scorecardresearch
 

लाल मिर्च खाएं, वजन घटाएं...

वजन बढ़ना आजकल एक आम समस्या है लेकिन इस एक वजह से शरीर मेें न जाने कितनी बीमारियां घर करने लगती हैं. इससे बचने के लिए हम न जाने कितने उपाय करते हैं. अगर आप भी वजन की समस्या से परेशान हैं तो अाजमाएं ये उपाय...

लाल मिर्च को हमेशा संतुलित मात्रा में खाना चाहिए लाल मिर्च को हमेशा संतुलित मात्रा में खाना चाहिए

बॉडी वेट करने की आपकी लगातार कोशिशों के बाद भी अगर आप वजन कम करने में नाकाम हो जाते हैं तो लाल मिर्च इसमें आपकी मदद कर सकती है. वजन कम करने के लिए शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन जरूरी होता है और लाल मिर्च का सेवन इस काम में बेहद कारगर होता है. अगर संतुलित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो बढ़ते वजन का कंट्रोल किया जा सकता है.

आइए जानें, लाल मिर्च का सेवन करने के ये तीन तरीके...

1. मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाने के लिए सुबह लाल मिर्च वाली लेमन टी पीना शुरू करें. शुरुआत में लाल मिर्च पाउडर का आधा चम्मच लेमन टी में मिलाएं. इस ड्रिंक का सेवन करने से वजन कम होना शुरू हो जाता है.

2. लाल मिर्च सब्जियों के स्वाद को बढ़ा देती है और अगर आप हरी सब्जियां खाने से बचते हैं तो उनके साथ लाल मिर्च का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. बीन्स और सब्जियों वाले सलाद लाल मिर्च और नींबू का रस मिलाकर खाने की आदत डालें.

3. मिर्च खा पाना अगर आपके बस की बात नहीं तो तो आप इसके कैप्सूल भी ले सकते हैं. यह आपका वजन करके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं लेकिन डाइट में लाल मिर्च को शामिल करने की कोशिश करें. इसी के साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की आदत भी डालें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें