scorecardresearch
 
कोरोना

खुशखबरी: फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल, कंपनी ने दिया ये बयान

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 1/7

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका पीएलसी की ओर से विकसित की जा रही कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल ब्रिटेन में एक वॉलन्टियर के बीमार होने के बाद रोकना पड़ा था. अच्छी बात ये है कि इसे दोबारा शुरू किया जाएगा. इस संबंध में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का बयान सामने आया है. 


(रिपोर्ट- अंकित कुमार)

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 2/7

दरअसल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी किए गए एक बयान में कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन के ट्रायल ब्रिटेन के सभी ​​परीक्षण केंद्रों में फिर से शुरू किए जाएंगे. हालांकि इसका समय नहीं बताया गया है.

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 3/7

बयान के मुताबिक, विश्व स्तर पर करीब 18,000 लोगों ने अध्ययन के टीके प्राप्त किए हैं. इस तरह के बड़े परीक्षणों में यह उम्मीद की जाती है कि कुछ प्रतिभागी अस्वस्थ हो जाएंगे. इसलिए उनकी सुरक्षा का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए.

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 4/7

आगे यह भी बताया गया है कि इस मानक समीक्षा प्रक्रिया में समीक्षा समिति और राष्ट्रीय नियामकों के तहत सभी अपॉइंटमेंट सामान्य रूप से जारी रहे. यह निष्कर्ष निकाला गया है कि समिति और यूके नियामक दोनों की सिफारिशों का पालन करते हुए वैक्सीन का परीक्षण ब्रिटेन में फिर से शुरू किया जाएगा. यह भी बताया गया है कि प्रतिभागी गोपनीयता के चलते बीमारी के बारे में चिकित्सा जानकारी का खुलासा नहीं किया जा सकता.

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 5/7

उधर इस मामले में यूके की मेडिकल रिसर्च काउंसिल के कार्यकारी अध्यक्ष प्रोफेसर फियोना वाट ने कहा कि किसी भी नई दवा को विकसित करने में सुरक्षा का सबसे अधिक महत्व है. इसलिए यह बहुत आश्वस्त करने वाला है कि ऑक्सफोर्ड कोरोना वायरस वैक्सीन का परीक्षण एक स्वतंत्र सुरक्षा समिति और MHRA द्वारा समीक्षा के बाद फिर से शुरू होगा.

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 6/7

हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर सियान ग्रिफिथ्स ने कहा कि यह अच्छी खबर है कि ऑक्सफोर्ड टीका परीक्षण फिर से शुरू हो रहा है. वैक्सीन के उत्पादन के दबाव के बावजूद परीक्षण को रोकने की प्रक्रिया ने वैक्सीन सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उच्च मूल्य और महत्व का प्रदर्शन किया. उम्मीद है कि नियामक अधिकारी डेटा का अध्ययन कर रहे हैं.

फिर शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन ट्रायल
  • 7/7

बता दें कि पूरी दुनिया जिस कोरोना वायरस वैक्सीन के इंतजार में है, उस ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया गया था. इसका कारण यह था कि पिछले दिनों ट्रायल में एक मरीज को कुछ दिक्कत आ गई थी. एस्ट्राजेनेका की तरफ से कहा गया था कि ट्रायल में शामिल UK की एक महिला की रीढ़ की हड्डी में गंभीर रूप से सूजन आ गई है, इसलिए कंपनी की तरफ से ट्रायल को रोकने का फैसला लिया गया था.