scorecardresearch
 

लंबे बाल पाने के लिए आज ही अपनाएं शहद के ये उपाय

हमारे बाल हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं जो हमारे लुक को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं. ज्यादातर महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे, काले और घने हों.

लंबे बालों के लिए करें शहद का इस्तेमाल लंबे बालों के लिए करें शहद का इस्तेमाल

हमारे बाल हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं जो हमारे लुक को बहुत अधिक प्रभावित करते हैं. ज्यादातर महिलाओं की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे, काले और घने हों.

आजकल की जीवनशैली में हमारे बालों को बहुत कुछ सहना पड़ता है. जिसके चलते बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती है. धूप, धूल और प्रदूषण के चलते बाल दोमुंहे हो जाते हैं, डैंड्रफ की समस्या हो जाती है या फिर बाल झड़ने लग जाते हैं. ऐसे में अगर आप इन सभी समस्याओं को दूर करके लंबे बाल पाना चाहती हैं तो शहद का इस्तेमाल आपके लिए बहुत कारगर होगा.

शहद का इस्तेमाल त्वचा और स्वास्थ्य के लिए तो अच्छा होता है ही साथ ही बालों के लिए भी ये बहुत तरह से फायदेमंद होता है. अगर आप लंबे बाल चाहती हैं तो शहद एक बेहतरीन उत्पाद है. पर आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता होना बहुत जरूरी है.

1. जैतून के तेल के साथ शहद का इस्तेमाल
बालों की ग्रोथ के लिए जैतूल के तेल के साथ शहद का इस्तेमाल करना बहुत असरदार होता है. आधे कप शहद में एक या दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर इस मिश्रण को स्कैल्प में लगाएं. 20 मिनट के लिए इसे यूं ही मसाज करके छोड़ दें. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें. सप्ताह में एक बार ऐसा करने से बाल जल्दी बढ़ेंगे.

2. नारियल तेल के साथ शहद का इस्तेमाल
नारियल के तेल में कंडिशनर के गुण होते हैं. जब इसे शहद के साथ मिलाकर बालों में लगाया जाता है तो बालों की ग्रोथ पर सकारात्मक असर पड़ता है. नारियल तेल और शहद को समान मात्रा में मिलाकर लगाने से फायदा होगा.

3. दही के साथ शहद का इस्तेमाल
दही और शहद का एकसाथ इस्तेमाल करने से बाल मुलायम तो होते हैं ही, साथ ही इससे बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है. दही का इस्तेमाल डैंड्रफ से छुटकारा पाने लिए भी किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×