scorecardresearch
 

Mahindra: दुनिया की सबसे ताकतवर रोड-लीगल कार हुई पेश, केवल 150 बनेगी

Pininfarina Battista जिनेवा मोटर शो के दौरान पिनिनफेरिना बटिस्टा को पेश किया गया है. जो दुनिया की सबसे ताकतवर रोड-लीगल कार है.

Pininfarina Battista Pininfarina Battista

महिंद्रा के स्वामित्व वाले Automobili Pininfarina ने जिनेवा मोटर शो 2019 के दौरान Battista इलेक्ट्रिक हाइपरकार को पेश कर दिया है. बटिस्टा एक स्टैंडअलोन कार निर्माता के रूप में पिनिनफेरिना की पहली कार है. पिनिनफेरिना बटिस्टा का नाम बटिस्टा 'Pinin' फरीना के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1930 में कारोजरिया पिनिन फ़रीना की स्थापना की थी.

पिनिनफेरिना बटिस्टा की केवल 150 यूनिट्स तैयार की जाएंगी. इसमें 50 को यूरोप, 50 को नॉर्थ अमेरिका और आखिरी 50 को मिडिल ईस्ट और एशिया में भेजा जाएगा. पिनिनफेरिना बटिस्टा में चार इलेक्ट्रिक मोटर्स दिए गए हैं, ये हर व्हील के लिए एक है. ये कुल मिलाकर 1,873bhp का पावर और 2,300Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करते हैं. इस कार की लॉन्चिंग 2020 में की जाएगी.

बटिस्टा में टॉर्क वेक्टरिंग और ऑल-व्हील ड्राइव दिया गया है. इसकी वजह से ये कार महज 2 सेकेंड्स में ही 100km/h की रफ्तार पकड़ लेती है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 350km/h है. बटिस्टा के लिए पॉवरट्रेन को पिनिनफेरिना ने क्रोएशियाई इलेक्ट्रिक हाइपरकार निर्माता रिमेक के साथ साझेदारी में विकसित किया था.

ऑल-इलेक्ट्रिक पिनिनफेरिना बटिस्टा के लिए बैटरी पैक (रिमेक से) हाइपरकार के चेसिस पर टी-शेप के कॉन्फिगरेशन में बिछाया गया है. बैटरी पैक की कुल क्षमता 120kWh है. पिनिनफेरिना का दावा है कि इससे एक बार चार्ज करने पर 450 किलोमीटर की रेंज मिलती है. पिनिनफेरिना में ये भी कहा गया है कि बटिस्टा में डीसी फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी भी मिलेगी.

पिनिनफेरिना बटिस्टा के फ्रंट और रियर में एल्यूमीनियम क्रैश स्ट्रक्चर के साथ एक कार्बन फाइबर मोनोकोक चेसिस है. पिनिनफेरिना बटिस्टा में कार्बन-फाइबर बॉडी पैनल दिया गया है. पिनिनफेरिना ने बटिस्ता के सस्पेंशन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. हालांकि ये बताया है कि इस ऑल-इलेक्ट्रिक हाइपरकार में हर व्हील पर 6-पिस्टन कैलिपर्स के साथ बड़े 390mm कार्बन सिरेमिक डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं. इसके इंटीरियर में भी ढेरों आकर्षक फीचर्स होने देखने को मिलेंगे.   

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें