scorecardresearch
 

पूजापाठ

संतान प्राप्ति के लिए करें क्या उपाय, जान‍िए

27 जनवरी 2022

Astro tips to fulfill desire of children: हर क‍िसी के कई सारे सपने होते हैं, कई इच्छाएं होती हैं. इनमें से एक है संतान प्राप्त‍ि की आकांक्षा. लेक‍िन कई लोगों का भाग्य साथ नहीं देता या ज्योत‍िषीय कारणों से इसमें रुकावट आ जाती है. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र आज बात करेंगे संतान प्राप्ति के लिए क्या उपाय करें. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, देसी गाय की सेवा करें, प्रतिदिन गाय को हरा चारा, गुड़ खिलाएं, पानी पिलाएं. भगवान कृष्ण और राधा जी की पूजा करें आरती करें , माखन मिश्री का भोग लगाएं. ऐसा करने पर आपको लाभ प्राप्त होगा.

अपना घर प्राप्त करने के लिए आजमाएं ये उपाय

26 जनवरी 2022

सी का ये सपना होता है क‍ि जैसे भी हो और जैसा भी हो अपना एक घर हो. लेक‍िन तमाम प्रयासों के बावजूद भी कई लोग अपने इस सपने को पूरा करने में कामयाब नहीं हो पाते हैं. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र आज बात करेंगे अपना घर प्राप्त करने के लिए क्या उपाय करें? ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें, लाल रंग और भूरे रंग के कपड़े ज्यादा पहनें. अपने मंदिर में एक घर का मॉडल रखें और प्रतिदिन पूजा करें. ईश्वर से अच्छा घर प्राप्त करने की प्रार्थना करें. ऐसा न‍ियम‍ित रूप से करने पर आपको लाभ प्राप्त होने लगेगा.

कारोबार में तरक्की पाने के लिए आजमाएं ये उपाय

25 जनवरी 2022

Astrological tips to get success in Business: ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र आज बात करेंगे क‍ि व्यापार में तरक्की के लिए क्या उपाय करें? ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, अपने दुकान या फैक्ट्री में भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी का चित्र स्थापित करें. वैसे तो ज्यादातर प्रत‍िष्ठान में भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी का चित्र लगा ही होता है. अब इनके सामने ज्यादा प्रतिदिन सुगंधित धूप जलाएं और लक्ष्मी जी की आरती करें. शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी को लाल गुलाब और इत्र अर्पित करें. इसके साथ ही सफेद मिठाई का भोग लगाकर प्रसाद बांटें. व्यापार में तरक्की के ल‍िए ऐसा न‍ियम‍ित रूप से करने पर आपको लाभ प्राप्त होने लगेगा.

जान‍िए 24 जनवरी 2022 दिन सोमवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त

24 जनवरी 2022

Panchang 24 January 2022 Monday: 24 जनवरी 2022 दिन सोमवार, माघ मास, कृष्ण पक्ष, षष्ठी तिथि 8:43 बजे तक, फिर सप्तमी तिथि लग जाएगी. हस्त नक्षत्र 11:15 तक, फिर चित्रा नक्षत्र लग जाएगा. चंद्रमा कन्या राशि में रहेंगे. भगवान सूर्य मकर राशि में व‍िराजमान हैं. अभिजीत मुहूर्त 12:12 से 12:55 तक. इस दौरान आप कोई भी महत्वपूर्ण या कोई शुभ काम करना चाहें तो कर सकते हैं. राहुकाल का समय होगा 8:33 से 9:53 तक. राहुकाल में माना जाता है क‍ि महत्वपूर्ण या शुभ काम करने से बचना चाह‍िए. दिशा शूल रहेगा पूर्व. इसल‍िए पूर्व दिशा की यात्रा करने से बचें.

जान‍िए 23 जनवरी 2022 दिन रविवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त

23 जनवरी 2022

Panchang 23 January 2022 Sunday: 23 जनवरी 2022 दिन रविवार, माघ मास, कृष्ण पक्ष, पंचमी तिथि 9:12 तक, फिर षष्ठी तिथि, उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र 11:09 तक, फिर हस्त नक्षत्र. चंद्रमा कन्या राशि में रहेंगे. भगवान सूर्य मकर राशि में व‍िराजमान हैं. अभिजीत मुहूर्त 12:12 से 12:54 तक. इस दौरान आप कोई भी महत्वपूर्ण या कोई शुभ काम करना चाहें तो कर सकते हैं. राहुकाल का समय होगा 4:33 से 5:53 तक. राहुकाल में माना जाता है क‍ि महत्वपूर्ण या शुभ काम करने से बचना चाह‍िए. दिशा शूल रहेगा पूर्व. इसल‍िए पूर्व दिशा की यात्रा करने से बचें.

सरकारी नौकरी की प्राप्ति के लिए क्या करें उपाय?

22 जनवरी 2022

Astrological Tips: ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र आज बात करेंगे क‍ि सरकारी नौकरी की प्राप्ति के लिए क्या करें. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, प्रतिदिन सुबह स्नान करके भगवान सूर्य को जल अर्पित करें, रविवार का व्रत रखें, नमक का सेवन ना करें, व्रत का पारण करने से पहले 5 गरीबों को भोजन दान करें, मंगलवार के दिन 11 बार हनुमान चालीसा पढ़ें और हनुमान मंदिर में 11 बेसन के लड्डू का भोग लगाकर गरीबों को प्रसाद बांटें.

यदि शादी में देरी हो रही है तो क्या करें उपाय?

21 जनवरी 2022

Astrological Tips: ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र आज बात करेंगे क‍ि अगर शादी में देरी हो रही है तो क्या करें. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, प्रतिदिन हल्दी डालकर स्नान करें, प्रतिदिन भगवान शिव को दूध में जल मिलाकर अर्पित करें, फिर जल में गंगा जल मिलाकर स्नान कराएं, पीले रंग का तिलक लगाएं, मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.

अगर नींद नहीं आती है तो आजमाएं ये सरल उपाय

20 जनवरी 2022

Astrological tips to sleep properly: ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र आज बात करेंगे क‍ि अगर आपको नींद नहीं आती है या ठीक से नींद नहीं आती हो तो क्या उपाय करें? ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, रात में सोने से पहले 11 माला गायत्री मंत्र का जाप करें और अपने इष्ट देव को प्रणाम कर अच्छी नींद के लिए प्रार्थना करें. अगर आप बेहतर नींद चाहते हैं तो ये बेहद सरल-सा उपाय जरूर कर‍िएगा. ऐसा न‍ियम‍ित रूप से करना शुरू करते ही आपको लाभ प्राप्त होने लगेगा. ऐसा करने से काफी लोगों को लाभ म‍िला है. ज्यादा जानकारी के ल‍िए देखें ये वीड‍ियो.

मनोकामना पूर्ति के लिए क्या करें उपाय, जान‍िए

19 जनवरी 2022

आज के उपाय में ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र बताएंगे कि मनोकामना पूर्ति के लिए उपाय करने चाहिए. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र के अनुसार, प्रतिदिन सुबह स्नान करके भगवान शिव को जल अर्पित करें. पीले रंग का तिलक लगाएं, गंगा जल में भिगोकर साबुत अक्षत अर्पित करें. पीले रंग का पुष्प अर्पित करें. दीपक जलाकर भगवान शिव की आरती करें और मनोकामना पूर्ति के लिए निवेदन करें. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

कब है सकट चौथ? बनने जा रहा है खास योग, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

कब है सकट चौथ? बनने जा रहा है खास योग, जानें- शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

17 जनवरी 2022

Sakat Chauth 2022 Date: मकर संक्रांति के बाद सकट चौथ के त्योहार के आने का बेसब्री से इंतजार होता है. इस बार सकट चौथ का पर्व 21 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपनी संतान की लंबी उम्र और उन्नति के लिए व्रत रखती हैं. माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान गणेश सभी कष्टों को हर लेते हैं.

इस दिन मनाई जाएगी पौष पूर्णिमा, यहां जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि (Photo Credit: Getty Images)

पौष पूर्णिमा पर आज बन रहा ये खास योग, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

17 जनवरी 2022

पौष पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपने पूरे आकार में होता है. इस दिन स्नान, दान का काफी महत्व होता है. साथ ही सूर्य देव को अर्घ्य देना काफी शुभ माना जाता है. पौष पूर्णिमा के दिन, चंद्र देव, विष्णु भगवान और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

Astrological Tips: अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या करें उपाय?

17 जनवरी 2022

आज के उपाय में ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र बताएंगे कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए क्या उपाय करने चाहिए. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र के अनुसार प्रतिदिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करके भगवान सूर्य को जल अर्पित करें, सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक या योग करें, शुद्ध शाकाहारी भोजन ग्रहण करें, हर बुधवार को गाय को हरा चारा खिलाएं.

मान-सम्मान पाने के लिए क्या करें उपाय?

16 जनवरी 2022

आज के उपाय में ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र बताएंगे कि अगर आपका मन अशांत रहता है तो क्या करना चाहिए. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र के अनुसार मान-सम्मान पाने के लिए भगवान सूर्य के मंत्र ओम घृणि सूर्याय नमः का एक माला जाप करें, सुगंधित इत्र भगवान कृष्ण और राधा जी को अर्पित कर लें और प्रसाद के रूप में प्रतिदिन प्रयोग करें.

Shani Pradosh Vrat 2022

शनि प्रदोष व्रत आज, शनि-शिव की पूजा के लिए नोट कर लें ये शुभ मुहूर्त

15 जनवरी 2022

शिव जी और शनि देव की पूजा से विशेष लाभ मिलता है. शिव जी प्रसन्न होकर सुख समृद्धि का वरदान देते हैं तो वहीं शनि के कष्टों से भी मुक्ति मिलती है. इस व्रत की पूजा शाम के समय यानि प्रदोष काल में होती है.

मन अशांत रहता है तो क्या करें उपाय?

15 जनवरी 2022

आज के उपाय में ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र बताएंगे कि अगर आपका मन अशांत रहता है तो क्या करना चाहिए. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र के अनुसार जिन लोगों का मन अशांत रहता हो उन्हें प्रतिदिन सुबह उठकर कम से कम 15 मिनट मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए. स्नान करके 108 बार ऊं नम शिवाय का जाप करना चाहिए. सफेद रंग का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए. ज्यादा पानी पीना चाहिए.

देश भर में मनाया जा रहा है मकर संक्रांति का त्योहार

आज मनाई जा रही मकर संक्रांति, जानें इससे जुड़ी कहानियां

14 जनवरी 2022

makar sankranti 2022: मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है. हालांकि कोरोना से बचाव के लिए सारे धार्मिक कार्य घर पर ही रह करना उचित रहेगा. मकर संक्रांति को तिल संक्रांति भी कहा जाता है. इस दिन काले तिल और तिल से बनी चीजों को दान करने से पुण्य लाभ मिलता है.

मकर संक्रांति के दिन से सभी मांगलिक कार्य दोबारा शुरू हो जाते हैं

मकर संक्राति कल, आज ही इकट्ठी कर लें ये पूजन सामग्री

13 जनवरी 2022

Makar Sankranti 2022 Date: मकर संक्रांति का त्योहार कल शुक्रवार यानी 14 जनवरी को मनाया जाएगा. इसे तिल संक्रांति भी कहा जाता है. इस दिन खाने में नए अन्न की खिचड़ी बनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन भगवान सूर्य अपने पुत्र शनि देव से मिलने जाते हैं. ज्योतिष में शनिदेव को मकर राशि का स्वामी माना गया है इसलिए ही इस दिन को मकर संक्रांति के नाम से जाना जाता है.

नौकरी पाने का क्या है अचूक उपाय, ज्योतिषाचार्य से जानें

13 जनवरी 2022

Astro Tips to Get Job: आज के इस एपिसोड में ज्योतिषाचार्य प्रवीण मिश्र बताएंगे कि नौकरी पाने के लिए क्या हैं आसान उपाय. ज्योतिषाचार्य के मुताबिक प्रतिदिन सुबह उठकर भगवान सूर्य को जल अर्पित करें. प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें. मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में 11 बेसन के लड्डू का भोग लगाकर गरीबों को प्रसाद बांटे. ऐसा करने से आपके नौकरौी पाने के योग बनेंगे. वीडियो में ज्योतिषाचार्य के इस उपाय को विस्तार से समझें.

जान‍िए 13 जनवरी 2021 दिन गुरुवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त

13 जनवरी 2022

Panchang 13 January 2022 Thursday: 13 जनवरी 2021, दिन गुरुवार, पौष मास, शुक्ल पक्ष, एकादशी तिथि 19:32 बजे तक फिर द्वादशी तिथि लग जाएगी. कृतिका नक्षत्र 17:07 बजे तक रहेगा फिर रोहिणी नक्षत्र लग जाएगा. चंद्रमा वृषभ राशि में रहेंगे और भगवान सूर्य धनु राशि में व‍िराजमान हैं. अभिजीत मुहूर्त का समय होगा 12:09 से 12.48 बजे तक. इस दौरान आप कोई भी महत्वपूर्ण या कोई शुभ काम करना चाहें तो कर सकते हैं. राहुकाल का समय होगा 13:49 से 15:07 बजे तक. राहुकाल में माना जाता है क‍ि महत्वपूर्ण या शुभ काम करने से बचना चाह‍िए. द‍िशा शूल रहेगा दक्षिण. इसल‍िए दक्षिण द‍िशा की यात्रा करने से बचें.

जान‍िए 05 जनवरी 2022 दिन बुधवार का पंचांग और शुभ मुहूर्त

05 जनवरी 2022

Panchang 05 January 2022 Wednesday: 05 जनवरी 2022, दिन बुधवार, पौष मास, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि 14.34 बजे तक फिर चतुर्थी तिथि , श्रवण नक्षत्र 08.46 बजे तक फिर धनिष्ठा नक्षत्र रहेगा. चंद्रमा मकर राशि में 19.54 बजे तक विराजमान हैं. सूर्य धनु राशि विराजमान हैं. विजय मुहूर्त का समय 14.10 से 14.52 बजे तक होगा. राहुकाल का समय 12.27 से 13.44 बजे तक होगा. राहुकाल में माना जाता है क‍ि महत्वपूर्ण या शुभ काम करने से बचना चाह‍िए. द‍िशा शूल उत्तर रहेगा. ज्यादा जानकारी के लिए देखिए ये वीडियो.

घर में चाहते हैं सुख-शांति और धन की प्राप्ति? तो करें ये सरल उपाय

05 जनवरी 2022

Astrological tips for earning more money: घर में चाहते हैं सुख-शांति और धन की प्राप्ति? तो आप ये सरल उपाय अपना सकते हैं. ज्योत‍िषी प्रवीण म‍िश्र की सलाह के मुताब‍िक, घर में सुख और शांति के लिए घर में तुलसी का पौधा लगाएं, या फिर स्नान करके प्रतिदिन जल अर्पित करें, शाम के समय तुलसी के पास दीपक जलाएं. साथ ही ऊँ नम: शिवाय का 108 बार जाप करें. ज्यादा जानकारी के देखें ये वीडियो.