scorecardresearch
 

5 ऐसे फेस पैक जो आपके चेहरे को बनाए रखेंगे जवान

ढलती उम्र का एहसास सबसे अधिक त्वचा से होता है. चेहरे पर आने वाली झुर्रियां, धब्बे और अनचाही बारीक लकीरें चेहरे की रौनक छीन लेती हैं. चेहरा देखकर बुढ़ापे का एहसास बढ़ जाता है.

delay skin ageing delay skin ageing

ढलती उम्र का एहसास सबसे अधिक त्वचा से होता है. चेहरे पर आने वाली झुर्रियां, धब्बे और अनचाही बारीक लकीरें चेहरे की रौनक छीन लेती हैं. चेहरा देखकर बुढ़ापे का एहसास बढ़ जाता है. कितना अच्छा होता अगर हम ढलती उम्र को रोक सकते और अपने चेहरे की रौनक को हमेशा यूं ही बनाए रख पाते.

हर औरत चाहती है कि वो हमेशा जवान दिखे. इसके लिए वो अपनी ओर से हर संभव कोशिश भी करती है. पार्लर जाना उनमें से सबसे आसान उपाय है. हालांकि आसान होने के साथ ही ये एक महंगा सौदा भी है. साथ ही हर वक्त ये डर भी बना रहता है कि किसी रासायनिक उत्पाद से चेहरा बिगड़ गया तो...

ऐसे में अगर आप चाहें तो इन फेस पैक्स का इस्तेमाल करके नेचुरल लुक पा सकती हैं. इन पैक्स के इस्तेमाल से आप उन अनचाहे दाग-धब्बों और लकीरों से आजादी पा सकेंगी जिनकी वजह से आपके चेहरे की रौनक बुझ सी गई है.

इन फेस पैक्स की सबसे अच्छी बात ये है कि ये पूरी तरह से नेचुरल हैं. जिन्हें आप घर पर बहुत आसानी से बना सकती हैं.

1. चावल के आटे और दूध से बना पैक
चावल का आटा, ढीली पड़ चुकी त्वचा में कसावट लाने का काम करता है. चावल के आटे में कुछ मात्रा दूध की मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो ले. ऐसा करने से रिंकल्स और डेड सेल्स दूर हो जाएंगे.

2. ओट्स और दही का पैक
ओट्स में दही मिलाकर इसे कुछ देर के लिए रख दें. कुछ देर बाद इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मुलायम हाथों से लगाएं. इससे चेहरे पर चमक तो आती है ही साथ ही डेड सेल्स भी साफ हो जाते हैं. इस पेस्ट में मौजूद दही त्वचा को पोषण देने का काम करता है.

3. अंडे का मास्क
जवान और मुलायम त्वचा पाने का इससे आसान दूसरा कोई उपाय नहीं हो सकता है. एक अंडे को बाउल में फोड़कर फेंट लें. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और इसके बाद साफ कर लें. ये चेहरे में कसावट लाने के साथ ही उसे ग्लोइंग भी बनाता है. यंगर स्किन पाने के लिए ये एक बहुत कारगर पैक है.

4. केले का पैक
एक केले को लेकर उसे अच्छी तरह मैश कर लें. इसके बाद उसमें थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से चेहरे में निखार आता है. त्वचा टाइट हो जाती है और मॉइश्चराइज्ड भी.

5. पपीते और नींबू का पैक
पपीते के एक टुकड़े को लेकर उसे अच्छी तरह से मैश कर लें. उसमें कुछ बूंदें नींबू की डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे चेहरे पर लगाकर कुछ वक्त के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से आपका चेहरा तो सॉफ्ट होगा ही साथ ही खिला-खिला भी नजर आएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें