scorecardresearch
 

पूजापाठ

कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

जानें अष्टमी, नवमी की सही तिथि, इस मुहूर्त में करें कन्या पूजन

23 अक्टूबर 2020

हर तरफ पूरे उल्लास से दुर्गा पूजा मनाई जा रही है. महाअष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन करने की परंपरा है. हालांकि इस बार अष्टमी और नवमी तिथि को लेकर लोग दुविधा में हैं. आइए जानते हैं इसकी सही तिथि.

नाबापत्रिका पूजा

सप्तमी के दिन क्यों होती है नाबापत्रिका पूजा? जानें महत्‍व

23 अक्टूबर 2020

नवरात्रि के सातवें दिन नाबापत्रिका पूजा की जाती है. महासप्तमी के दिन इस पूजा का खास महत्व होता है. इसमें नौ अलग-अलग पेड़ों के पत्तियां मिलाकर नाबापत्रिका तैयार की जाती है. नाबापत्रिका को भगवान गणेश की पत्नी भी माना जाता है.

 मां कालरात्रि की पूजा आज

Navratri: सप्तमी आज, इस विधि से करें मां कालरात्रि को प्रसन्न

23 अक्टूबर 2020

नवरात्रि के सातवें दिन मां कालरात्रि की उपासना होती है. मां कालरात्रि भक्तों का हमेशा कल्याण करती हैं, इसलिए इन्हें शुभंकरी भी कहते हैं. शत्रु और विरोधियों को नियंत्रित करने के लिए मां कालरात्रि की उपासना अत्यंत शुभ होती है. इनकी उपासना से भय, दुर्घटना तथा रोगों का नाश होता है.

पान के पत्तों से करें मां दुर्गा की पूजा

Navratri: पान के पत्तों से करें मां दुर्गा की पूजा, होगा धन लाभ

22 अक्टूबर 2020

पूजा-पाठ में पान के पत्ते का प्रयोग किया जाता है. इसको शुभ कार्य की शुरुआत के लिये भी प्रयोग करते हैं. देवी की उपासना में पान के पत्ते से विशेष मनोकामनाएं पूरी की जा सकती हैं. नवरात्रि की पूजा में पान के पत्ते का बहुत महत्व माना जाता है.

नवरात्रि में नौ दिनों की महिमा

Navratri 2020: नवरात्रि में दूर करें नवग्रहों की समस्या, जानें इन नौ दिनों की महिमा

21 अक्टूबर 2020

नवरात्रि में माता के नौ रूपों की पूजा की जाती है और हर एक रूप का अलग महत्व होता है. मां का हर रूर एक अलग शक्ति प्रवाहित करता है. हर दिन की शक्ति के अनुसार अगर पूजा की जाए तो कामना निश्चित रूप से पूर्ण होती है.

Navratri 2020: क्यों भैरव के बिना अधूरी है मां दुर्गा की पूजा? जानें कैसे हुआ इनका जन्म

Navratri: क्यों भैरव के बिना अधूरी मां दुर्गा की पूजा? जानें कैसे हुआ था जन्म

21 अक्टूबर 2020

काल भैरव के बिना मां दुर्गा की आराधना और नौ दिनों का उपवास सब अधूरा है. इसलिए नवरात्रि में जो लोग विशेष सिद्धियों के लिए मां दुर्गा की पूजा करते हैं, उनके लिए भगवान भैरव की पूजा करना भी आवश्यक है.

लौंग से करें मां दुर्गा की पूजा

Navratri 2020: नवरात्रि में लौंग से करें मां दुर्गा की पूजा, पूरी होगी मनोकामना

20 अक्टूबर 2020

पूजा-पाठ में अक्सर लौंग का इस्तेमाल किया जाता है. लौंग को बुध ग्रह का मसाला भी कहा जाता है. इसमें कई चमत्कारी और औषधीय गुण होते हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा में लौंग का खास महत्व माना गया है.

Navratri: शारदीय नवरात्रि आज से शुरू, भूलकर भी ना करें ये 8 काम

17 अक्टूबर 2020

नवरात्रि में देवी के नौ दिन के व्रत का भी बड़ा महत्व है. इन नौ दिनों में हर किसी को कुछ नियमों का पालन करना चाहिए.

Navratri: नवरात्रि में नौ दिन पहनें इन रंगों के कपड़े, माना जाता है शुभ

16 अक्टूबर 2020

नवरात्रि के नौ दिनों में मां के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में रंगों का भी विशेष महत्व होता है. कहा जाता है कि इन नौ दिनों को नौ रंग माता दुर्गा के हर एक रूप को समर्पित होते हैं

नवरात्रि 2020

Navratri: जानें- किस दिन होगी मां के किस स्वरूप की पूजा

16 अक्टूबर 2020

नवरात्रि का हर दिन मां दुर्गा को समर्पित है. नवरात्रि के नौ दिनों तक दुर्गा मां के अलग-अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि के अंतिम दिन को महानवमी कहा जाता है और इस दिन कन्या पूजा की जाती है.

कलश स्थापना की सामग्री

आने वाली है नवरात्रि, कलश स्थापना के लिए पहले से ही जुटा लें ये सामग्री

14 अक्टूबर 2020

नवरात्र‍ि 17 अक्टूबर से शुरू हो रही है. नवरात्रि की शुरूआत कलश स्थापना के साथ होती है. नवरात्रि के पहले दिन देवी शक्ति की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में भक्त पूरी श्रद्धा से मां को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं.