scorecardresearch
 

सेहत

फैट बर्न करने में कारगर, जानें डार्क चॉकलेट खाने से शरीर को होते हैं कौन से फायदे

08 जुलाई 2021

पार्टनर की नाराजगी दूर करने के लिए सॉरी के साथ चॉकलेट देने का ट्रेंड काफी समय से चला आ रहा है. कपल्स के बीच ये स्पेशल-डे काफी मायने रखता है. लेकिन क्या आप जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे होते हैं. हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे भी सेलिब्रेट किया जाता है. . ब्लड प्रेशर में फायदेमंद से लेकर ब्रेन फंक्शन दुरुस्त रखने तक डार्क चॉकलेट इन 5 चीजों में करती है मदद. कोलेस्ट्रोल की समस्या में भी डार्क चॉकलेट मददगार साबित होती है. स्टडी के मुताबिक, डार्क चॉकलेट के सेवन से बेड कोलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रोल बढ़ता है. ज्यादा जानकारी के लिए देखें वीडियो.

वैक्सीन लगवाने के बाद क्यों होता है हाथ में दर्द? ये है असली वजह

07 जुलाई 2021

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफेक्ट महसूस होना आम है जो कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं. ज्यादातर लोगों को बाजू में वैक्सीन लगवाने वाली जगह पर तेज दर्द महसूस होता है. बाजू में सूजन के साथ दर्द कई दिनों तक बना रहता है. वैक्सीन के इस इंफ्लेमेटरी साइड इफेक्ट को 'कोविड आर्म' भी कहा जाता है.

ब्लड शुगर कंट्रोल-दिल की बीमारियों से राहत, चॉकलेट से शरीर को 5 फायदे

07 जुलाई 2021

क्या आप जानते हैं डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कितने फायदे होते हैं. इसलिए हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे भी सेलिब्रेट किया जाता है. आइए आपको चॉकलेट से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं.

घंटों काम करने से बढ़ा हार्ट अटैक का खतरा, WHO ने दी चेतावनी

05 जुलाई 2021

कोरोना महामारी की वजह से पिछले एक साल से ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. घर से ही काम करने की वजह से लोगों का स्क्रीन टाइम बढ़ गया है. WHO और ILO की रिपोर्ट के मुताबिक काम के बोझ का सबसे ज्यादा असर पुरुषों पर पड़ा है. रिपोर्ट के मुताबिक 45 से 74 वर्ष की आयु के बीच हर सप्ताह 55 घंटे या उससे अधिक समय तक काम करने वाले पुरुषों में मौत का आंकड़ा 72% तक था.

इस ब्लड ग्रुप के लोग कम खाएं चिकन-मटन, B ब्लड ग्रुप वाले सबसे खुशनसीब

05 जुलाई 2021

एक्सपर्ट कहते हैं कि इंसान अगर अपनी डाइट ब्लड ग्रुप के हिसाब से तय करे तो निश्चित ही उसकी सेहत को बड़े फायदे होंगे. ब्लड ग्रुप के आधार पर ली गई डाइट को शरीर तेजी से पचा पाता है.

मॉनसून में शरीर को छू नहीं पाएंगी बीमारियां, खाना शुरू करें ये 10 फल

04 जुलाई 2021

बरसात के दिनों में हमारा शरीर एलेर्जी, इंफेक्शन और डायजेशन से जुड़ी समस्या से गुजरता है. इन सबसे बचने के लिए हमारे शरीर को कुछ खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ये सभी पोषक तत्व कुछ खास किस्म के मौसमी फलों में ही पाए जाते हैं.

मॉनसून में वायरल-फ्लू का अटैक, इन 4 तरीकों से होगा शरीर का बचाव

04 जुलाई 2021

बारिश का मौसम अपने साथ कई अन्य बीमारियों को लेकर आता है. एक ओर जहां बारिश पड़ने से लोगों को गर्मी से राहत मिलती है, तो वहीं मौसम में बदलाव की वजह से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं. मॉनसून में संक्रमण फैलने का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में बरसात का लुत्फ उठाने के साथ-साथ स्वास्थ्य का ख्याल रखने की आवश्यकता होती है.

आंखें फड़कना घातक बीमारी की वॉर्निंग! ये 6 गलतियां न करें इग्नोर

04 जुलाई 2021

पलक की मांसपेशियों में ऐंठन की वजह से किसी इंसान की आंख फड़कती है. ये बेहद मामूली सी बात है और आमतौर पर इंसान की ऊपरी पलक पर ही इसका असर दिखाई देता है. हालांकि ये नीचे और ऊपर दोनों पलकों में हो सकता है. इसे तीन अलग-अलग प्रकार होते हैं- मायोकेमिया, ब्लेफेरोस्पाज्म और हेमीफेशियल स्पाज्म.

बरसात में घातक बीमारियों से बचाएंगे ये 5 काढ़े, डेंगू-मलेरिया से भी बचाव

03 जुलाई 2021

Immunity Booster Kadhas: देश में कोरोना से जंग अभी भी जारी है. ऐसे में मॉनसून का दस्तक देना अपने साथ कई समस्याओं को लेकर आता है. मौसम में बदलाव होने के कारण कई सीजनल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. मौसम में बदलाव होने की वजह से कई संक्रामक रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में काढ़े का सेवन इन रोगों से बचाव करने के लिए रामबाण माना जा सकता है.

रोजाना नहाने के ये साइड इफेक्ट्स नहीं जानते आप, इम्यूनिटी पर भी असर

03 जुलाई 2021

बड़े-बुजुर्ग हमेशा से ही ये कहते आए हैं कि नहाने से इंसान के आधे रोग कटते हैं. लेकिन विज्ञान इससे कुछ अलग ही कहानी बयां करता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि रोजाना नहाना हमारी सेहत के लिए कई मायनों में नुकसानदायक हो सकता है.

दांतों को इस तरह खराब कर रहा मास्क, डेंटिस्ट से जानें बचाव के उपाय

02 जुलाई 2021

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डबल मास्क वायरस के खिलाफ ज्यादा सुरक्षा देता है. डेंटिस्ट मास्क लगाने के साथ ओरल हाइजीन का भी बहुत ध्यान रखने को कहते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक जरा सी लापरवाही आपके दांतों को खराब कर सकती है.

नेचुरल तरीके से मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है

मुंहासों के दाग से हैं परेशान? बेदाग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

02 जुलाई 2021

मुंहासे के दाग-धब्बे चेहरे पर रह जाते हैं जो चेहरे की सुंदरता खराब करते हैं. इन दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

कोरोना वैक्सीन से पहले भूलकर भी न लें पेन किलर्स, WHO ने किया आगाह

30 जून 2021

कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प वैक्सीन लगवाना ही है. हालांकि अभी कुछ लोग इसके साइड इफेक्ट से घबराकर वैक्सीन लेने में आनाकानी कर रहे हैं. वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स आम हैं लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इनसे बचने के लिए पेन किलर्स खाकर वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले किसी भी तरह की दर्द की दवा लेने से मना कर रहे हैं.

दही से दूरी-पालक से परहेज, बरसात में बीमार करेंगी ये 8 चीजें

30 जून 2021

बरसात के मौसम में लोग वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. डॉक्टर्स कहते हैं कि बारिश के मौसम में हर व्यक्ति को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए.

ये हैं कोरोना की 7 सबसे कारगर वैक्सीन, जानिए इनकी ताकत

29 जून 2021

पूरी दुनिया में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. किसी भी देश में दो या तीन वैक्सीन से ज्यादा उपलब्ध नहीं है. लेकिन दुनिया की वो वैक्सीन कौन सी हैं, जो कोरोना के खिलाफ सबसे ज्यादा ताकतवर है.

CDC की अपील, मुर्गियों-चूजों को गले लगाने-किस करने से बचें, ये है खतरा

29 जून 2021

अमेरिका की सर्वोच्च स्वास्थ्य संस्था CDC ने लोगों से अपील की है कि वो प्यार से मुर्गियों या उनके चूजों को किस करना बंद कर दें. या ऐसा करने से बचे. क्योंकि इससे एक खतरनाक बीमारी हो सकती है. स्थिति गंभीर होने पर यह जानलेवा भी हो सकता है. क्योंकि मुर्गी या चूजों को चुंबन करने या गले लगाने से साल्मोनेला कीटाणुओं (Salmonella Germs) के फैलने की आशंका है.

रोमांस में कड़वाहट घोल रहा इरेक्टाइल डिसफंक्शन? ये 10 चीजें देंगी राहत

29 जून 2021

कई पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या होती है और इसका असर उनकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है. इसका इलाज कराने के लिए कई लोगों को डॉक्टर्स के चक्कर भी लगाने पड़ते हैं लेकिन कुछ खास बातों का ध्यान रखकर इस बीमारी से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

दिल तक जाने वाले खून का रास्ता साफ करेंगी ये 10 चीजें, हार्ट अटैक की चिंता खत्म

28 जून 2021

दुनिया भर में हृदय रोग मौत के प्रमुख कारणों में से एक है. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक, हर चार मौतों में से 1 मौत के लिए हृदय रोग जिम्मेदार है. आर्रटरीज या धमनियों में ब्लॉकेज होने के कारण हृदय रोग इस कदर घातक बन जाता है कि व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. जब हृदय तक रक्त पहुंचाने वाली धमनियां प्लैग से भर जाती हैं, तो ये संकरी हो जाती हैं. इससे रक्त वाहिकाओं के फंक्शन में रुकावट आ जाती है और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

सेक्स ड्राइव को बेहतर करते हैं ये 7 फल, डाइट में जरूर करें शामिल

27 जून 2021

ज्यादातर कपल्स की शिकायत होती है कि समय के साथ उनकी सेक्स लाइफ बोरिंग हो गई है. कुछ लोग अपनी सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं लेकिन ये हर बार मुमकिन नहीं हो पाता है. डाइट में कुछ चीजें शामिल कर आप अपनी सेक्स लाइफ में एक बदलाव देख सकते हैं. आइए जानते हैं उन फलों के बारे में जो सेक्स परफॉर्मेंस बढ़ाने के साथ इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी दूर करते हैं.

तरबूज से शरीर को बड़े नुकसान, हैरान कर देंगे ये साइड इफेक्ट

27 जून 2021

तरबूज में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले पोषक तत्वों की भी भरमार है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-सी, पोटैशियम और लाइकोपीन और सिट्रुलिन जैसे प्लांट कैमिकल भी मौजूद हैं. वैसे तो ये फल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है, लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Photo Credit: Getty Images

इम्यूनिटी बढ़ाने से कब्ज में राहत तक, गर्मियों में छाछ पीने के 6 फायदे

26 जून 2021

ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक्स, दही और छाछ जैसी चीजें तो इस मौसम में बड़ा सुकून देती हैं. सॉफ्ट ड्रिंक और बाजार में बिकने वाले दूसरे डिंक्स में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. जिससे कई तरह की बीमारियों का का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में आप छाछ एक हेल्दी विकल्प के रूप में भी सामने आता है.