scorecardresearch
 

Race for British PM: ऋषि सुनक के लिए अगले 5 दिन में 3 इम्तिहान... अब ये 5 नेता ब्रिटिश पीएम पद की रेस में

भारतीय मूल की सुएला ब्रेवमैन को टोरी पार्टी के नेतृत्व की इस रेस के दूसरे चरण में सबसे कम वोट मिले और वे इस दौर से बाहर हो गईं. सबसे ज्यादा वोट ऋषि सुनक को मिले. सुनक को 101 वोट, पेनी मोर्डोंट दूसरे नंबर पर रहीं, उन्हें 83 वोट मिले. जबकि लिज ट्रस को 64, केमी बेडोनोच को 49 वोट और टॉम तुगेंदत को 32 वोट मिले.

X
ऋषि सुनक को दूसरे चरण में 101 वोट मिले ऋषि सुनक को दूसरे चरण में 101 वोट मिले
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दूसरे चरण में ऋषि सुनक को मिले 101 वोट
  • सोमवार को होगी तीसरे चरण के लिए वोटिंग
  • 5 सितंबर को होगा ब्रिटेन के नए पीएम का ऐलान

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की रेस और भी रोचक होती जा रही है. भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने कंजर्वेटिव पार्टी के नेता की रेस में एक और कदम बढ़ा लिया है. ऋषि सुनक ने गुरुवार को दूसरे राउंड की वोटिंग में भी जीत हासिल की है. इसी के साथ अब पीएम पद की रेस में सिर्फ 5 चेहरे रह गए हैं.  वहीं, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवमैन भी इस रेस से बाहर हो गई हैं. हालांकि, ऋषि सुनक के लिए राह आसान नहीं है, क्योंकि आने वाले 5 दिन में 3 और इम्तिहान बाकी हैं. 

दूसरे दौर की वोटिंग में क्या हुआ?

भारतीय मूल की सुएला ब्रेवमैन को टोरी पार्टी के नेतृत्व की इस रेस में सबसे कम वोट मिले और वे इस दौर से बाहर हो गईं. सबसे ज्यादा वोट ऋषि सुनक को मिले. सुनक को 101 वोट, पेनी मोर्डोंट दूसरे नंबर पर रहीं, उन्हें 83 वोट मिले. जबकि लिज ट्रस को 64, केमी बेडोनोच को 49 वोट और टॉम तुगेंदत को 32 वोट मिले. 
  
अब आगे क्या? 

ब्रिटेन की सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद पार्टी नेता के चुनाव के लिए मतदान कर रहे हैं. अभी दो दौर की वोटिंग हुई है. कंजर्वेटिव पार्टी के पास 358 सांसद हैं. ये सांसद आगे की दौर की वोटिंग करेंगे. ये वोटिंग तब तक होगी, जब तक पार्टी के नेतृत्व के लिए दो उम्मीदवार न रह जाएं. यानी अब फिर आगे के चरणों की वोटिंग होगी, जिसमें सांसद बचे हुए उम्मीदवारों के लिए वोट करेंगे. ये वोटिंग सोमवार, मंगलवार और बुधवार को होगी. यानी अगले 5 दिन में 3 बार वोटिंग होगी. हर बार सबसे कम वोट पाने उम्मीदवार बाहर होते चले जाएंगे. उम्मीद है कि 21 जुलाई तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा. 
 
आखिरी फैसला कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य करेंगे

जब कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के लिए सिर्फ 2 उम्मीदवार रह जाएंगे, वे देशभर में जाकर कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों से वोट मांगेंगे. दरअसल, टोरी पार्टी सत्ताधारी है, इसलिए दोनों उम्मीदवारों में जो भी पार्टी का नेता बनेगा, वही देश का पीएम होगा और बोरिस जॉनसन की जगह लेगा. 5 सितंबर को कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के पीएम का ऐलान किया जाएगा. 
 
बताया जा रहा है कि कंजर्वेटिव पार्टी के देशभर में 2 लाख कार्यकर्ता हैं. उम्मीदवार अपने चुनाव प्रचार के लिए 300,000 पाउंड खर्च कर सकता है. चुनाव प्रचार के दौरान कई इवेंट होंगे. उम्मीदवार जनता के सामने बहस करेंगे. टीवी डिबेट्स होगी. 15 जुलाई को भी एक डिबेट होनी है, इसमें सभी 5 उम्मीदवार हिस्सा लेंगे.

रेस में कौन सबसे आगे?

ऋषि सुनक जहां दो चरणों की वोटिंग के बाद सबसे आगे चल रहे हैं. उन्हें कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद सबसे ज्यादा वोट कर रहे हैं. वहीं, माना जा रहा है कि उन्हें पेनी मोर्डोंट से कड़ी चुनौती मिल सकती है. दरअसल, कई सर्वे में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने उन्हें अपनी पहली पसंद बताया है. यहां तक की सट्टेबाजों की नजर में भी पेनी मोर्डोंट सबसे आगे हैं. 


 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें