scorecardresearch
 

चंडीगढ़ में आज वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ पर होगा एयर शो, 84 सैन्य विमान दुनिया को दिखाएंगे भारत का शौर्य

चंडीगढ़ में आज दोपहर 2:30 बजे सुखना लेक पर एयर शो शुरू होगा. वायु सेना दिवस के मौके पर 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे. एयर शो के दौरान 9 विमानों को स्टैंड बाय रखा जाएगा. कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान सुखना लेक पर आसमान में उड़ान भरेंगे.

X
चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की गई. (फोटो- PTI)
चंडीगढ़ में भारतीय वायु सेना दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल की गई. (फोटो- PTI)

चंडीगढ़ के सुखना लेक पर शनिवार को भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी. इस दौरान फ्लाई पास्ट में करीब 84 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे. और दुनिया को भारत के शौर्य से परिचित कराएंगे. इस एयर शो का बहुप्रतीक्षित इंतजार किया जा रहा था. इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शिरकत करेंगे. इसके अलावा, पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक भी मौजूद रहेंगे. दोनों राज्यों पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्री भी कार्यक्रम में शामिल होंगे.

जानकारी के मुताबिक, आज दोपहर 2:30 बजे सुखना लेक पर एयर शो शुरू होगा. वायु सेना दिवस के मौके पर 75 एयरक्राफ्ट फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेंगे. एयर शो के दौरान 9 विमानों को स्टैंड बाय रखा जाएगा. कुल मिलाकर 84 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर, मिलिट्री ट्रांसपोर्ट विमान सुखना लेक पर आसमान में उड़ान भरेंगे. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चंडीगढ़ पहुंचेंगे

बताया गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दोपहर 1:45 बजे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 2:15 बजे चंडीगढ़ पहुंचेंगी. राष्ट्रपति मुर्मू यहां से सीधे सुखना लेक पर एयर शो में शामिल होंगी. इसके अलावा, राष्ट्रपति चंडीगढ़ में पंजाब राजभवन में उनके सम्मान में आयोजित होने वाले एक नागरिक स्वागत समारोह में भी शामिल होंगी. 

वायु

राष्ट्रपति मुर्मू का दो दिन चंडीगढ़ दौरा

9 अक्टूबर को राष्ट्रपति चंडीगढ़ सचिवालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगी. राष्ट्रपति भवन ने देर रात एक बयान में कहा- 'राष्ट्रपति दिल्ली लौटने से पहले चंडीगढ़ में पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज के शताब्दी वर्ष समारोह के 52वें दीक्षांत समारोह और समापन समारोह में भी शिरकत करेंगी.'

8 अक्टूबर की सुबह होने वाले कार्यक्रम

- सुबह 9.09 बजे बैंड मार्च. उसके बाद सुबह 9.14 बजे परेड दल.
- सुबह 919 बजे आईएएफ कलर्स में मार्चिंग इन. इसके बाद 9.24 बजे पश्चिमी वायु कमान के एओसी-इन-सी का आगमन होगा.
- सुबह 9:30 बजे वायु सेना प्रमुख पहुंचेंगे और परेड द्वारा सामान्य सलामी दी जाएगी. 3 Mi-17V5 एक ही समय में मंच के ऊपर से उड़ान भरेंगे.
- सुबह 9.31 बजे CAS परेड का निरीक्षण करेगा. इसके बाद 9.36 बजे परेड द्वारा मार्च पास्ट किया जाएगा.
- सुबह 9.38 बजे ALH Mk IV का रुद्र फॉर्मेशन उड़ान भरेगा.
- सुबह 9.45 - 9.54 बजे तक CAS द्वारा भाषण और 9.54 बजे राष्ट्रगान.
- सुबह 9.56 बजे कलर्स मार्च ऑफ परेड, फिर 10.00 बजे से परेड ग्राउंड निकलेगी.
- सुबह 10.02 - 10.12 बजे तक वाहन के विघटन और पुन: संयोजन की यांत्रिक परिवहन टीम द्वारा प्रदर्शन.
- सुबह 10.12 - 10.28 बजे तक एयर वॉरियर ड्रिल टीम (AWDT) द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा.
- सुबह 10.29 - 10.33 बजे तक भारतीय वायुसेना की नई लड़ाकू वर्दी के प्रारूप का अनावरण होगा.

वायु


बता दें कि ये पहला मौका है जब वायुसेना ने वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई पास्ट का आयोजन दिल्ली-एनसीआर से बाहर करने का फैसला किया है. एयर शो से पहले सुबह वायुसेना अड्डे पर औपचारिक परेड होगी, जिसका निरीक्षण एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी करेंगे. हाल में वायुसेना में शामिल किए गए स्वदेशी तकनीक से बने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (HCF) 'प्रचंड' भी फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेगा. इसके अलावा हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस, सुखोई, मिग-29, जगुआर, राफेल, IL-76, C-130J और हॉक भी फ्लाई पास्ट का हिस्सा होंगे. हेलीकॉप्टरों में उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर ध्रुव, चिनूक, अपाचे और MI-17 भी हवाई प्रदर्शन का हिस्सा होंगे. फ्लाई पास्ट की शुरुआत पैराट्रूपर की 'आकाश गंगा' टीम के AN-32 विमान से नीचे छलांग लगाने के साथ होगी.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें