scorecardresearch
 

हरियाणा में बोले केजरीवाल- किसानों की मांग नहीं मानी तो देंगे धरना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा में इन्हांसमेंट घोटाले की जांच होनी चाहिए. उन्होंने आरोप लगाया कि यह करोड़ों रुपये का घोटाला है, जिसमें किसानों के साथ धोखाधड़ी की जा रही है.

हरियाणा में केजरीवाल (फोटो-aajtak.in) हरियाणा में केजरीवाल (फोटो-aajtak.in)

आम आदमी पार्टी (AAP) के मुखिया अरविंद केजरीवाल इन दिनों हरियाणा में चुनावी दौरा कर रहे हैं. गुरुग्राम के बाद रविवार को केजरीवाल पानीपत और जींद पहुंचे और किसानों से मुलाकात की. हरियाणा की राजनीति में ज़मीन तलाश रहे केजरीवाल ने किसानों के मुद्दों को उठाते हुए बीजेपी सरकार की अहम योजनाओं पर सवाल खड़े किए.

पानीपत में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

फसल बर्बाद होने के सदमे से जान गंवाने वाले किसान सुरजीत के परिवार से मिलने बांध गांव पहुंचे. यहां मीडिया से बातचीत के दौरान केजरीवाल ने कहा, हरियाणा में किसानों की हालत बहुत खराब है. किसान बर्बादी की कगार पर खड़े हुए हैं. आए दिन किसानों की आत्महत्या की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं. हाल ही में सुरजीत नाम के एक किसान की फसल खराब होने के सदमे के कारण हार्ट अटैक से मौत हो गई, क्योंकि उन पर लगभग 21 लाख रुपये का कर्ज था.

फसल बीमा योजना एक बड़ा घोटाला

हरियाणा की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाते हुए केजरीवाल ने फसल बीमा योजना को एक बड़ा घोटाला बताया है. उन्होंने कहा कि बिना किसान से पूछे, उसके अकाउंट से फसल बीमा के नाम पर पैसा काट लिया जाता है, ये किसान की जेब पर डाका मारने जैसा है. इस बीमा योजना की शर्त ऐसी है कि आप हर साल पैसा तो भरते रहेंगे लेकिन किसी भी किसान को कभी भी क्लेम की राशि नहीं मिल पाएगी.

फसल बीमा बंद करके मुआवजा योजना हो लागू

अरविंद केजरीवाल ने हरियाणा सरकार से फसल बीमा बंद कर मुआवजा योजना लागू करने की अपील की है. साथ ही हरियाणा में कर्ज माफी और पिछले 6 महीने में जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई उन्हें मुआवजा देने की मांग की है. 

किसानों की मांगे नहीं मानी तो होगा आंदोलन

इसके बाद सेक्टरों में इन्हांसमेंट के विरोध में हो रहे आंदोलन को समर्थन देने अरविंद केजरीवाल जींद पहुंचे. जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों के साथ धोखाधड़ी हुई है. उन्होंने कहा, हम सब मांग करते हैं कि इस घोटाले की जांच कराई जाए. जिन लोगों ने पैसे लूटे हैं, उनके खिलाफ एफआईआर कराई जाए और जेल भेजा जाए. अगर ऐसा नहीं किया तो बहुत बड़ा आंदोलन होगा. केजरीवाल ने कहा कि मैं आप लोगों के साथ हूं. जरूरत हुई तो आपके साथ अनशन करूंगा और धरना दूंगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें