scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: कंगना मामले में उद्धव के खिलाफ राज ठाकरे का फर्जी ट्वीट वायरल

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे का एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है. इस ट्वीट से लग रहा है कि वे अभिनेत्री कंगना रनौत के ऑफिस में तोड़फोड़ के लिए अपने भाई उद्धव ठाकरे की आलोचना कर रहे हैं.

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और MNS प्रमुख राज ठाकरे बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत और MNS प्रमुख राज ठाकरे

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत काफी समय से महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस पर ट्विटर के जरिये हमले कर रही हैं. हाल ही में कुछ अनियमितताओं का हवाला देते हुए बीएमसी ने उनके ऑफिस में तोड़फोड़ भी की. इस बीच सोशल मीडिया पर ‘महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना’ के प्रमुख और पूर्व शिव सेना प्रमुख बाल ठाकरे के भतीजे राज ठाकरे का एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है. इस ट्वीट से लग रहा है कि वे अभिनेत्री कंगना रनौत के ऑफिस में तोड़फोड़ के लिए अपने भाई उद्धव ठाकरे की आलोचना कर रहे हैं.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है. राज ठाकरे ने अभिनेत्री कंगना रनौत के मामले में अपने चचेरे भाई उद्धव ठाकरे के खिलाफ ऐसी कोई बात नहीं कही है.

वायरल ट्वीट में लिखा है, “उद्धव मुम्बई में आज तुमने कँगना का ऑफिस गिराकर, बाबा साहब की इज्जत को दुनिया के सामने गिरा दिया, और हमारे सारे रिश्ते भी खत्म कर दिए, अब धर्म युद्ध होगा कौरवों और पांडवों के बीच का, जिसमें मैं तुम्हारे विपक्ष में खड़ा रहूँगा।”

ट्वीट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है. इस पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा, “राज ठाकरे जी, इस संघर्ष में पूरा देश आपके साथ है.” एक और यूजर ने लिखा, “सर जी, आप आगे बढ़ें और समूचा हिन्दुस्तान बाला साहेब के असली उत्तराधिकारी का फूल माला से स्वागत करेगा”

खबर लिखे जाने तक वायरल ट्वीट को तकरीबन 3200 लोग शेयर कर चुके थे.

दावे की पड़ताल

हमने देखा कि तकरीबन 11 हजार फॉलोवर वाले जिस ट्विटर अकाउंट ‘@lRajThackeray’ से वायरल ट्वीट किया गया है, वह जुलाई 2020 में ही बना है. यह अकाउंट वेरिफाइड भी नहीं है.

allmytweets वेबसाइट की मदद से हमने देखा कि इस ट्विटर अकाउंट से 10 सितंबर तक कुल 49 ट्वीट्स किए गए. इनमें से ज्यादातर ट्वीट्स कंगना रनौत के पक्ष में या रिया चक्रवर्ती और उद्धव ठाकरे के खिलाफ किए गए हैं.

राज ठाकरे का असली ट्विटर हैंडल @RajThackeray है. यह अकाउंट साल 2017 में बना था और इसे तकरीबन साढ़े सात लाख लोग फॉलो करते हैं. इस ट्विटर अकाउंट पर हमें अभिनेत्री कंगना रनौत से जुड़ा कोई ट्वीट नहीं मिला.

हमें ‘मुंबई मिरर’ वेबसाइट की एक रिपोर्ट मिली जिसके अनुसार, हाल ही में राज ठाकरे की पार्टी ‘महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना’ के एक सदस्य ने बिना कंगना का नाम लिए उनके मुंबई पुलिस विरोधी बयान की आलोचना की थी.

राज ठाकरे का ऐसा कोई बयान हमें नहीं मिला जिसमें उन्होंने कंगना रनौत के ऑफिस में तोड़फोड़ के बारे में अपनी राय दी हो या इस मामले को लेकर उद्धव ठाकरे के बारे में कुछ कहा हो. कुल मिलाकर यह साफ है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ट्वीट फर्जी है.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

राज ठाकरे ने एक ट्वीट के जरिये अभिनेत्री कंगना रनौत के ऑफिस में तोड़फोड़ के लिए अपने चचेरे भाई उद्धव ठाकरे को आड़े हाथों लिया.

निष्कर्ष

जिस ट्विटर अकाउंट से यह ट्वीट किया गया है, वह राज ठाकरे का वेरिफाइड अकाउंट नहीं है. राज ठाकरे ने इस तरह की कोई बात नहीं कही है.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें