scorecardresearch
 

EXIT POLL: किसकी जीत किसकी हार? पांच राज्यों में किसकी सरकार?

2 मई को पश्चिम बंगाल के साथ ही असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में वोटों की गिनती होगी. नतीजों से पहले इन प्रदेशों के मूड का हाल आजतक के एग्जिट पोल में पता चल जाएगा.

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल का एग्जिट पोल आज. पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल का एग्जिट पोल आज.
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अब सभी की नजरें 2 मई को आने वाले नतीजों पर अटकी है
  • एग्जिट पोल में बंगाल में बीजेपी+ को बढ़त है वहीं टीएमसी भी कड़ी टक्कर दे रही है

पश्चिम बंगाल में अंतिम चरण का मतदान खत्म हो चुका है. जिसके बाद अब सभी की नजरें 2 मई को पश्चिम बंगाल के साथ ही असम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में आने वाले नतीजों पर अटकी है. वहीं नतीजों से पहले इन प्रदेशों के मूड का हाल आजतक के एग्जिट पोल में भी सामने आ चुका है. बता दें कि इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया ने एग्जिट पोल जारी कर दिया है. ऐसे में इस एग्जिट पोल में बंगाल में आठवें चरण तक के मतदान वाली सीटों पर बीजेपी+ को बढ़त मिलती नजर आ रही है वहीं टीएमसी भी कड़ी टक्कर में है. इसके अलावा क्या कहते हैं अन्य राज्यों के एग्जिट पोल, आइये जानते हैं- 
 



एग्जिट पोल: असम विधानसभा चुनाव

असम विधानसभा चुनाव से जुड़े एग्जिट पोल आना शुरु हो चुके हैं. ऐसे में इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार यहां बीजेपी+ को 75 से 85 सीटें मिलने का अनुमान है वहीं एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस+ के खाते में 40 से 50 सीटें आ सकती हैं. इसके अलावा अन्य के खाते में 1 से 4 सीट जाने का अनुमान है.  

 



126 सीटों वाली असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त हो रहा है. 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में BJP ने राज्य में 15 साल से सत्तासीन कांग्रेस के शासन को उखाड़ फेंका था. 2016 के चुनाव में बीजेपी को 86 सीटें मिलीं और सर्वानंद सोनोवाल राज्य के मुख्यमंत्री बने. 

एग्जिट पोल: केरल विधानसभा चुनाव

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार केरल में LDF के खाते में वोट प्रतिशत 47 प्रतिशत रहा, वहीं UDF के खाते में 38 प्रतिशत और बीजेपी के खाते में 12 प्रतिशत वोट प्रतिशत रहा. वहीं सीटों की अगर बात करें तो केरल की 140 सीटों पर एलडीएफ के खाते में 104 से 120 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा यूडीएफ के खाते में 20 से 36 वहीं बीजेपी को शून्य से 2 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य के खाते में भी शून्य से दो सीटों का अनुमान लगाया जा रहा है. 
 

140 सीटों वाली केरल विधानसभा का कार्यकाल एक जून को खत्म हो रहा है. राज्य में 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई वाले गठबंधन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट ने 91 सीटों पर जीत हासिल की थी. पिनाराई विजयन राज्य के 12वें मुख्यमंत्री बने. कांग्रेस की अगुवाई वाला यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट दूसरे नंबर पर रहा था. 

ये भी पढ़ें: Exit Poll: बंगाल में आर-पार की जंग, देखें चरण दर चरण कैसे बदलती गई तस्वीर?

एग्जिट पोल: तमिलनाडु विधानसभा चुनाव

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार तमिलनाडु में AIADMK+ के खाते में 38 से 54 सीटें आने का अनुमान है. वहीं डीएमके+ के खाते में 175 से 195 सीटें मिलने का अनुमान है. एग्जिट पोल के अनुसार एएमएमके+ के खाते में 1 से 2 और एमएनएम+ के खाते में शून्य से 2 सीटें जाने का अनुमान है. 
 



तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 24 मई को खत्म हो रहा है. 234 सीटों वाली तमिलनाडु विधानसभा के लि‍ए 2016 में हुए चुनाव में जयललिता की अगुवाई में एआईएडीएमके ने जीत हासिल की थी. जयललिता के निधन के बाद एआईएडीएमके मैदान में है. 

एग्जिट पोल: पुडुचेरी विधानसभा चुनाव

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार NDA के खाते में 20 से 36 सीटें आने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस+ के खाते में 6 से 10 सीटों और अन्य को शून्य से एक सीट मिलने का अनुमान है. 
 

बता दें कि केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में विधानसभा का कार्यकाल आठ जून को खत्म हो रहा है. 30 सीटों वाली पुदुचेरी विधानसभा के लिए 2016 में हुए चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को जीत हासिल हुई थी. यूपीए को कुल 17 सीटों पर जीत मिली जिनमें कांग्रेस को अकेले 15 सीटें हासिल हुई थीं. हालांकि, चुनाव से पहली ही वहां सरकार गिर गई थी.


ये भी पढ़ें: Exit poll: बंगाल में BJP का कमाल, कांटे की टक्कर में TMC से निकली आगे

एग्जिट पोल: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के अनुसार पश्चिम बंगाल में आठ चरणों को मिलाकर बीजेपी+ के खाते में 134 से 160 और टीएमसी के खाते में 130 से 156 सीटें आने का अनुमान है. वहीं लेफ्ट के खाते में शून्य से दो और अन्य के खाते में शून्य से एक सीट आने का अनुमान है. ऐसे में एग्जिट पोल की मानें तो बंगाल में बीजेपी और टीएमसी के बीच कांटे की टक्कर है.


पश्चिम बंगाल विधानसभा का कार्यकाल 30 मई 2021 को पूरा हो रहा है. ऐसे में 30 मई से पहले हर हाल में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है. पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं. पिछले 10 साल से ममता बनर्जी यहां मुख्यमंत्री हैं. बीजेपी ने यहां बहुत जोर लगाया है. अब देखना है कि ममता अपना किला बचा पाती है या नहीं.


ये भी पढ़ें: Exit Poll: केरल में सीपीएम के नेतृत्व वाले एलडीएफ को मिल सकती हैं 104-120 सीटें, बीजेपी को 0-2


सबसे निश्चित और सटीक अनुमान

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया का पिछला रिकॉर्ड अपने आप में ही सब कुछ कहता है. इसकी बानगी देखिए. 2013 से 2020 के बीच भारत में आज तक हुए सभी चुनावों में इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के चुनाव उपरांत सर्वेक्षणों ने 91 प्रतिशत मामलों में नतीजों को लेकर सबसे निश्चित और सटीक अनुमान लगाए.

2013 के बाद से एक्सिस माय इंडिया ने 47 से अधिक पोस्ट-पोल सर्वेक्षण किए हैं, जिनमें से 43 सटीक साबित हुए. 2019 के लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में भी एक्सिस माय इंडिया ने बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 339-365 सीटों और यूपीए को 77-108 सीटों की भविष्यवाणी की थी, जो सच साबित हुई थी.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें