scorecardresearch
 

एडिलेड टेस्ट: 'शतकवीर' कोहली पर भारी पड़ा लियोन, भारत मैच हारा

एडिलेड टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रचा लेकिन उनकी 141 रनों की शानदार पारी पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन की फिरकी भारी पड़ गई. 364 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय पारी 315 रनों पर सिमट गई और मैच 49 रनों से गंवा दिया.

विराट कोहली विराट कोहली

एडिलेड टेस्ट मैच में कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रचा लेकिन उनकी 141 रनों की शानदार पारी पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन की फिरकी भारी पड़ गई. 364 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय पारी 315 रनों पर सिमट गई और मैच 48 रनों से गंवा दिया.

एक समय भारत का स्कोर 242 रन पर दो विकेट था और ऐसा लग रहा था कि मुरली विजय (99) और कोहली मिलकर भारत को आसानी से जीत दिला देंगे. लंच से लेकर टी सेशन तक इन दोनों ने जमकर भारत की जीत की राह दिखाई. लेकिन टी सेशन के बाद लियोन ने मैच का पासा पलट दिया. लंच के समय भारत का स्कोर दो विकेट पर 105 रन था और टी सेशन तक ये दो विकेट पर 205 रन हो चुका था.

टी सेशन के बाद कोहली ने सेंचुरी जड़ी . कोहली ने 135 गेंद पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से 100 रन पूरे किए. इसके साथ उन्होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी भी लगा दी. लेकिन कोहली के सेंचुरी के अगले ही ओवर में लियोन ने मुरली और रहाणे को आउट कर भारत को दो बड़े झटके दिए.

मुरली दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से 99 रन के स्कोर पर लियोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. इसी ओवर में रहाणे बिना खाता खोले आउट हो गए. हालांकि क्रिस रॉजर्स के हाथ में गई गेंद रहाणे के पैड से लगकर गई थी. लियोन ने अपील की और रहाणे आउट दे दिए गए.

इसके बाद रोहित शर्मा (6) ने विराट कोहली के साथ कुछ समय क्रीज पर बिताए. दोनों के बीच 35 रनों की साझेदारी हुई. शर्मा भी लियोन का ही शिकार बने और डेविड वार्नर को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. विराट जब तक क्रीज पर मौजूद थे, तब तक भारत की जीत की आस भी कायम थी.

शर्मा के बाद रिद्धिमान साहा कोहली का साथ देने क्रीज पर आए. साहा ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले और विराट के साथ मिलकर 22 रनों की साझेदारी की. साहा 13 रन बनाकर लियोन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद लियोन ने भारत को विराट के रूप में सबसे बड़ा झटका दिया और जीत की सारी उम्मीदें धूमिल कर दी.

लियोन की गेंद पर विराट ने जैसे ही मार्श को कैच थमाया पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम जश्न में डूब गई, जबकि कोहली काफी देर तक क्रीज पर निराश खड़े नजर आए. विराट का एडिलेड में मौजूद क्रिकेट फैन्स ने खड़े होकर तालियां बजाकर अभिवादन किया.

इसके बाद मोहम्मद शमी (5), वरुण एरोन (1) और ईशांत शर्मा (1) रन बनाकर एक के बाद एक पवेलियन लौटते गए. कर्ण शर्मा 4 रन बनाकर नाबाद लौटे. ऑस्ट्रेलिया की ओर से लियोन ने 7, मिशेल जॉनसन ने दो और रेयान हैरिस ने एक विकेट लिया.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 73 रनों की बढ़त के साथ दूसरी पारी 5 विकेट पर 290 रनों पर घोषित कर दी. 364 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को शिखर धवन के रूप में पहला झटका सिर्फ 16 के स्कोर पर ही लग गया. धवन ने 9 रन बनाए और उन्हें मिशेल जॉनसन ने ब्रैड हैडिन के हाथों कैच कराया.

इसके बाद मैदान पर आए चेतेश्वर पुजार भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए. पुजारा 38 गेंद पर 21 रन बनाकर नाथन लियोन का शिकार बने. उस समय टीम इंडिया का स्कोर 57 रनों तक ही पहुंचा था. पुजारा और विजय के बीच 41 रन की साझेदारी हुई.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने शुक्रवार के अपने स्कोर पांच विकेट पर 290 रनों पर ही अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में सात विकेट पर 517 (घोषित) बनाए थे, जबकि भारत ने अपनी पहली पारी में 444 रन जुटाए थे. पहली पारी के आधार पर भारत 73 रन पीछे रह गया था.

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (102) के इस साल के छठे और इस मैच के दूसरे शतक की बदौलत चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट पर 290 रन बना लिए थे.

शनिवार को जैसे ही खेल शुरू होने के समय हुआ, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने मैच रेफरी के सामने पारी घोषित करने की खबर पहुंचा दी. इस तरह भारत को गेंदबाजी की जगह एक बड़े और मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान में उतरना पड़ा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें