scorecardresearch
 

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह, राजनेता

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) एक भारतीय राजनेता और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता (BJP Leader) हैं. वे भारत के रक्षा मंत्री हैं. वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. साथ ही, भारत के गृह मंत्री (2014-2019) के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. राजनाथ सिंह दो बार (2005 से 2009 और 2013 से 2014 तक) भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रह चुके हैं. 

इनका जन्म 10 जुलाई, 1951 को (Date of birth) उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के चकिया अनुमंडल में राम बदन सिंह और गुजराती देवी के घर हुआ था. राजनाथ सिंह ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से भौतिकी में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. वे 13 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) (RSS) से जुड़ गए.
राजनाथ सिंह की शादी (Rajnath Singh’s Marriage) 5 जून, 1971 को सावित्री सिंह (Savitri Singh) से हुई और उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. उनके बेटे पंकज सिंह (Pankaj Singh) नोएडा से भारतीय जनता पार्टी के विधायक (Noida MLA) हैं.

राजनाथ सिहं ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 1975 में मिर्जापुर से  यूपी के भारतीय जनसंघ (Bhartiya Jansangh) के जिला अध्यक्ष के रूप में की थी. वह 1991 में उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री (Education Minister) के रूप में नियुक्त किए गए. साल 1994 में वे राज्यसभा सांसद (Member of Rajya Sabha) के रूप में चुने गए, जिसके बाद उन्हें उत्तर प्रदेश के लिए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष (UP BJP President) बना दिया गया. उन्होंने वाजपेयी सरकार के दौरान 2003 में केंद्रीय कृषि मंत्री (Agriculture Minister) का पद भी संभाला और 2004 में उन्हें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (BJP General Secretary) के रूप में नियुक्त किया गया.

उनका ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @rajnathsingh है और फेसबुक पेज का नाम Rajnath Singh है. वह rajnathsinghbjp यूजरनेम के से इंस्टाग्राम पर भी एक्टिव हैं.
 

और पढ़ें

राजनाथ सिंह न्यूज़