scorecardresearch
 

घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

हमारी लापरवाही के चलते हमारे शरीर के बाकी अंग, चेहरे की तुलना में कुछ फीके नजर आते हैं और बात अगर कोहनी और घुटने की करें तो संभवत: इन पर तो शायद ही कोई ध्यान देता होगा.

X
कोहनी और घुटने का निखार कोहनी और घुटने का निखार

इस बात से तो कोई इनकार नहीं कर सकता है कि हम सभी अपने चेहरे को निखारने और गोरा बनाने के लिए जितनी मेहनत करते हैं उतनी मेहनत किसी भी दूसरे अंग के लिए न‍हीं करते हैं. हमारी इसी लापरवाही के चलते हमारे शरीर के बाकी अंग, चेहरे की तुलना में कुछ फीके नजर आते हैं और बात अगर कोहनी और घुटने की करें तो संभवत: इन पर तो शायद ही कोई ध्यान देता होगा.

जिसका परिणाम ये होता है कि हमारा चेहरा तो चमकता रहता है लेकिन घुटने और कोहनी काले ही रह जाते हैं. कई बार तो ये स्थिति बहुत ही अजीबोगरीब हो जाती है. कोहनी और घुटने की त्वचा मोटी होती है और उसमें ज्यादा मोड़ भी होते हैं. साथ ही यहां ऑयल ग्लैंड्स न होने की वजह से भी ये जल्दी ही रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में घुटने और कोहनी की सही तरह से देखभाल करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है.

इन बातों के अलावा हमारे घुटने और कोहनी शरीर के वो हिस्से है जो सबसे अधिक रगड़ खाते हैं. कोहनी और घुटने की देखभाल के लिए आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

1. नारियल तेल के इस्तेमाल से घुटने और कोहनी का कालापन साफ हो जाता है. साथ ही नारियल तेल कोहनी और घुटने को मॉइश्चराइज करने का भी काम करता है जिससे इनका रूखापन खत्म हो जाता है. नारियल तेल में विटामिन ई पाया जाता है जो सख्त त्वचा को मुलायम तो बनाता है ही साथ ही रंगत को भी हल्का करने का काम करता है.

2. नींबू एक नेचुरल ब्लीच है. साथ ही इसमें रंगत निखारने का भी गुण पाया जाता है. पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाए जाने की वजह से नींबू डेड स्क‍िन को भी साफ करने का काम करता है. नींबू की विशेषता है कि ये डेड स्किन को साफ करके नई त्वचा के बनने में भी सहायक होता है.

3. दही में पर्याप्त मात्रा में लै‍क्ट‍िक एसिड पाया जाता है जोकि त्वचा की रंगत को निखारने में सहायक होता है. साथ ही ये त्वचा को मॉइश्चराइज करके मुलायम भी बनाने में कारगर होता है.

4. अगर आपकी कोहनी और घुटने का रंग बहुत ही गहरा है तो चीनी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो घर पर ही चीनी का स्क्रब इस्तेमाल करके कोहनी और घुटने का रंग निखार सकते हैं. ये डेड स्क‍िन को साफ करने में भी सहायक होता है.

5. बेकिंग सोडा एक बहुत अच्छे क्लींजर की तरह काम करता है. घुटने और कोहनी के कालेपन को साफ करने के लिए आप चाहें तो बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें