scorecardresearch
 

वजन घटाने की सोच रहे हैं तो डाइट में शामिल करें ये सब्जी

अगर आप भी अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को कंट्रोल करें. जंक फूड, बहुत ज्यादा ऑयली और स्पाइसी खाना, सॉफ्ट ड्रिंक भी मोटापे का कारण हो सकता है. डाइट कंट्रोल करने के साथ ही जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

वजन घटाने में है मददगार वजन घटाने में है मददगार

मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है. चिंता की बात ये है कि मोटापा अपने साथ कई दूसरी बीमारियां भी लेकर आता है. मोटापा डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कई दूसरी बीमारियों की वजह हो सकता है.

अगर आप भी अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं तो सबसे पहले अपनी डाइट को कंट्रोल करें. जंक फूड, बहुत ज्यादा ऑयली और स्पाइसी खाना, सॉफ्ट ड्रिंक भी मोटापे का कारण हो सकता है. डाइट कंट्रोल करने के साथ ही ये भी जरूरी है कि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करें.

कई बार लोग वजन घटाने के लिए दवाइयां लेना शुरू कर देते हैं लेकिन ये खतरनाक भी हो सकता है. दवाइयां लेने से कहीं बेहतर होगा कि आप घरेलू उपायों से वजन कंट्रोल करें.

वजन कम करने वालों को पत्तागोभी खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि ये फैट बर्न तो नहीं करता है लेकिन इसमें कैलोरी न के बराबर होती है. इसके अलावा इसमें जीरो पर्सेंट फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है.

पत्तागोभी फाइबर और फाइटोन्यूट्रीएंट्स का भी अच्छा माध्यम है. पत्तागोभी खाने के बाद भूख का एहसास लंबे समय तक नहीं होता है. इन तत्वों के साथ ही ये विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी बेहतर विकल्प है. ये मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने का काम करता है.

टिप्स: - अगर आप वजन घटाने के लिए पत्तागोभी खा रहे हैं तो याद रखें कि इसे बहुत अधिक पकाएं पहीं. वरना इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे.

- अगर आप इसे सलाद के रूप में ले रहे हैं तो इसमें बहुत सी चीजें न मिलाएं. सिर्फ हल्के नमक के साथ खाना ज्यादा फायदेमंद रहेगा.

आप चाहें तो इसे सब्जी के रूप में, सलाद के रूप में या सूप के रूप में ले सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें