scorecardresearch
 

सेहत

WHO ने बताया, कोरोना की नई लहर से बचने के लिए क्या खाएं

17 अप्रैल 2021

इस मौसम में अच्छा न्यूट्रिशन और हाइड्रेशन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है जिससे गंभीर बीमारियों और संक्रमण का खतरा कम जाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बताया है कि कोरोना से बचने के लिए किस तरह की डाइट लेनी चाहिए.

दिन में दो लौंग खाने से मजबूत होती है इम्यूनिटी, जानिए और भी फायदे

16 अप्रैल 2021

भारतीय रसोई में पाया जाने वाला लौंग अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है. लौंग की कलियां, इसके सदाबहार पौधे के फूलों की सूखी कलियां होती हैं. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह अद्भुत मसाला कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है.

कोरोना: 8 महीने के बच्चे भी चपेट में, रखें इन बातों का ध्यान

16 अप्रैल 2021

कोरोना की दूसरी लहर बहुत खतरनाक मानी जा रही है और ये किसी को भी नहीं छोड़ रही है. बुजुर्ग, युवा और बच्चे ही नहीं 8 महीने के नवजात भी अब इसके चपेट में आ रहे हैं. इन बच्चों में तेज बुखार और निमोनिया जैसे गंभीर लक्षण देखे जा रहे हैं जिसकी वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है.

Corona: ये 10 चीजें इम्यूनिटी को कर देंगी बर्बाद, बना लें दूरी

13 अप्रैल 2021

दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ने लगे हैं. भारत में भी कोरोना वायरस का खतरा थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऐसे में इससे पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. हेल्थ एक्सपर्ट ने ऐसा दावा किया है कि जिन लोगों का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है, वे कोरोना वायरस की चपेट में जल्दी आ रहे हैं.

भारत में कोरोना की दूसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक? जानें लक्षण

12 अप्रैल 2021

कोरोना के लगातर बढ़ते मामले लोगों को डराने वाले हैं. जहां कोरोना की पहली लहर बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक मानी जा रही ही थी, वहीं दूसरी लहर में युवा और बच्चे तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं. ये चिंता की बात इसलिए भी है क्योंकि बच्चों के लिए अभी कोरोना की कोई वैक्सीन नहीं बन सकी है.

कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या खाएं, क्या नहीं?

12 अप्रैल 2021

पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस हर दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रहा है. इसी के साथ देश में टीकाकरण का आंकड़ा करोड़ों में पहुंच गया है. लाखों लोग पहले ही कोविड वैक्सीन ले चुके हैं और कई इसे लगवाने के लिए कतार में हैं. ऐसे में कोविड वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट भी देखने को मिल रहे हैं.

वायरस से दूर रखती हैं खाने की ये 8 चीजें, इम्यूनिटी होती है मजबूत

11 अप्रैल 2021

देश में कोरोना का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. भारत में कोरोना से पीड़ित लोगों के आंकड़े आसमान छू रहे हैं. हालांकि, लोग इससे बचाव के लिए मास्क पहन रहे हैं, सैनेटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन महज इतना करना ही काफी नहीं है. इसके लिए शरीर के इम्यून सिस्टम का मजबूत होना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि जब इम्यूनिटी कमजोर होगी तब शरीर किसी भी वायरस की चपेट में आ सकता है. ऐसे में जरूरी है खानपान में उन चीजों को शामिल करें जिनसे शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो सके.

ज्यादा पसीना आना हो सकता हार्ट अटैक का लक्षण, ना करें नजरअंदाज

11 अप्रैल 2021

आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. हार्ट अटैक भी इनमें से एक घातक बीमारियों में से एक है. दरअसल खून में थक्के बनने की वजह से ह्रदय तक रक्त का संचार ठीक तरह से नहीं हो पाता है. इससे सीने में दर्द होता है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है लेकिन हमशा ऐसा नहीं होता है. कई बार शरीर में दिखने वाले आम लक्षण भी हार्ट अटैक के खतरे की घंटी होते हैं.

कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक, सामने आए ये नए लक्षण

08 अप्रैल 2021

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. भारत में भी कोरोना की दूसरी लहर चिंता का विषय बन चुका है. यहां हर दिन 24 घंटे के अंदर 1 लाख से भी ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. भारत में इस डबल म्यूटेंट के पीछे लोगों की बड़ी लापरवाही मानी जा रही है.

डॉक्टर्स की चेतावनी- कोरोना की वैक्सीन लगवाने से पहले ना करें ये काम

07 अप्रैल 2021

अगर आप भी कोरोनावायरस की वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातें ध्यान में रखने की जरूरत है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने 5 ऐसे काम बताए हैं जो वैक्सीन लगवाने के 24 घंटे पहले बिल्कुल नहीं करने चाहिए.

वैक्सीन लगवाने के बाद इन 8 बातों का रखें ध्यान

06 अप्रैल 2021

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में लोगों को वैक्सीन देने का काम तेजी से किया जा रहा है. अगर आपने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है या लगवाने वाले हैं तो कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें.