scorecardresearch
 

आंखों के नीचे की झुर्रियां दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

हमारी आंखों का निचला हिस्सा वह भाग है जहां बढ़ती उम्र के लक्षण सबसे अधिक और पहले नजर आते हैं. ऐसे में त्वचा के इस हिस्से की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है.

X
झुर्रियों की समस्या झुर्रियों की समस्या

हमारी आंखों के नीचे की त्वचा बेहद पतली और संवेदनशील होती है. यही वजह है कि यह बहुत जल्दी प्रभावित होती है. आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए कई महत्वपूर्ण कारण हो सकते हैं. कई बार ज्यादा सिगरेट पीने की वजह से, बहुत धिक सूरज की रोशनी में रहने से, त्वचा के ड्राई होने की वजह से या फिर नींद और बढ़ती उम्र की वजह से भी आंखों के नीचे झुर्रियां पड़ जाती हैं.

हमारी आंखों का निचला हिस्सा वह भाग है जहां बढ़ती उम्र के लक्षण सबसे अधिक और पहले नजर आते हैं. ऐसे में त्वचा के इस हिस्से की देखभाल करना बहुत जरूरी हो जाता है.

ज्यादातर लोग आंखों के नीचे पड़ी इन झुर्रियों को दूर करने के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन उन्हें वे परिणाम नहीं मि‍ल पाते हैं जिसकी उन्हें ख्वाहिश होती है. ऐसे में अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं:

1. अनानास
अनानास में ब्रोमलेन एंजाइम पाया जाता है जो झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है. इसके जूस की कुछ मात्रा हाथ में लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे इसी तरह 15 मिनट के लिए छोड़ दें. कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा.

2. खीरा
खीरा त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है जिससे झुर्रियां कम होती हैं. साथ ही त्वचा पर मौजूद बारीक लकीरें भी कम होती हैं. इसके अलावा खीरे के इस्तेमाल से डार्क सर्कल और पिग्मेंटेशन की समस्या में भी आराम मिलता है.

3. जैतून का तेल
आप चाहें तो प्रभावित जगह पर जैतून के तेल से मसाज करके भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं. इससे त्वचा मॉइश्चराइज भी होती है और चेहरे पर मौजूद बारीक रेखाएं भी दूर हो जाती हैं.

4. अंडे की सफेदी
अंडे का सफेद हिस्सा त्वचा में कसावट लाने का काम करता है. साथ ही ये रिंकल्स की समस्या को दूर करने में भी मददगार होता है.

5. कैस्टर ऑयल
जिस प्रकार जैतून के तेल का इस्तेमाल किया जाता है उसी प्रकार कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल करके रिंकल्स की समस्या में राहत पाई जा सकती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें