scorecardresearch
 

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक

ऋषि सुनक, राजनेता 

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) एक ब्रिटिश राजनेता हैं (British Politician),जो अक्टूबर 2022 से यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री (Rishi Sunak PM UK) और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता हैं (Member of Conservative Party). उन्होंने फरवरी 2020 से ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर (वित्त मंत्री) के रूप में कार्य किया है (Chancellor of the Exchequer). 2019 से 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव रह चुके हैं (Chief Secretary to the Treasury). वह 2015 से उत्तर यॉर्कशायर में रिचमंड (यॉर्क) के लिए संसद सदस्य रहे हैं (Member of Parliament for Richmond York). 

सुनक का जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, हैम्पशायर, इंग्लैंड में भारतीय पंजाबी हिंदू माता-पिता यशवीर और उषा सुनक के घर हुआ था (Rishi Sunak Date of Birth). वह तीन भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं. उनके दादा-दादी अविभाजित भारत के पंजाब प्रांत में पैदा हुए थे. 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से अपने बच्चों के साथ यूके चले गए थे (Rishi Sunak Family Background). 

सुनक ने विनचेस्टर कॉलेज में स्कूली शिक्षा हासिल की. उन्होंने लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र में फर्स्ट के साथ स्नातक कि. 2006 में, उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री प्राप्त की (Rishi Sunak Education). 

सुनक ने अगस्त 2009 में भारतीय अरबपति, इंफोसिस के संस्थापक, एन. आर. नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से शादी की (Rishi Sunak Wife). वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए मिले और उनकी दो बेटियां हैं (Rishi Sunak Daughters). अक्षता अपने पिता की निवेश फर्म कटमरैन वेंचर्स की निदेशक हैं.

सुनक एक ब्रिटिश भारतीय और हिंदू हैं, उन्होंने 2017 से हाउस ऑफ कॉमन्स में भगवद गीता पर शपथ ली है. ऋषि सुनक एक टीटोटलर हैं. वह पहले ईस्ट लंदन साइंस स्कूल के गवर्नर थे.

सुनक के भाई संजय मनोवैज्ञानिक हैं (Rishi Sunak Brother). उनकी बहन राखी संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रमों के प्रमुख के रूप में काम करती हैं (Rishi Sunak Sister).

ऋषि सुनक ने तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे की सरकार के संसदीय अवर सचिव के रूप में कार्य किया. थेरेसा मे के इस्तीफा देने के बाद, सनक ने बोरिस जॉनसन के कंजरवेटिव नेता बनने के अभियान का समर्थक किया. जॉनसन ने प्रधान मंत्री नियुक्त होने के बाद, सनक को ट्रेजरी का मुख्य सचिव नियुक्त किया. चांसलर के रूप में, सुनक ने यूनाइटेड किंगडम में COVID-19 महामारी के आर्थिक प्रभाव के मद्देनजर सरकार की आर्थिक नीति पर प्रमुखता से काम किया (Rishi Sunak Political Career).
 

और पढ़ें
Follow ऋषि सुनक on:

ऋषि सुनक न्यूज़