scorecardresearch
 

Monsoon Rain: यूपी, बिहार और मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 31 की मौत

उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से भारी कोहराम मचा हुई. राज्य के कई जिलोें में लोगों की मौत हुई है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटे ऐसे में वज्रपात के साथ भारी बारिश की आशंका बनी है. 

X
आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत (प्रतीकात्मक फोटो) आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत (प्रतीकात्मक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत
  • यूपी, बिहार, एमपी में आकाशीय बिजली का कहर

यूपी 12, बिहार 16 और एमपी 3 

 

उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार की शाम तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने एक तरफ जहां कई सप्ताह से भीषण गर्मी और उमस से परेशान चल रहे लोगों को राहत तो दी.लेकिन राहत की यह बारिश मौत का कहर बनकर भी टूटी. बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर बलिया फतेहपुर महाराजगंज और भदोही में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी. उत्तर प्रदेश के इन अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कुल एक दर्जन लोगों की मौत की खबर है.

भदोही मे आकाशीय बिजली की चपेट में आकर तीन की मौत:

भदोही जिले में मंगलवार को हुई बारिश के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से अलग अलग इलाकों में एक महिला सहित तीन की मौत हो गई.शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. जिले के दुर्गागंज थाना क्षेत्र के हरदुआ में धान की नर्सरी देखने गई दुखना देवी (50) की आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मौत हो गई.वहीं चौरी थाना क्षेत्र के चेतनीपुर में बगीचे में मौजूद अंकित (15) आकाशीय बिजली की चपेट में गया जिससे उसकी मौत हो गई.तीसरी घटना कोइरौना थाना क्षेत्र के तुलसीपट्टी चौथार की है.जहां बरिशंसे बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े शशिभूषण दुबे (.46) आकाशीय बिजली की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गए. उपचार के लिए निजी अस्पताल ले जाया गया लेकिन चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया.तीनों घटना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस प्रशासन ने मामले में आवश्यक कार्रवाई किया है.

फतेहपुर में दो लोगों की हुई मौत:

फतेहपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से लड़की सहित दो लोगों की मौत हो गई साथ ही चार मवेशी भी इसके चपेट में आ गए और उनकी भी मौत हो गई. जिले के गाजीपुर थाना क्षेत्र के बड़गांव में खेतों में बकरी चरा रहे 10 वर्षीय प्रियंका व 45 वर्षीय किसान शिवदत आकाशीय बिजली के चपेट में आ गए और मौके पर ही मौत हो गई.साथ ही चार मवेशियों की भी मौत हो गई.गांव में हुई इस घटना के बाद कोहराम मच गया. घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने डेडबॉडी का पंचनामा भरते हुए पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.एसडीएम एन पी मौर्य ने बताया कि गाजीपुर थाना क्षेत्र के बड़गांव में खेतों में काम कर रही 10 वर्षीय प्रियंका व 45 वर्षीय किसान शिवदत आकाशीय बिजली के चपेट में आने से मौत हो गई साथ ही चार मवेशियों की भी मौत हो गई है.

महराजगंज में दो लोगों की गई जान :

यूपी के महराजगंज जिले में भी खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगो की मौत हो गई. मृतकों की पहचान निचलौल तहसील के डीगही गांव निवासी 14 वर्षीय खुशी सिंह, एवं 44 वर्षीय रामप्रीत के रूप में हुई वही 02 अन्य लोग घायल हो गए जिनका इलाज चल रहा है. जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने मृतकों के परिजनों को दैवीय आपदा राहत कोष से चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई.

मिर्जापुर में चार लोगों की मौत से कोहराम :
मिर्ज़ापुर में मंगलवार को हुई पहली मानसूनी बारिस ने जम कर कहर ढाया.आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आ कर जिले के अलग-अलग इलाकों में चार लोगों की मौत हो गयी.दो बच्चे झुलस गये उनका ईलाज चल रहा है.अदलहाट थाना क्षेत्र के फरीदपुर में मनरेगा में मजदूरी कर घर वापस लौटते समय मजदूरों पर आकाशीय बिजली गिरी.जिसके चपेट में आने से प्रिया देवी 38 वर्ष और लीलावती देवी 45 वर्ष की मौत हो गयी. वही लालंगज थाना क्षेत्र के चर्की ग्राम में घर के बाहर खेल रहे तीन बच्चो पर आकाशीय बिजली गिरी. जिसके चपेट में आने से नंदनी (10 वर्ष) की मौत हो गयी. वहीं दो बच्चे गंभीर रूप से झुलस गये.उनका ईलाज लालगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चल रहा है. इसी इलाके के दिघुली में आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आने से साधना 15 वर्ष की मौत हो गयी.

बलिया में एक की गई जान :
बलिया के सिकंदरपुर थाना क्षेत्र में खरीद दरौली घाट पर आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 40 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई.मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में कर के पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।घटना मृतक के परिजनों में कोहराम मच गया.

बिहार में भी कई मौत: 

बिहार में मौसम कहर से करीब डेढ दर्जन लोगों की मौत हो गई. राज्य के सात जिलों में वज्रपात की वजह 16 लोगों की जान चली गई. पूर्वी चंपारण के चार, भोजपुर-सारण के तीन-तीन, पश्चिमी चंपारण के दो तथा अररिया, बांका, मुजफ्फरपुर व सारण के एक-एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली गिनने मौत हुई है.  मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 24 घंटे ऐसे में वज्रपात के साथ भारी बारिश की आशंका बनी है. 

एमपी में भी हुआ नुकसान: 

मध्य प्रदेश में विदिशा जिले के सिरोंज में आकाशीय बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई.  मंगलवार शाम को यहां आधे घंटे से अधिक तेज बारिश हुई है.  इस दौरान तरवरिया ग्राम में आकाशीय बिजली गिरने से हल्के कुशवाह (30 साल) की मौत हो गई.  जबकि ग्राम फजलपुर में सुरेश कुशवाह (42 साल) और बिट्टू कुशवाह (14 साल) की मौत भी आकाशीय बिजली गिरने से हुई. फजलपुर के ही महेश कुशवाह आकाशीय बिजली की चपेट में आकर घायल हो गए. 

( भदोही से महेश जायसवाल, मिर्जापुर से सुरेश सिंह,फतेहपुर से नितेश श्रीवास्तव,महाराजगंज से अमितेश त्रिपाठी और बलिया से अनिल अकेला, विदिशा से विवेक सिंह ठाकुर  के इनपुट के साथ )

ये भी पढ़ें

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें