scorecardresearch
 

एन आर नारायण मूर्ति

एन आर नारायण मूर्ति

एन आर नारायण मूर्ति

एन आर नारायण मूर्ति, व्यवसायी 

नागवरा रामाराव नारायण मूर्ति (Nagavara Ramarao Narayana Murthy) एक भारतीय अरबपति व्यवसायी हैं (N R Narayana Murthy Indian billionaire businessman). वह इंफोसिस के संस्थापक हैं (Founder of Infosys), और सेवानिवृत्त होने से पहले कंपनी के अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ), अध्यक्ष और मुख्य सलाहकार रहे हैं. अक्टूबर 2021 तक, उनकी कुल संपत्ति 4.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई थी (N R Narayana Murthy Net Worth).

एन. आर. नारायण मूर्ति का जन्म 20 अगस्त 1946 को (Date of Birth) एक मध्यम वर्गीय कन्नड ब्राह्मण परिवार में भारत के मैसूर राज्य के सिदलघट्टा में हुआ था (N R Narayana Murthy Family). उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, 1967 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. 1969 में उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त की (N R Narayana Murthy Education). 
उनकी पत्नी, सुधा मूर्ति, एक सामाजिक कार्यकर्ता और लेखिका हैं, और इन्फोसिस फाउंडेशन के माध्यम से परोपकारी कार्य करती हैं (N R Narayana Murthy Sudha Murthy). मूर्ति के दो बच्चे हैं, एक बेटा, रोहन मूर्ति और एक बेटी, अक्षता मूर्ति (N R Narayana Murthy Son and Daughter. वह ब्रिटिश सांसद और राजकोष के चांसलर ऋषि सुनक के ससुर हैं (N R Narayana Murthy Father-in-law of Rishi Sunak).

इन्फोसिस शुरू करने से पहले, मूर्ति ने भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIM Ahmedabad) में मुख्य सिस्टम प्रोग्रामर के रूप में और पुणे में पटनी कंप्यूटर सिस्टम्स (Patni Computer Systems) में काम किया. उन्होंने 1981 में इंफोसिस की शुरुआत की और 1981 से 2002 तक सीईओ (CEO) के साथ-साथ 2002 से 2011 तक चेयरमैन भी रहे. 2011 में, उन्होंने बोर्ड से पद छोड़ दिया और चेयरमैन एमेरिटस (Chairman Emeritus) बन गए. जून 2013 में, मूर्ति को पांच साल की अवधि के लिए कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था (N R Narayana Murthy Career). 

मूर्ति एचएसबीसी के कॉर्पोरेट बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक हैं और डीबीएस बैंक, यूनिलीवर, आईसीआईसीआई और एनडीटीवी के बोर्ड में निदेशक रहे हैं. वह कई शैक्षिक और परोपकारी संस्थानों के सलाहकार बोर्डों और परिषदों के सदस्य भी हैं. वे पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के गवर्निंग बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं.

फॉर्च्यून पत्रिका ने मूर्ति को 12 महानतम उद्यमियों में सूचीबद्ध किया है. भारत में आउटसोर्सिंग में उनके योगदान के लिए टाइम पत्रिका और सीएनबीसी ने उन्हें "भारतीय आईटी क्षेत्र का पिता" बताया है (Father of the Indian IT Sector). मूर्ति को पद्म विभूषण और पद्म श्री पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है (N R Narayana Murthy Awards and Achievements).

और पढ़ें

एन आर नारायण मूर्ति न्यूज़