03.20 PM: नंदीग्राम में 16 राउंड की गिनती पूरी हो गई है और ममता बनर्जी 8 हजार वोटों से आगे चल रही हैं. 

02.40 PM: हावड़ा की शिवपुर विधानसभा सीट से टीएमसी के मनोज तिवारी ने जीत दर्ज की है. क्रिकेटर से नेता बने मनोज तिवारी ने 32 हजार वोटों से जीत दर्ज की है.

02.20 PM: ममता बनर्जी को चुनावी जीत पर बधाइयां मिलना शुरू हो गई हैं. अरविंद केजरीवाल, तेजस्वी यादव, शरद पवार ने ममता को बधाई दी.

02.00 PM: बंगाल के अलग-अलग इलाकों से अब जश्न की तस्वीरें सामने आ रही हैं. कई जगह टीएमसी के समर्थक सड़कों पर आ गए हैं. कोरोना के कारण चुनाव आयोग ने जश्न पर रोक लगाई थी, लेकिन अभी यहां ऐसा कुछ नहीं दिख रहा है.

01.50 PM: चुनाव के नतीजों के बीच कोलकाता में टीएमसी और बीजेपी के समर्थक आमने-सामने हैं. टीएमसी के समर्थक यहां बीजेपी के दफ्तर के बाहर पहुंचे हैं और नारेबाजी कर रहे हैं. 

01.40 PM: पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम सीट पर अब ममता बनर्जी आगे हो गई हैं. शुरुआती राउंड में यहां से बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी आगे चल रहे थे, जबकि अब ममता 2700 वोटों से आगे चल रही हैं.

01.15 PM: चुनाव आयोग के मुताबिक ट्रेंड

Bengal Election Result: कौन कैंडिडेट जीते-कौन हारे, सभी सीटों पर देखें वोट का अंतर

12.48 PM: बंगाल में टीएमसी की पकड़ मजबूत होती जा रही है. अभी टीएमसी 203 और बीजेपी 86 सीटों पर आगे चल रही है. यानी टीएमसी 2016 के आंकड़े के पास पहुंच गई है. 

12.20 PM: बंगाल के चुनावों में टीएमसी बड़ी जीत की ओर बढ़ चली है. रुझानों में टीएमसी की 200 से ज्यादा सीटें हो गई हैं, जबकि बीजेपी 90 से नीचे सिमटती दिख रही है.

क्लिक करें: प्रशांत किशोर की भविष्यवाणी सच होने जा रही है? रुझानों में 100 से नीचे आई BJP

11.51 AM: बंगाल की नंदीग्राम सीट पर बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी 7262 वोटों से आगे चल रहे हैं. 6 राउंड के बाद भी ममता बनर्जी पीछे चल रही हैं. चुचूड़ा सीट से बीजेपी की लॉकेट चटर्जी पांच राउंड की गिनती के बाद भी पीछे चल रही हैं.

11.44 AM: बंगाल के सिंगूर में 6 राउंड की गिनती हो चुकी है. अभी तक टीएमसी यहां पर आगे चल रही है.

11.25 AM: बंगाल में रुझानों की तस्वीर बार-बार बदल रही है. बीजेपी अब 100 के आसपास घूम रही है, जबकि टीएमसी 180 के आसपास बनी हुई है.

11.06 AM: रुझानों में एक बार फिर टीएमसी को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. अभी तक टीएमसी को 187 सीटें मिल रही हैं, जबकि बीजेपी फिर 100 सीटों के नीचे पहुंच गई है. अभी बीजेपी 98 सीटों तक पहुंची है.

10.55 AM: अभी तक के ट्रेंड पर बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष का कहना है कि ये शुरुआती आंकड़ा है, जबतक आधे से ज्यादा वोटों की गिनती नहीं हो जाती है, तबतक कुछ नहीं कह सकते हैं.

10.30 AM: बंगाल में अभी टीएमसी 161 सीटों पर आगे है, जबकि बीजेपी को 118 सीटें मिलती दिख रही हैं. रुझानों में टीएमसी की जीत की हैट्रिक लगती दिख रही है.

10.23 AM: चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी टीएमसी को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. यहां टीएमसी 100 का आंकड़ा पार कर गई है. 

10.11 AM: पश्चिम बंगाल की नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी लगातार पीछे चल रही हैं. तीसरे राउंड की गिनती तक शुभेंदु अधिकारी 8106 वोटों से आगे चल रहे हैं.

10.08 AM: रुझानों में टीएमसी को बहुमत मिल गया है. अभी तक बंगाल में टीएमसी को 148 सीटें, बीजेपी को 116 सीटें मिलती दिख रही हैं.

10.01 AM: बंगाल के चुनावों में इस वक्त टक्कर देखने को मिल रही है. बीजेपी के बाबुल सुप्रियो इस वक्त टॉलीगंज सीट से 13 हजार वोटों से पिछड़ रहे हैं.

09.46 AM: बंगाल में इस वक्त कांटे की टक्कर चल रही है. नंदीग्राम सीट से दूसरे राउंड के बाद भी शुभेंदु अधिकारी ही आगे चल रहे हैं, शुभेंदु 4551 वोटों से आगे टल रहे हैं. बंगाल के सिंगूर में टीएमसी बढ़त बनाए हुए है.

09.42 AM: अभी तक के रुझानों में टीएमसी 125 और बीजेपी 117 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों  में लगातार टक्कर चल रही है. बता दें कि बंगाल में जीत के लिए 147 का आंकड़ा चाहिए.

09.25 AM: बीजेपी की लॉकेट चटर्जी इस वक्त हुगली की सीट से पीछे चल रही हैं. नंदीग्राम में भी ममता बनर्जी पीछे चल रही हैं. 

09.20 AM: रुझानों में टीएमसी 100 के पार चली गई है, जबकि बीजेपी भी 95 सीटों पर आगे है. नंदीग्राम सीट पर शुभेंदु अधिकारी बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को कांटे की टक्कर दे रहे हैं.

09.00 AM: सुबह 9 बजे तक बंगाल में 143 सीटों के रुझान आ गए हैं. टीएमसी अभी तक 79 और बीजेपी 64 सीटों पर आगे चल रही है.

Assam Election Result LIVE: असम में क्या बचेगी बीजेपी की सत्ता या आएगी कांग्रेस? 

08.51 AM: बंगाल की नंदीग्राम सीट से ममता बनर्जी आगे चल रही हैं, उनका मुकाबला शुवेंदु अधिकारी से है. जबकि टॉलीगंज सीट पर बीजेपी के बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं. मुकुल रॉय भी कृष्णानगर सीट से आगे चल रहे हैं.

08.43 AM: पश्चिम बंगाल के 24 परगना में काउंटिंग के दौरान एक चुनावी कर्मचारी की तबीयत खराब हो गई है. कर्मचारी को काउंटिंग स्थल से हटाकर प्राथमिक उपचार किया जा रहा है.

Kerala Election Result: केरल में पिनारई विजयन की वापसी या कांग्रेस को मिलेगी सत्ता? 

08.42 AM: बंगाल में शुरुआती ट्रेंड आने शुरू हो गए हैं. बंगाल के बोलपुर, नानूर सीट पर टीएमसी आगे है, जबकि सैंथिया सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. बरुईपुर पश्चिम में टीएमसी आगे चल रही है. मालदा की हबीबपुर सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. 

08.40 AM: पश्चिम बंगाल में 100 सीटों के रुझान आ गए हैं, अभी तक टीएमसी के खाते में 53 और बीजेपी के खाते में 47 सीटें आई हैं. ये अभी शुरुआती रुझान ही हैं, कोई भी नतीजा नहीं है.

08.30 AM: पश्चिम बंगाल में 51 सीटों के रुझान आ गए हैं, अबतक 28 सीटों पर टीएमसी, 23 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. दोनों ही पार्टियां एक दूसरे को कांटे की टक्कर दे रही हैं.

08.20 AM: तृणमूल कांग्रेस 19 और बीजेपी 14 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों में बहुत तेजी से तस्वीर बदल रही है, हालांकि ये अभी शुरुआती रुझान ही हैं.

08.10 AM पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती शुरू होने के कुछ देर बाद ही पहला रुझान आ गया है. बंगाल का पहला रुझान बीजेपी के पक्ष में गया है. सुबह 8.15 बजे तक बीजेपी 4 सीटों पर आगे है, जबकि टीएमसी 1 सीट पर आगे है. 

08.00 AM: बंगाल के अलग-अलग काउंटिंग सेंटर पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. काउंटिंग सेंटर्स पर एजेंट की भीड़ है और कुछ ही देर में चुनावी रुझान आने शुरू हो जाएंगे. 

07.30 AM: सिलिगुड़ी में वोटों की गिनती से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती होनी है और उससे पहले काउंटिंग एजेंट्स का पहुंचना जारी है. 

पांच राज्यों के चुनाव नतीजे से जुड़े लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें...

लोकसभा चुनाव में मिली सफलता को आधार बनाते हुए बीजेपी ने बंगाल में 200 से अधिक सीटें जीतने का प्लान बनाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा ने पूरी ताकत के साथ प्रचार किया, तो वहीं ममता बनर्जी-अभिषेक बनर्जी की अगुवाई में टीएमसी ने दम दिखाया. पश्चिम बंगाल की  292 विधानसभा सीटों पर इस बार 8 चरणों में मतदान हुआ, कुछ जगह हिंसा भी हुई. 

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में कुल 81.87% मतदान हुआ. राज्य में कुल 108 काउंटिंग सेंटर्स बनाए गए हैं, जिसमें त्रिस्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था है. सुरक्षा में करीब 256 केंद्रीय फोर्स की कंपनियों को भी तैनात किया गया है.

पश्चिम बंगाल को लेकर जो एग्जिट पोल सामने आए थे, उसमें बंगाल में कांटे की टक्कर दिखाई गई है. इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को 134-160, टीएमसी को 130-156 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें