scorecardresearch
 
क्रिकेट

IND vs PAK Asia Cup: जब क्रिकेट का मैदान बना वॉर जोन... और भिड़ गए भारत-पाकिस्तान के खिलाड़ी

बाबर और रोहित
  • 1/8

एशिया कप 2022 में टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से करने जा रही है. 28 अक्टूबर को होने वाले इस मुकाबले का दोनों देशों के क्रिकेट फैन्स इंतजार कर रहे हैं. उस मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा करते दिखाई देंगे. वहीं बाबर आजम के कंधों पर पाकिस्तानी टीम की बागडोर होगी.

सहवाग सचिन और आफरीदी
  • 2/8

भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को खेल ही नहीं बल्कि भावनात्मक रूप से भी देखा जाता है. ऐसे में दोनों देशों के खिलाड़ी जब मैदान पर भिड़ते हैं तो हर हाल में बाजी अपने नाम करना चाहते हैं. दोनों पड़ोसी देशों के बीच ढेर सारे दिलचस्प मुकाबले हुए हैं. लेकिन कुछ ऐसे मुकाबले भी हुए जहां दोनों देशों के खिलाड़ियों ने अपना आपा खो दिया और आपस में लड़ बैठे. आइए नजर जानते हैं भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों के बीच हुए टॉप-5 बैटल पर.

वेंकटेश प्रसाद और आमिर सोहेल
  • 3/8

वेंकटेश प्रसाद vs आमिर सोहेल: 1996 के वर्ल्ड कप में बेंगलुरु में भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया था, जहां 288 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान अच्छी स्थिति में था. अचानक पारी के 15वें ओवर में आमिर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद को ऑफ साइड में चौका मारने के बाद अपना आपा खो दिया. दरअसल, सोहेल ने अपने बैट से इशारा करते हुए एक बार फिर उसी दिशा में शॉट खेलने की बात कही. वेंकटेश प्रसाद की अगली गेंद पर उस शॉट को दोहराने के प्रयास में सोहेल चकमा खा गए और गेंद स्टंप पर जा लगी. इसके बाद वेंकटेश प्रसाद ने सोहेल को पवेलियन लौट जाने का इशारा किया था. बाद में पाकिस्तानी टीम वह मैच भी 39 रनों से हार गई थी.

धोनी और आफरीदी
  • 4/8

एमएस धोनी बनाम शाहिद आफरीदी: 2005 में विशाखापट्टनम वनडे में धोनी ने 148 रनों की तूफानी पारी खेली थी. उस मुकाबले में  धोनी ने तीसरे नंबर पर बैटिंग की थी. धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट में नए आए थे ऐसे में शाहिद आफरीदी समेत पाकिस्तानी गेंदबाजों को उनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी. जब धोनी ने उस इनिंग्स में आफरीदी को कवर के रीजन में चौका लगाया तो पाकिस्तानी खिलाड़ी ने अपना आपा खो दिया और उन्होंने धोनी से गुस्से में कुछ कहा. इसके बाद धोनी ने बल्ले से आफरीदी को जवाब देते हुए कवर रीजन में ही शानदार छक्क जड़ दिया.

गंभीर और आफरीदी
  • 5/8

गौतम गंभीर vs शाहिद आफरीदी: साल 2007 में कानपुर वनडे के दौरान गौतम गंभीर और शाहिद आफरीदी ने आपा खो दिया था. गंभीर ने आफरीदी की एक गेंद को चौका लगाया और फिर अगली गेंद पर सिंगल लेने के लिए दौड़ पड़े. जब गंभीर रन लेने के लिए दौड़ रहे थे, तभी दोनों के बीच टक्कर हो गई थी. इसके बाद दोनों खिलाड़ियों के बीच जमकर नोक-झोंक हुई. अंपायर इयान गूल्ड ने किसी तरह इस मामले को शांत कराया. बाद में मैच रेफरी रोशन महानामा ने आफरीदी पर मैच फीसदी का 95 और गंभीर पर 65 फीसदी जुर्माना लगाया था.

हरभजन और शोएब
  • 6/8

हरभजन सिंह vs शोएब अख्‍तर: साल 2010 के एशिया कप में शोएब अख्तर और हरभजन सिंह के बीच जंग को कौन भूल सकता है. भारतीय पारी के 49वें ओवर में  शोएब अख्‍तर ने हरभजन सिंह को बाउंसर गेंद डालने के बाद उन्‍हें उकसाने की कोशिश की. फिर क्या था दोनों के बीच मैदान पर जमकर बहस शुरु हो गई. बाद में हरभजन सिंह ने मोहम्‍म्‍द आमिर की गेंद पर छक्‍का जड़कर भारत को जीत दिला दी. जीत दिलाने के बाद हरभजन सिंह ने शोएब अख्‍तर की तरफ चिल्लाते हुए जीत का जश्न मनाया था.

 

ईशांत शर्मा और कामरान
  • 7/8

ईशांत शर्मा बनाम कामरान अकमल: दिसंबर 2012 में बेंगलुरु में खेले गए टी20 मैच में  तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और पाकिस्तानी बल्लेबाज कामरान अकमल में तीखी बहस हुई थी. इशांत की गेंद पर कामरान लगातार बीट हो रहे थे जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे की तरफ उंगली उठाकर शब्दों का आदान-प्रदान किया. मामले को तूल पकड़ता देख अंपायर्स, सुरेश रैना और युवराज सिंह ने आकर किसी तरह बीच बचाव किया. फिर 19वें ओवर में जब अशोक डिंडा की गेंद पर थर्डमैन में इशांत ने कामरान का कैच लपका और उसके बाद एक बार फिर ईशांत का गुस्सा सातवें आसमान पर आ गया. मैच के बाद आईसीसी ने दोनों खिलाड़ियों पर जुर्माना लगया था.

एमएस धोनी
  • 8/8

सभी फोटो क्रेडिट: (AP/Getty Images/BCCI)