scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कंगना के बचाव में राज ठाकरे की पत्नी के मैदान में उतरने की ये है सच्चाई

शर्मिला राज ठाकरे के नाम से ट्विटर पर कई अकाउंट्स सक्रिय हो गए हैं. इन अकाउंट्स के जरिये लगातार अभिनेत्री कंगना रनौत के समर्थन में ट्वीट किए जा रहे हैं.

कंगना का समर्थन कर रही हैं राज ठाकरे की पत्नी? कंगना का समर्थन कर रही हैं राज ठाकरे की पत्नी?

उद्धव ठाकरे सरकार और कंगना रनौत के बीच जोरदार जंग छिड़ी हुई है. लोग इस बात से हैरान हैं कि उनके भाई राज ठाकरे या उनकी पार्टी की तरफ से इस मामले में कोई बयान नहीं आया. लेकिन सोशल मीडिया की मानें तो राज ठाकरे की पत्नी शर्मिला राज ठाकरे इस विवाद में कूद चुकी हैं. शर्मिला राज ठाकरे के नाम से ट्विटर पर कई अकाउंट्स सक्रिय हो गए हैं.

इन अकाउंट्स के जरिये लगातार अभिनेत्री कंगना रनौत के समर्थन में ट्वीट किए जा रहे हैं. बात यहां तक पहुंच गई कि राज ठाकरे की पार्टी को इन अकाउंट्स के खिलाफ मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज करानी पड़ी.

शर्मिला राज ठाकरे के नाम पर बने इन अकाउंट्स को लोग उनका असली अकाउंट समझ रहे हैं और इनसे कंगना के पक्ष में किए जा रहे ट्वीट्स को शर्मिला ठाकरे के हवाले से शेयर कर रहे हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि शर्मिला राज ठाकरे के नाम पर बने ये ट्विटर अकाउंट फर्जी हैं. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने इनके खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई है.

ट्विटर पर @RealShrmila नाम से शर्मिला राज ठाकरे का एक कथित अकाउंट है. इस अकाउंट के तकरीबन 35000 फॉलोवर हैं. अकाउंट में सबसे ऊपर लिखा ट्वीट है, “कंगना मेरी बेटी है”. खबर लिखे जाने तक इस ट्वीट को तकरीबन 44 हजार लोग लाइक कर चुके थे और 6.5 हजार लोग रीट्वीट कर चुके थे.

इसी तरह 19000 फॉलोवर वाला शर्मिला का एक अन्य कथित अकाउंट  @IsharmilaRaj था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया. इस अकाउंट से की गई एक पोस्ट है, “संजय रावत, तुम कौन होते हो कंगना रनौत को मुम्बई आने से रोकने वाले. कंगना हमारी लिए एक बेटी हैं. कंगना तुम आओ हम तुम्हारा स्वागत करेंगे.”

आइए जानते हैं कि इन अकाउंट्स की सच्चाई क्या है.

अकाउंट 1- @RealShrmila

यह अकाउंट जुलाई 2020 में बना था. इस अकाउंट से सिर्फ सात ट्वीट किए गए हैं जिनमें से तीन कंगना रनौत के बारे में हैं. हमने ट्वीट बीवर वेबसाइट की मदद से इस अकाउंट का ट्विटर आईडी पता किया. एक बार ट्विटर अकाउंट बनाने के बाद उसका ट्विटर आईडी कभी नहीं बदलता, उसका हैंडल यानी नाम कितनी भी बार बदला जा सकता है. 

इस आईडी को इंटरनेट पर सर्च करने से हमें पता चला कि यह अकाउंट इससे पहले @dalailamaoffice हैंडल के नाम से सक्रिय था. इसका यूजरनेम करिश्मा भोंसले था. यानी कि इस अकाउंट को चलाने वाला व्यक्ति बता रहा था कि वह दलाई लामा के ऑफिस से जुड़ा हुआ है. 

 

अकाउंट 2- @IsharmilaRaj

जुलाई 2020 में @IsharmilaRaj नाम से बना यह अकाउंट फिलहाल डिलीट हो चुका है. इस अकाउंट से सिर्फ दो ही ट्वीट किए गए हैं, पहला कंगना के समर्थन में और दूसरा उद्धव ठाकरे के विरोध में.

मनसे का अधिकारिक बयान

मामले की हकीकत जानने के लिए हमने मनसे के प्रवक्ता संदीप देशपांडे से बात की. उन्होंने बताया, “शर्मिला राज ठाकरे के नाम से चल रहे ये दोनों ही अकाउंट फर्जी हैं. शर्मिला के अलावा मनसे प्रमुख राज ठाकरे, उनके बेटे अमित राज ठाकरे और बेटी उर्वशी राज ठाकरे के नाम से भी कई फर्जी अकाउंट बनाए गए हैं. पार्टी ने इन सभी के खिलाफ मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन और साइबर सेल में शिकायत की है.”

मनसे के ट्विटर हैंडल पर हमें मराठी भाषा में दर्ज कराई गई इस मामले की शिकायत की एक कॉपी भी मिल गई.

इस शिकायत का हिंदी में सार-संक्षेप यह है- “फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर मनसे प्रमुख राज ठाकरे, उनकी पत्नी शर्मिला राज ठाकरे, बेटे अमित राज ठाकरे और बेटी उर्वशी राज ठाकरे के कुछ फर्जी अकाउंट चल रहे हैं. इन अकाउंट्स के जरिये समाज में भ्रम फैलाया जा रहा है. हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि जहां राज ठाकरे के फेसबुक और ट्विटर अकाउंट हैं, वहीं अमित राज ठाकरे का सिर्फ फेसबुक अकाउंट है. इन फर्जी अकाउंट चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें.”

हमें इस शिकायत पर आधारित ‘एबीपी न्यूज’ की एक मराठी भाषा में रिपोर्ट भी मिली.

पड़ताल से साफ है कि राज ठाकरे की पत्नी ट्विटर पर मौजूद नहीं हैं, उनके नाम पर बने अकाउंट फर्जी हैं. हाल ही में हमने राज ठाकरे के फर्जी अकाउंट्स की भी सच्चाई बताई थी.


 

फैक्ट चेक

शर्मिला ठाकरे के नाम से फर्जी अकाउंट बनाने वाले लोग

दावा

राज ठाकरे की पत्नी कंगना रनौत के बचाव में सोशल मीडिया पर उतर गई हैं.

निष्कर्ष

शर्मिला राज ठाकरे ट्विटर पर मौजूद नहीं हैं. ट्विटर पर उनके नाम से कई फर्जी अकाउंट्स बने हैं. इनके खिलाफ मनसे ने पुलिस में शिकायत भी की है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
शर्मिला ठाकरे के नाम से फर्जी अकाउंट बनाने वाले लोग
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें