scorecardresearch
 

त्वचा के लिए ही नहीं बल्क‍ि बालों के लिए भी वरदान है गुड़हल

गुड़हल के फूल को जमाएका के नाम से भी जाना जाता है. एक ओर जहां ये फूल देखने में बहुत सुंदर और नाजुक होता है वहीं कई तरह से फायदेमंद भी.

hibiscus flower hibiscus flower

गुड़हल के फूल को जमाएका के नाम से भी जाना जाता है. एक ओर जहां ये फूल देखने में बहुत सुंदर और नाजुक होता है वहीं कई तरह से फायदेमंद भी. इसमें कई ऐसे नेचुरल गुण होते हैं जिनसे त्वचा और बाल सुंदर बनते हैं. सालों से इसका इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर होता आ रहा है.

आमतौर पर लोग इस महज एक लाल फूल के रूप में ही देखते हैं पर इसकी इन खूबियों के बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी.

बालों के लिए गुड़हल की उपयोगिता:

गुड़हल का फूल बालों को काला करने में बहुत कारगर है. बादाम की तरह ही ये भी बालों को जल्दी लंबा करने में सहायक है. इस फूल की मदद से बेजान बालों को पोषण मिलता है और ये धूप में खराब हो चुके बालों की मरम्मत करने का काम करता है.

गुड़हल का तेल भी बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है. ये बालों को समय से पहले सफेद नहीं होने देता है. साथ ही ये झड़ते बालों की रोकथाम में भी महत्वपूर्ण है. इसक पंखुडि़यां स्कैल्प को मॉइश्चर करने का काम करती हैं. साथ ही ये फूल एक बहुत अच्छा कंडीशनर और मॉइश्चराइजर भी है.

त्वचा के लिए फायदेमंद: 

गुड़हल का फूल जहां बालों के वरदान माना जाता है वहीं ये त्वचा के लिए भी विशेष फायदेमंद है. ये कील-मुहांसों, सन-टैन और डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में विशेष कारगर है. इसके साथ ही ये त्वचा के गहरेपन को दूर करके उसे गोरा बनाने में भी इस्तेमाल होता है. गुड़हल त्वचा में कसावट लाकर, झुर्रियों को दूर करने का काम करता है.

इसे बोटोक्स प्लांट के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें नेचुरल बोटोक्स इफेक्ट होता है.

त्वचा और बालों की देखभाल के साथ ही गुड़हल की पत्तियों की चाय भी स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है और टाइप-2 डाइबिटीज में भी फायदेमंद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें