scorecardresearch
 

Weather Today: दिल्ली-राजस्थान समेत इन राज्यों में आज भी बारिश की संभावना, मॉनसून पर जानें मौसम विभाग का अपडेट

Monsoon Update: कई राज्यों में हो रही बारिश के बीच मौसम विभाग ने मॉनसून पर अपडेट दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान और उत्तराखंड में मॉनसून की जल्द एंट्री हो सकती है. आइए जानते हैं देश भर के मौसम का हाल.

X
Weather Update Today: मौसम की जानकारी Weather Update Today: मौसम की जानकारी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बारिश के चलते तापमान में आई कमी
  • दिल्ली में आज भी बारिश की संभावना

Weather Update Today, Mausam Ka Haal: देश के कई राज्यों में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. मौसम विभाग की मानें तो अगले 2-3 दिनों तक पूरे उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में गरज के साथ बूंदाबांदी का सिलसिला अभी जारी रहने के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से हल्की बारिश की गतिविधियां जारी हैं. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में अभी कुछ दिन ऐसा ही मौसम रहेगा. 

देश की राजधानी दिल्ली में आज, 20 जून 2022 को न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा. वहीं, दिल्ली में आज (सोमवार) भी हल्की बारिश होने की संभावना है. 

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम?
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज (सोमवार) हल्के बादल छाए रह सकते हैं. वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. गाजियाबाद में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है. न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

जानिए प्रमुख शहरों का तापमान
शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
दिल्ली 24.0 32.0
श्रीनगर 12.0 22.0
अहमदाबाद 27.0 39.0
भोपाल 25.0 35.0
चंडीगढ़ 24.0 30.0
देहरादून 20.0 34.0
जयपुर 24.0 34.0
शिमला 16.0 26.0
मुंबई 23.0 30.0
लखनऊ 29.0 37.0
गाजियाबाद 22.0 36.0
जम्मू 20.0 32.0
लेह 8.0 20.0
पटना 24.0 37.0

राजस्थान में प्री-मॉनसून बारिश
राजस्थान के कई इलाकों में प्री-मॉनसून बारिश देखने को मिल रही है. मौसम के जानकारों का कहना है कि प्री-मॉनूसन की इस बारिश का दौर आने वाले दो-तीन दिन तक चलेगा. इसके बाद पूरे प्रदेश में मॉनसून की एंट्री हो जाएगी. मौसम विभाग की ओर से आई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में 22 जून तक मॉनसून की एंट्री हो सकती है. यानी, राजस्थान में अगले सप्ताह की शुरुआत खुशनुमा मौसम और झमाझम बारिश से होने की संभावना है.

दिल्ली के मौसम की जानकारी

Delhi Weather Update
Delhi Weather Update

मॉनसून को लेकर क्या है अपडेट?
दक्षिण पश्चिम मॉनसून 19 जून को गुजरात के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश, विदर्भ के बचे हुए हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में आगे बढ़ गया है. उत्तराखंड के भी कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड में 23 जून तक मॉनसून की एंट्री हो जाएगी. मॉनसून की आहट को देखते हुए उत्तराखंड में आपदा प्रबंधन से जुडे़ तमाम विभागों के अधिकारी अलर्ट हो गए हैं. 

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

पूर्वोत्तर भारत में जारी रहेगी बारिश
पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश का दौर आज जारी रहने वाला है. पूर्वोत्तर भारत में मूसलाधार बारिश के चलते असम और आसपास के राज्य बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं. असम में बाढ़ के चलते 19 लाख से अधिक लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. राज्य में बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अबतक 55 लोगों की जान जा चुकी है. बाढ़ के चलते असम में कई घर तबाह हो गए, सड़कें पानी में डूब गईं और लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में भी समस्या आ रही है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें