scorecardresearch
 

आसमान से गिरी बिजली, खाक हो गए लोग, UP-राजस्थान-MP में 73 की मौत

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में बिजली गिरने (Lightning) से 68 लोगों की मौत (Death Toll) हो गई है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर
3:59
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रविवार को बारिश के साथ गिरी बिजली
  • UP के प्रयागराज में सबसे अधिक 14 मौतें

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और राजस्थान (Rajasthan) में बिजली गिरने (Lightning) से 73 लोगों की मौत (Death Toll) हो गई है. अकेले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हुई. सबसे ज्यादा मौतें प्रयागराज (Prayagraj) जिलें में हुई.

यूपी सरकार के मुताबिक, प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है. कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है

इसके अलावा 22 लोग झुलसे हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. बता दें कि रविवार देर शाम उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मौसम खराब हो गया था. बारिश के साथ ही कई जगहों पर बिजली गिरने की घटना हुई थी.

वहीं, राजस्थआन में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है. इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत हुई है.

मृतकों के परिजनों को राजस्थान सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है. इसमें से 4 लाख इमरजेंसी रिलीफ फंड से और 1 लाख सीएम रिलीफ फंड से दिया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिजली गिरने से जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार को तत्काल मदद का निर्देश दिया है.

मध्य प्रदेश में 11 लोगों की मौत

बीते 24 घंटों में मध्य प्रदेश में बिजली गिरने की वजह से अलग-अलग जगहों पर 11 लोगों की मौत हुई है. ग्वालियर, श्योपुर जिले में बिजली गिरने से 2-2 लोगों की मौत हुई है. शिवपुरी जिले में 3 के अलावा रीवा, होशंगाबाद, बैतूल, अनूपपुर में एक शख्स की मौत हुई है. वहीं, मौसम विभाग ने आज भी भोपाल, ग्वालियर, होशंगाबाद, उज्जैन और इंदौर संभाग में आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है.

पीएम मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से बात करके जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी है. इसके साथ ही मुआवजे का ऐलान किया गया है. पीएमओ की ओर से आकाशीय बिजली की वजह से जान गंवाने वालों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की मदद पीएम राहत कोष से की जाएगी.

वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि बिजली गिरने से उत्तर प्रदेश व राजस्थान में 24 घंटे में 38 लोगों की जान गयी, इस दुखद घड़ी में उन सभी के प्रियजनों को शोक संवेदनाएं, राज्य सरकारों से अपील है कि मृतकों के परिवारजनों की हर संभव सहायता करें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×