scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कंगना रनौत की मां के नाम पर बना ये ट्विटर अकाउंट है फर्जी

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और महाराष्ट्र की सत्ताधारी पार्टी शिवसेना के बीच वार-पलटवार जारी है. क्या अब कंगना की मां ने भी ट्विटर पर शिवसेना को घेरना शुरू कर दिया है? कंगना की मां आशा रनौत के नाम पर बने एक ट्विटर अकाउंट के जरिये कुछ ऐसा ही दर्शाने की कोशिश की जा रही है. जानते हैं क्या है सच्चाई.

आशा रनौत का फर्जी ट्विटर अकाउंट वायरल आशा रनौत का फर्जी ट्विटर अकाउंट वायरल

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और महाराष्ट्र की सत्ताधारी पार्टी  शिवसेना के बीच वार-पलटवार जारी है. 9 सितंबर को मुंबई में बीएमसी ने कंगना के दफ्तर में तोड़-फोड़ की, जिसको लेकर कंगना लगातार ट्विटर पर शिवसेना नेता संजय राउत और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर निशाना साध रही हैं. शिवसेना ने अपने मुखपत्र 'सामना' के जरिये भी कंगना पर हमला किया.

लेकिन क्या अब कंगना की मां ने भी ट्विटर पर शिवसेना को घेरना शुरू कर दिया है? कंगना की मां आशा रनौत के नाम पर बने एक ट्विटर अकाउंट के जरिये कुछ ऐसा ही दर्शाने की कोशिश की जा रही है.

इस ट्विटर अकाउंट से किया गया एक ट्वीट सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. ट्वीट को देखने में ऐसा लगता है कि कंगना की मां ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा है. इस अकॉउंट से शिवसेना, बीएमसी, और कांग्रेस पर हमला करते हुए और भी कई ट्वीट किये गए हैं. ये ट्वीट्स काफी शेयर भी हो रहे हैं.

वायरल ट्वीट में लिखा गया है, "उद्धव ठाकरे आज तुमने मेरी बेटी कंगना के office पर नहीं बल्कि अपने बाप स्वर्गीय श्री बाला साहेब जी ठाकरे की आत्मा पर घाव किया है." 

आशा के नाम से वायरल अकाउंट
आशा के नाम से वायरल अकाउंट

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि कंगना की मां के नाम पर बना ये अकाउंट फर्जी है. कंगना रनौत की मां ट्विटर पर नहीं हैं. 

वायरल ट्वीट को खबर लिखे जाने तक 14,000 से भी ज्यादा रीट्वीट और लगभग 45,000 बार लाइक किया जा चुका है. सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इस अकाउंट को कंगना की मां का असली अकाउंट समझ रहे हैं. फेसबुक पर भी ये ट्वीट शेयर किया जा रहा है. इस फ़र्ज़ी अकाउंट को अभी तक 13,000 से भी ज्यादा लोग फॉलो कर चुके हैं. ट्विटर अकाउंट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

हमारी पड़ताल 

पड़ताल करने पर इस अकाउंट में ऐसी कई बातें सामने निकल कर आईं जो इसके असली होने पर शक पैदा करती हैं.

1. Tweet Beaver नाम की एक वेबसाइट से हमें पता चला कि इस अकाउंट को कंगना का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट फॉलो नहीं करता. कंगना की मां ट्विटर पर सक्रिय हों और कंगना उन्हें फॉलो ना करें, ऐसा होना मुश्किल है.

2. ट्विटर बायो के मुताबिक, ये अकाउंट अगस्त 2020 में बना था. लेकिन इस अकाउंट पर सक्रियता तभी से शुरू हुई जब इस महीने कंगना और शिवसेना के बीच तनातनी शुरू हुई. इसी वजह से इस अकाउंट से किए गए ट्वीट्स को हज़ारों लाइक्स और रीट्वीट मिलने लगे. इस समय अकाउंट पर पहला ट्वीट 7 सितंबर का दिख रहा है.

3. कंगना की मां आशा रनौत के नाम से ट्वीटर पर और भी कई अकाउंट्स हैं. इन अकाउंट्स को भी कंगना की मां का असली ट्विटर अकाउंट दिखाने की कोशिश की गई है. 

आशा के नाम से वायरल अकाउंट
आशा के नाम से वायरल अकाउंट

4. इंडिया टुडे ने इस बारे में कंगना की पब्लिक रिलेशन टीम से भी बात की. उनका भी यही कहना था कि ये अकाउंट फर्जी है. कंगना की मां ट्विटर पर नहीं हैं.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि हस्तियों के परिवार वालों के फर्जी ट्विटर अकाउंट वायरल हुए हों. इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत के पिता और बहन के भी नकली ट्विटर अकाउंट्स सोशल मीडिया पर भ्रम फैला चुके हैं. ‘इंडिया टुडे’ ने इस पर खबर भी की थी.

हालांकि, 11 सितंबर को ‘आजतक’ से खास बातचीत में कंगना की मां आशा रनौत ने शिवसेना पर हमला जरूर किया था. उन्होंने कहा था कि कंगना रनौत को जान का खतरा है. शिवसेना को डरपोक और कायर बोलते हुए है आशा ने प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का शुक्रिया भी अदा किया था.
 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

कंगना रनौत की मां आशा रनौत ने ट्विटर पर शिवसेना और उद्धव ठाकरे के खिलाफ हमला बोला.

निष्कर्ष

ये अकाउंट फर्जी है. कंगना रनौत की मां ट्विटर पर नहीं हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें