scorecardresearch
 

पूजापाठ

सूर्य-शनि मिलकर कैसे डालते हैं रिश्तों पर असर? जानें इन्हें शांत रखने के उपाय

सूर्य-शनि मिलकर कैसे डालते हैं रिश्तों पर असर? जानें इन्हें शांत रखने के उपाय

23 जनवरी 2021

ये दोनों ही ग्रह फिलहाल मकर राशि में विराजमान हैं. कुंडली में अगर दोनों ग्रहों की स्थिति बिगड़ हो जाए तो इंसान के रिश्तों पर बड़ा बुरा असर पड़ सकता है.

जानें बृहस्पति देव की पूजा विधि और व्रत कथा

इस विधि से करें बृहस्पति देव की पूजा और व्रत-कथा, पूरी होगी हर मनोकामना

21 जनवरी 2021

बृहस्पतिवार के दिन भगवान बृहस्पति की पूजा की जाती है. बृहस्पति देवता को धन, बुद्धि और शिक्षा का देवता माना जाता है. बृहस्पति देव की पूजा करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती है और परिवार में सुख-शांति रहती है. शीघ्र विवाह के लिए भी ये व्रत करना उत्तम माना जाता है.

पुत्रदा एकादशी 24 जनवरी को मनाई जाएगी

पौष पुत्रदा एकादशी कब है? जानें व्रत रखने के नियम

16 जनवरी 2021

पौष पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. संतान प्राप्ति के लिए ये व्रत करना उत्तम माना जाता है. व्रत से एक दिन पहले सात्विक भोजन करना चाहिए. इस बार पुत्रदा एकादशी 24 जनवरी को मनाई जायेगी.

आज मनाया जा रहा है पोंगल का त्योहार

क्यों मनाया जाता है पोंगल का त्योहार? जानें इसका महत्व

14 जनवरी 2021

पोंगल का त्योहार मुख्य रूप से सूर्य की उपासना के लिए जाना जाता है. पोंगल (Pongal 2021) का त्योहार तमिलनाडु में पूरे उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है. 4 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार के पहले दिन को 'भोगी पोंगल' कहते हैं, दूसरे दिन को 'सूर्य पोंगल', तीसरे दिन को 'मट्टू पोंगल' और चौथे दिन को 'कन्नम पोंगल' कहते हैं. पोंगल के हर दिन अलग-अलग परंपराओं और रीति रिवाजों का पालन किया जाता है.

आ गई लोहड़ी और मकर संक्रांति, जानें इन त्योहारों पर सूर्य और शनि कैसे देंगे लाभ

लोहड़ी-मकर संक्रांति: जानें, सूर्य-शनि से लाभ पाने के उपाय

13 जनवरी 2021

साल में बारह संक्रांतियां होती हैं, लेकिन दो संक्रांतियां सर्वाधिक महत्वपूर्ण होती हैं. एक मकर संक्रांति और दूसरी कर्क संक्रांति. सूर्य जब मकर राशि में जाता है तब मकर संक्रांति होती है. मकर संक्रांति से अग्नि तत्त्व की शुरुआत होती है.

कब हानिकारक हो जाते हैं शनि, धन प्राप्ति के लिए कैसे करें इन्हें प्रसन्न?

कब हानिकारक हो जाते हैं शनि, धन प्राप्ति के लिए कैसे करें इन्हें प्रसन्न?

09 जनवरी 2021

शनि की महादशा 19 वर्ष तक चलती है. इसलिए नकारात्मक प्रभाव होने पर शनि लम्बे समय तक धन के लिए कष्ट देने लगता है. अगर शनि नकारात्मक हो तो साढ़े साती या ढैया में घोर दरिद्रता देता है.

मार्गशीर्ष की पूर्णिमा

साल की अंतिम मार्गशीर्ष पूर्णिमा आज, स्नान दान का खास महत्व

30 दिसंबर 2020

(Full moon in december 2020) पूर्णिमा तिथि को महीनों में सबसे पवित्र माह का अंतिम दिन कहा जाता है. इस दिन चन्द्रमा पृथ्वी और जल तत्व को पूर्ण रूप से प्रभावित करता है. इस दिन को दैवीयता का दिन माना जाता है. इस दिन ध्यान, दान और स्नान करना विशेष लाभकारी होता है.

इंसान को मुश्किल में डाल सकती है ग्रहों की बुरी दशा, जानें इससे बचने के उपाय

इंसान को मुश्किल में डाल सकती है ग्रहों की बुरी दशा, जानें उपाय

27 दिसंबर 2020

ज्योतिषविदों का मानना है कि अगर कुंडली में किसी ग्रह की दशा खराब चल रही है तो इंसान के सिर पर भारी संकट मंडराने लगते हैं. सूर्य से लेकर मंगल और शनि जैसे ग्रहों की खराब दशा इंसान के लिए मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं.