scorecardresearch
 

Drone Festival: पीएम मोदी ने उड़ाया ड्रोन, दिखाया मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी का प्रोटोटाइप

Drone Festival: पीएम नरेंद्र मोदी आज ड्रोन फेस्टिवल में शामिल हुए. यहां उन्होंने ड्रोन उड़ाकर देखा, उन किसानों से भी बात की जो कि जो खेती में ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं.

X
पीएम मोदी (फाइल फोटो) पीएम मोदी (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ड्रोन महोत्सव दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहा है
  • ड्रोन महोत्सव 2022 दो दिन तक चलेगा

Drone Festival: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत ड्रोन महोत्सव का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने खुद भी ड्रोन उड़ाया. साथ ही साथ उन किसानों से भी बात की जो खेती में ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी दी कि भारत ने पहला मेक इन इंडिया 'i-drone' लॉन्च कर दिया है. इसे वैक्सीन डिलिवरी में इस्तेमाल किया जाएगा.

यह कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहा है और दो दिन चलेगा. पीएम ने कार्यक्रम में कहा कि भारत 2030 तक ड्रोन हब बनकर दिखाएगा.

ड्रोन यूज कर रहे किसानों से पीएम मोदी ने की बात

कार्यक्रम में पीएम मोदी ने उन किसानों से भी बात की जो कि खेती में ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. यहां मोदी ने निशा सोलंकी, गुजरात के राकेश पटेल से चर्चा की जो कि मार्च 2021 से किसानी में ड्रोन का इस्तेमाल कर रही हैं.

यह भी पढ़ें - Drone Mahotsav: 'ऑफिस में बैठे-बैठे लेता हूं केदारनाथ की खबर', पीएम मोदी ने गिनाए ड्रोन के फायदे

इसके अलावा पीएम मोदी ने एक ड्रोन भी उड़ाकर देखा. ड्रोन की मदद से खाद कैसे डाली जाती है, इसको भी पीएम ने देखा.

ड्रोन टैक्सी के प्रोटोटाइप का डिस्पले

पीएम मोदी ने भविष्य की ड्रोन टैक्सी के प्रोटोटाइप का भी डिस्पले किया. यह भविष्य की टैक्सी सर्विस है. यह 200 किलो के साथ उड़ान भर सकेगी. इसमें 1 पायलट, 1 सवारी जा सकती है. कहा जा रहा है कि यह ओला जैसी टैक्सी सर्विस से थोड़ी महंगी पड़ेगी पर समय बचाएगी.

'i-drone' लॉन्च

पीएम मोदी ने बताया कि ड्रोन का इस्तेमाल वैक्सीन इधर से उधर भेजने में भी किया जाएगा. इस मौके पर अनुराग ठाकुर ने बताया कि 'i-drone' लॉन्च किया गया है जो कि भारत में बना है. पिछले साल अक्टूबर में भी इसकी लॉन्चिंग की बात कही गई थी.

Image

'i-drone' की मदद से मणिपुर, नागालैंड और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में वैक्सीन भेजने के लिए काम आ रहा है. कोरोना वैक्सीन के साथ-साथ आई-ड्रोन दूसरी तरह की वैक्सीन, प्रसवपूर्व देखभाल दवाएं, मल्टी-विटामिन, सीरिंज और दस्ताने लेकर जाने में भी सक्षम है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें