scorecardresearch
 

Assam Flood: असम में बाढ़-बारिश से बिगड़े हालात, रेलवे ट्रैफिक ठप, पानी के बहाव में पटरी से पलटी ट्रेन, देखें वीडियो

Assam Flood Visuals: भारी बारिश के चलते असम के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति है. असम में आई इस बाढ़ से करीब 2 लाख लोग प्रभावित हैं. लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाके से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का कार्य जारी है.

X
Assam Flood Assam Flood
स्टोरी हाइलाइट्स
  • करीब 2 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित
  • जारी है राहत बचाव का कार्य

Assam Floods 2022: असम में लगातार हो रही बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन से आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त है. राज्य में करीब 20 जिलों के 1.97 लाख लोग इस बाढ़ से प्रभावित हैं. असम और पड़ोसी राज्यों- मेघालय, और अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण नदियों में पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है और कोपिली नदी में पानी खतरे के निशान के ऊपर बह रहा है.

बाढ़ में जलमग्न हुआ हाफलोंग रेलवे स्टेशन
असम में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण दीमा हसाओ जिले का हाफलोंग स्टेशन पूरी तरह पानी में डूब गया है. बाढ़ में डूबे इस स्टेशन का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे बाढ़ के पानी के बहाव के कारण स्टेशन पर खड़ीं ट्रेनें भी पटरी से पलट गई है.

अकेले कछाल में प्रभावित हुए 51,357 लोग 
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के अनुसार, अकेले कछार में 51,357 लोग प्रभावित हुए हैं. साल की पहली बाढ़ के कारण 46 राजस्व मंडलों के 652 गांव प्रभावित हुए हैं और बाढ़ के पानी से 16,645.61 हेक्टेयर फसल भूमि बर्बाद हो चुकी है. 

असम के नागांव में बाढ़ से हाहाकार
असम के लगातार हो रही बारिश के कारण अलग-अलग इलाकों से बाढ़ की परेशान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. असम के नागांव में बारिश के चलते बाढ़ की स्थिति है. नागांव में कामपुर के कई इलाकों में बारिश के बाद हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों का रेस्क्यू जारी है. 

राहत-बचाव का कार्य जारी    
बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद के लिए सरकार ने भारतीय सेना, अर्धसैनिक बलों, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं, एसडीआरएफ, नागरिक प्रशासन और प्रशिक्षित स्वयंसेवकों को लोगों के रेस्क्यू के लिए तैनात किया है. लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाल कर राहत कैंप में ले जाया जा रहा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें