scorecardresearch
 

Rainfall Alert: उत्तराखंड-हिमाचल में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Latest Update: उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत कुछ राज्यों में आज और आगामी दिनों में झमाझम बारिश के आसार हैं. इसके चलते लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी.

X
Weather Update, Rainfall Alert : प्रतीकात्मक तस्वीर Weather Update, Rainfall Alert : प्रतीकात्मक तस्वीर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तराखंड, हिमाचल में बारिश से तापमान गिरा
  • हिमाचल में अगले चार दिनों तक होगी झमाझम बारिश

Weather Forecast: उत्तर भारत के तमाम राज्यों में लंबे समय तक भीषण गर्मी पड़ने के बाद अब मौसम बदलने लगा है. बीते कुछ दिनों में जहां तापमान गिरा है तो वहीं अब कुछ राज्यों में बारिश ने भी दस्तक दे दी है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश समेत कुछ राज्यों में आज और आगामी दिनों में झमाझम बारिश के आसार हैं, जिसके चलते लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलेगी. 

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड के ज्यादातर जिलों में आज बारिश हो सकती है. इन जिलों में अलमोड़ा, औली, बद्रीनाथ, चकराता, चोपता, देहरादून, गंगोत्री आदि शामिल हैं.

उधर, उत्तराखंड में भारी बारिश और भूस्खलन के चलते बद्रीनाथ यात्रा को रोक दिया गया था, जिसके बाद आज फिर से उसे शुरू कर दिया गया है. वहीं, केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग गौरीकुंड में अब भी बाधित है. गौरीकुंड में यात्रियों का लंबा जाम लगा हुआ है. 

हिमाचल प्रदेश में भी होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, आज हिमाचल प्रदेश में भी जमकर बारिश होने वाली है. आज चंबा में बारिश के चलते तापमान में कमी आएगी. यहां का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. चंबा में अगले पांच दिनों तक बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, हमीरपुर में भी अगले चार दिनों तक बारिश होने वाली है. वहीं, धर्मशाला, कांगड़ा, कसौली, शिमला, सोलन समेत ज्यादातर जिलों में बारिश का अनुमान है.

देश में मॉनसून ने दस्तक दी
वहीं, मौसम विभाग के अधिकारी आरके जेनामणि ने मॉनसून को लेकर राहतभरी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर मॉनसून पहुंच चुका है. उन्होंने कहा कि हमने केरल के लिए भविष्यवाणी की है कि यह 27 मई के आसपास आएगा. इसलिए, प्रगति और सभी निगरानी के अनुसार, यह दर्शाता है कि मानसून के लिए हमारी भविष्यवाणी सही होगी. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें