scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

आपके PF ब्याज पर कोरोना की मार! दो किस्तों में रकम देगी सरकार

6 करोड़ लोगों पर असर
  • 1/6

कोरोना काल में नौकरीपेशा लोगों ने बचत फंड पीएफ को जमकर खर्च किया है. अब पीएफ फंड का प्रबंधन करने वाली संस्था ईपीएफओ के छह करोड़ अंशधारकों के लिए एक अहम खबर है. 
 

क्या है फैसला
  • 2/6

दरअसल, ईपीएफओ ने तय किया है कि वह वित्त वर्ष 2019-20 के लिये पीएफ फंड पर तय ब्याज का भुगतान दो किस्तों में करेगी. इसका मतलब ये हुआ कि जो ब्याज पीएफ खाताधारकों को अब तक एक साथ मिलता रहा है, वो अब दो हिस्सों में दिया जाएगा.
 

कितनी मिलेगी रकम
  • 3/6

न्यूज एजेंसी पीटीआई सूत्र के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 8.50 प्रतिशत की तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करने का फैसला किया गया है. शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान इस साल दिसंबर तक अंशधारकों के ईपीएफ खातों में कर दिया जायेगा.
 

बैठक में उठा मुद्दा
  • 4/6

दरअसल, आज यानी बुधवार को केंद्रीय न्यासी बोर्ड की अहम बैठक हुई थी. बैठक में ब्याज भुगतान का यह मुद्दा सूचीबद्ध नहीं था. लेकिन, कुछ ट्रस्टियों ने पीएफ खातों में ब्याज अदायगी में देरी का मुद्दा उठाया. 
 

मार्च में फैसला
  • 5/6

बोर्ड ने इस साल मार्च में हुई बैठक में पीएफ पर 2019- 20 के लिये 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देने का फैसला किया है. श्रम मंत्री संतोष गंगवार ट्रस्टी बोर्ड के अध्यक्ष हैं. 
 

फंड को बेचने की थी योजना 
  • 6/6

आपको बता दें कि ईपीएफओ ने इससे पहले एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में निवेश किये गये फंड को बाजार में बेचने की योजना बनाई थी. ईपीएफ अंशधारकों को 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज का पूरा भुगतान करने के लिये यह निर्णय लिया गया था लेकिन कोविड-19 के कारण बाजार में भारी उठापटक के चलते ऐसा नहीं किया जा सका.