scorecardresearch
 

Monsoon Updates: उत्तर भारत के राज्यों में प्री-मॉनसून बारिश से मौसम खुशनुमा, अगले 3 दिन के लिए जानें IMD अपडेट्स

Monsoon Update: पिछले कुछ दिनों से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. दिल्ली से राजस्थान तक कई इलाकों में बारिश के चलते तापमान में कमी दर्ज की गई है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने मॉनसून को लेकर भी बड़ा अपडेट दिया है.

X
IMD Predicts Rainfall IMD Predicts Rainfall
स्टोरी हाइलाइट्स
  • राजस्थान में 22 जून को हो सकती है मॉनसून की एंट्री
  • दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना

Monsoon Update, IMD Predicts Rainfall: दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है. दिल्ली में गुरुवार से बारिश की गतिविधियां देखने को मिल रही हैं. आज भी दिल्ली में बादल छाए हुए हैं और हल्की बूंदा-बांदी देखने को मिली है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 19 जून 2022 को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है. 

राजस्थान में प्र-मॉनसून की बारिश
राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश अब जोर पकड़ रही है. इसके चलते राजस्थान के कई जिलों में बारिश हो रही है. मौसम के जानकारों का कहना है कि प्री-मॉनूसन की इस बारिश का दौर आगामी दो-तीन दिन तक चलेगा. इसके बाद मॉनसून पूरे प्रदेश पर छा जाएगा.
राजस्थान के अजमेर में आज से अगले दो दिनों तक बारिश का पूर्वामुमान है. अजमेर में आज (रविवार) न्यूनतम तापमान 21 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, अजमेर में आज गरज के साथ बारिश होगी. बारिश के चलते राजस्थान के कई जिलों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की जाएगी. 

जयपुर में आज तेज बारिश की संभावना है. यहां, 20 और 21 जून को भी हल्की बारिश हो सकती है. अगर तापमान की बात करें तो जयपुर में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा. 

राजस्थान में कब होगी मॉनसून की एंट्री?
मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में 22 जून तक मॉनसून की एंट्री हो सकती है. यानी, राजस्थान में अगले सप्ताह की शुरुआत खुशनुमा मौसम और झमाझम बारिश से होने की संभावना है. 

राजस्थान में हफ्ते भर कैसा रहेगा मौसम?

Rajasthan Weather Update
Rajasthan Weather Update

हरियाणा में भी होगी बारिश
दिल्ली के साथ-साथ पड़ोसी राज्य हरियाणा में भी अगले कुछ दिनों तक बारिश का अनुमान है. हरियाणा के गुरुग्राम में आज न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा. वहीं, गुरुग्राम में भी आज बारिश हो सकती है. गुरुग्राम में 20 और 21 जून को भी बारिश का पूर्वानुमान है. इन दो दिनों गुरुग्राम में न्यूनतम तापमान  24 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

मॉनसून पर क्या मौसम विभाग का अपडेट
दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 18 जून को पूरे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, झारखंड और बिहार के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच मॉनसून के पहुंचने का पूर्वानुमान है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें