scorecardresearch
 

सांवलेपन से परेशान हैं तो अपनाइए ये घरेलू उपाय

आपके चेहरे की रंगत को बहुत से कारक प्रभावित करते हैं. आप इन कारकों को तो खत्म नहीं कर सकतीं लेकिन अगर आप चाहें तो मिनटों में गोरी निखरी त्वचा पा सकती हैं.

home remedies for fair skin home remedies for fair skin

आपके चेहरे की रंगत को बहुत से कारक प्रभावित करते हैं. वो चाहे सूरज की रौशनी हो, धुंआ हो, तनाव हो या फिर आपका खान-पान. आप इन कारकों को तो खत्म नहीं कर सकतीं लेकिन अगर आप चाहें तो मिनटों में गोरी निखरी त्वचा पा सकती हैं.

कई बार गोरी रंगत कुदरती होती है लेकिन इसे बनाए रखने के लिए भी कुछ न कुछ करना ही पड़ता है. बाजार में कई ऐसे उत्पाद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके एकबार के इस्तेमाल से ही त्वचा निखर जाएगी लेकिन ये खतरनाक हो सकता है.

अगर आप वाकई गोरी रंगत पाना चाहते हैं और केमिकल प्रोडक्ट को भी हाथ नहीं लगाना चाहती हैं तो ये घरेलू उपाय आपके लिए ही हैं:

1. शहद का इस्तेमाल
शहद ब्लीच की तरह काम करता है और साथ ही त्वचा को मॉश्चराइज करने के भी. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है. शहद लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चेहरे पर पांच मिनट लगाकर छोड़ दीजिए और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए.

2. दही का इस्तेमाल
दही में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जोकि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंगत में अंतर नजर आने लगेगा.

3. पपीते का प्रयोग
पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है. पपीते का एक टुकड़ा काट लें और उसे अच्छी तरह से चेहरे पर मलें. करीब दो-तीन मिनट बाद चेहरा धो लें. आपको साफ तौर पर अंतर नजर आएगा.

4. नींबू का इस्तेमाल
नींबू नेचुरल ब्लीच का एक बहुत अच्छा उदाहरण है. साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण चेहरे के लिए और भी फायदेमंद है. नींबू की कुछ बूंदों को चेहरे पर लगाकर पांच मिनट बाद धो लें. इससे चेहरा साफ दिखाई देने लगेगा.

5. हल्दी का प्रयोग
हल्दी एंटीसेप्टिक होने के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल भी है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. साथ ही ये स्किन टोन को भी निखारने का काम करती है. हल्दी में कुछ मात्रा दूध की मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें