scorecardresearch
 

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह

Cricketer

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत जसबीरसिंह बुमराह (Jasprit Jasbirsingh Bumrah) एक भारतीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जो खेल के सभी प्रारूपों में भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं. उन्हें सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक माना जाता है. वह एक ही कैलेंडर वर्ष के दौरान दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट पारी में 5 विकेट लेने वाले पहले एशियाई गेंदबाज हैं. एक बल्लेबाज के रूप में, उनके पास एक टेस्ट मैच में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है.

बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद, गुजरात में हुआ था (Jasprit Bumrah Age). वह एक सिख पंजाबी परिवार ताल्लुक रखते हैं. बुमराह जब 5 साल के थे तब उनके पिता का निधन हो गया था (Jasprit Bumrah Father Died). उनका पालन-पोषण उनकी मां दलजीत बुमराह ने किया. उनकी मां अहमदाबाद में एक स्कूल शिक्षक थीं. बुमराह की मां ने 2019 की नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री क्रिकेट फीवर: मुंबई इंडियंस में नजर आई थीं (Jasprit Bumrah Mother). 

15 मार्च 2021 को, उन्होंने गोवा में मॉडल और प्रस्तुतकर्ता संजना गणेशन से शादी की. बुमराह की पत्नी पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट हैं और 2014 में एमटीवी के स्प्लिट्सविला में भी प्रतिभागी रही थीं (Jasprit Bumrah Wife). 


बुमराह गुजरात के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलते हैं और 2013-14 सत्र के दौरान अक्टूबर 2013 में विदर्भ के खिलाफ डेब्यू किया (Jasprit Bumrah Debut). दाएं हाथ के तेज-मध्यम तेज गेंदबाज, बुमराह ने 2012-13 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था.11 दिसंबर 2020 को, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दौरान ऑस्ट्रेलिया ए के खिलाफ अपना पहला प्रथम श्रेणी अर्धशतक बनाया.  जनवरी 2022 में, 2021 भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज़ के दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी के दौरान, बुमराह कम से कम 100 गेंदों में लक्ष्य का बचाव करते हुए सबसे खराब इकॉनमी रेट वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. फरवरी 2022 में, बुमराह को नियमित उप-कप्तान केएल राहुल की अनुपस्थिति के कारण श्रीलंका के खिलाफ T20I और टेस्ट सीरीज के लिए भारत का उप-कप्तान नामित किया गया था. मार्च 2022 में, बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे दिन रात के टेस्ट के दौरान भारत में अपना पहला टेस्ट पांच विकेट लिया. अप्रैल 2022 में, बुमराह उस वर्ष के लिए विजडन फाइव क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर थे. 1 जुलाई 2022 को, बुमराह ने रोहित शर्मा की जगह पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी की, जो COVID-19 से पीड़ित होने के कारण बाहर हो गए थें (Jasprit Bumrah Captain Test Team India). 2 जुलाई, 2022 को जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में स्टुअर्ट ब्रॉड द्वारा फेंके गए एक ओवर में ब्रायन लारा द्वारा बनाए गए 18 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 35 रन बनाए (Jasprit Bumrah Cricket Career).

और पढ़ें
Follow जसप्रीत बुमराह on:

जसप्रीत बुमराह न्यूज़