scorecardresearch
 

जार्ज सॉन्डर्स को मिला 2017 का मैन बुकर पुरस्कार

अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स ने अपने उपन्यास 'लिंकन इन द बाडरे' के लिए ब्रिटेन का प्रख्यात मैन बुकर पुरस्कार जीता है. यह पुरस्कार जीतने वाले वह दूसरे अमेरिकी लेखक बन गए हैं.

George Saunders George Saunders

लघु कथाओं के प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक जार्ज सॉन्डर्स को 'लिंकन इन द बाडरे' के लिए फिक्शन श्रेणी में वर्ष 2017 के मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है.  इस उपन्यास में अब्राहम लिंकन के उस दर्द को बयान किया गया है जो उन्हें उनके युवा पुत्र के निधन पर हुआ था.

2682 मदरसों की मान्यता रद्द कर सकती है योगी सरकार, पोर्टल पर नहीं दी जानकारी

लंदन के गिल्डहॉल में 17 नवंबर की  रात निर्णायक समिति सदस्य लोला बारोनेस यंग ने इसकी घोषणा की.  सॉन्डर्स को डचेज ऑफ कॉर्नवाल ने एक ट्राफी और मैन ग्रुप के कार्यकारी प्रमुख ल्युक इलिस ने 50,000 पाउंड का चेक प्रदान किया.

यंग ने कहा, 'इस मौलिक उपन्यास का रूप और शैली पूरी तरह से बुद्धिमत्तापूर्ण, बेहतरीन और झकझोर देने वाला है. 'लिंकन इन द बाडरे' सहानुभूति के अर्थ और अनुभव की व्याख्या करता है.

कम सैलरी पर ऑफर हुई थी नौकरी, IFFCO को बनाया बड़ा ब्रांड

सॉन्डर्स ने इस अवसर पर अपनी पत्नी पोउला को अपना 'महत्वपूर्ण दोस्त और कलात्मक हीरो' बताते हुए इस महत्वपूर्ण खिताब को हासिल करने के लिए शुक्रिया अदा किया.

CBSE UGC NET 2017: जारी हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

सॉन्डर्स ने पुरस्कार प्राप्त करने के बाद कहा, 'अगर आप नोटिस करेंगे तो पाएंगे, हम एक विचित्र समय में हैं. इसलिए इस मामले में दिल में एक बहुत सरल सवाल उठता है. क्या हम डर को बहिष्कार, नकारात्मकता और हिंसा से प्रतिक्रिया देते हैं? या हम इसे विश्वास की महान परंपरा और प्यार से प्रतिक्रिया देते हैं.

टेक्सास में जन्में 58 वर्षीय न्यूयार्क निवासी 49 वर्ष के इतिहास में मैन बुकर प्राइज पाने वाले दूसरे अमेरिकी लेखक हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें