scorecardresearch
 

UK PM Race: '...मेरे ससुर ने एक सपना देखा और बना दी दुनिया की बेस्ट कंपनी', ऋषि सुनक की आलोचकों को दो टूक

UK PM Race: ऋषि सुनक यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं. सुनक वित्त मंत्री बनने से पहले राजकोष के चीफ सेक्रटरी रह चुके हैं. वित्त मंत्री के सेकंड इन कमांड भी रह चुके हैं. ऋषि दो राउंड के बाद एक अच्छी बढ़त बनाए हुए हैं. बोरिस जॉनसन ऋषि सुनक को बतौर प्रधानमंत्री नहीं देखना चाहते. वे सुनक के अलावा दूसरे उम्मीदवार का समर्थन करने को तैयार हैं. 

X
ऋषी सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में आगे चल रहे हैं (फाइल फोटो)
ऋषी सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की रेस में आगे चल रहे हैं (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सुनक को पीएम नहीं बनने देना चाहते बोरिस जॉनसन
  • यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद हैं ऋषि सुनक

UK PM Race: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में भारतवंशी ऋषि सुनक सबसे आगे हैं. एक टीवी डिबेट के दौरान उन्होंने अपने ससुर इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और सांस सुधा मूर्ति की तारीफ में कहा कि उन्होंने जो हासिल किया उस पर मुझे गर्व है. मैं उनकी तरह ही सफलता की कहानियां गढ़ना चाहता हूं. दरअसल विपक्ष उन्हें उनकी पत्नी अक्षता मूर्ती की पारिवारिक संपत्ति को लेकर घेरने की कोशिश कर रहा है.

उनकी कंपनियां ब्रिटेन के हजारों लोगों को दे रहीं जॉब

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक आईटीवी चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान ऋषि ने कहा कि मैं हमेशा से ब्रिटेन का एक सामान्य करदाता रहा हूं. मेरी पत्नी दूसरे देश से हैं, इसलिए उनके साथ अलग व्यवहार किया जाता है, लेकिन वह इस मामले को सुलझा चुकी हैं.

पीटीआई के मुताबिक सुनक ने कहा,''मेरे ससुर उस जगह से उठे हैं, जहां कुछ नहीं था. बस उन्होंने एक सपना देखा था. उस समय उनके पास कुछ सौ पाउंड थे, वो भी मेरी सास ने उन्हें अपनी बचत से दिए थे. इन पैसों की बदौलत उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे सम्मानित और सबसे सफल कंपनियों का निर्माण किया और यही कंपनियां लंदन के हजारों लोगों को रोजगार दे रही हैं.

भारतवंशी ने कहा, "यह एक अविश्वसनीय रूप से रूढ़िवादी कहानी है लेकिन वास्तव में यह एक ऐसी कहानी है जिस पर मुझे वास्तव में गर्व है. मैं एक प्रधानमंत्री के तौर पर यह कोशिश करूंगा कि मैं भी उनकी तरह और सफल कहानियों को गढ़ सकूं.

टैक्स विवाद के बाद सुनक से भी हुए थे सवाल-जवाब

इस साल की शुरुआत में ऋषि सुनक पर पत्नी अक्षता का टैक्स बचाने के मामले ने तूल पकड़ा था, जिसके बाद उन्होंने लंदन में इंफोसिस के शेयरों से अपनी भारतीय आय पर टैक्स देने के लिए स्वेच्छा से अपना लीगल नॉन डोमिसाइल स्टेटस छोड़ दिया था. हालांकि इस मामले में सुनक से भी उनकी यूएस ग्रीन कार्ड की स्थिति को स्पष्ट करने को लेकर सवाल-जवाब किए गए थे. 

सुनक साबित होंगे अच्छे प्रधानमंत्री: ओपिनियन पोल

ब्रिटेन में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक मतदाताओं में से लगभग आधे का मानना है कि ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे. ओपिनियन पोल में ऋषि सुनक को PM की रेस में सबसे आगे बताया गया. पोल में शामिल लोग सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के समर्थक हैं.  

2019 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी का समर्थन करने वालों में से 48 प्रतिशत का मानना है कि भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे. 'द संडे टेलीग्राफ' की एक खबर के अनुसार जेएल पार्टनर्स की ओर से किये गये ओपनियन पोल में 4,400 से अधिक लोगों को शामिल किया गया. 

यह पहला सर्वेक्षण है जिसमें प्रधानमंत्री पद की दौड़ में विदेश मंत्री लिज़ ट्रस को दूसरे स्थान पर रखा गया है. न्यूज एजेंसी को एक सूत्र ने बताया कि जॉनसन विदेश मंत्री लिज ट्रस का समर्थन करना चाहते हैं. मालूम हो कि जॉनसन और उनका खेमा ऋषि सुनक 'नहीं' के रूप में एक गुप्त अभियान चला रहा है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें