scorecardresearch
 

US: 'इस बार आप मौत की सर्दियां देखने वाले हैं', कोरोना पर व्हाइट हाउस के Covid चीफ की वार्निंग

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इस सर्दी उन लोगों के लिए गंभीर बीमारियां लेकर आ सकती हैं जिन्होंने अबतक वैक्सीन नहीं ली है. ये खतरा इतना बड़ा है कि मौतें भी हो सकती है. पिछले सप्ताह अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है.

X
US में इस सर्दी में कोरोना का प्रकोप और बढ़ सकता है. (फाइल फोटो)
US में इस सर्दी में कोरोना का प्रकोप और बढ़ सकता है. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • '2024 तक चलेगी महामारी'
  • ओमिक्रॉन ला सकता है बड़ी तबाही
  • आने वाली सर्दी तबाही लेकर आएगी

कोरोना वायरस महामारी के दो साल के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में फिर एक बार बड़ी मुसीबत आ सकती है. ओमिक्रॉन वैरिएंट इसमें बड़ा खतरा है. शीर्ष यूएस संक्रामक रोग विशेषज्ञ (Top U.S. infectious disease expert) डॉ. एंथनी फौसी ने शुक्रवार को कहा कि ओमिक्रॉन कई अतिरिक्त समस्याएं पैदा कर मौतों का कारण बन सकता है. फौसी ने कहा कि जब बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं तो अस्पताल में भर्ती होने की कुल संख्या जाहिर तौर पर अधिक होने वाली है.

एजेंसी के अनुसार, COVID-19 मामलों के बीच अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में पिछले महीने में 45% की वृद्धि हुई है. वहीं मामले 40% बढ़कर 123,000 नए केस सामने आ चुके हैं. मुख्य वैक्सीन निर्माताओं ने शुक्रवार को ऐलान किया कि महामारी 2024 तक चलेगी. 2 से 4 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए वैक्सीन में देरी हो सकती है.

आप मौत की सर्दी देखने वाले हैं- अमेरिका एक्सपर्ट

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि इस सर्दी उन लोगों के लिए गंभीर बीमारियां लेकर आ सकती हैं जिन्होंने अबतक वैक्सीन नहीं ली है. ये खतरा इतना बड़ा है कि मौतें भी हो सकती है. पिछले सप्ताह अमेरिका में कोरोना से मरने वालों की संख्या में 8 फीसदी का इजाफा हुआ है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के डायरेक्टर डॉ रोशेल वेलंसिकी ने ये जानकारी दी है. 

अमेरिकी अधिकारियों ने लोगों से कहा है कि हालांकि वैक्सीन लेने वाले भी कोरोना की चपेट में आए हैं लेकिन उनके लक्षण हल्के रहे हैं. व्हाइट हाउस के कोविड रिस्पॉन्स टीम के प्रमुख जेफ जायंट्स ने कहा है कि " जिन लोगों ने अबतक वैक्सीन नहीं ली है, वे अपने लिए और अस्पतालों में अपने परिवारों के लिए गंभीर बीमारी और मौत की सर्दी देखने वाले हैं. 

हालांकि अमेरिका में अभी तक डेल्टा वैरिएंट ही लोगों को ज्यादा चपेट में ले रहा है लेकिन अधिकारियों को अंदेशा है कि ओमिक्रॉन के मामले डेल्टा वैरिएंट से बढ़ जाएंगे 

न्यूयॉर्क में 21,000 से अधिक लोग मिले कोरोना संक्रमित 

न्यूयॉर्क में शुक्रवार को 21,000 से अधिक लोग कोविड-19 संक्रमित मिले हैं. यहां जांच के लिए लंबी कतारें लग रही हैं. कोरोना की वजह से यहां ब्रॉडवे शो और क्रिसमस शो रद्द कर दिए गए हैं. न्यू यॉर्क के सिटी यूनिवर्सिटी में जनसंख्या स्वास्थ्य में कार्यान्वयन विज्ञान संस्थान के कार्यकारी निदेशक डॉ डेनिस नैश ने कहा कि संक्रमण में तेजी से वृद्धि बहुत चिंता का विषय है. ओमिक्रॉन और अधिक परेशानी में डाल रहा है. राज्य द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, कोविड 19 के 10,300 पॉजिटिव केस  शहर में हैं. 14 जनवरी 2021 को 20,000 से कम केस सामने आए थे.

बीजिंग ओलंपिक में खिलाड़ियों को भेजने की योजना स्थगित

नेशनल हॉकी लीग ने फरवरी में बीजिंग ओलंपिक में दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों को भेजने की लीग की योजना के बारे में चिंता जाहिर की और खिलाड़ियों को भेजने की योजना स्थगित कर दी. न्यूयॉर्क शहर में रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल ने घोषणा की कि क्रिसमस शो रद्द कर दिया गया है. ब्रॉडवे पर माइकल जैक्सन के म्यूजिकल "एमजे" ने 27 दिसंबर तक के लिए शो रद्द कर दिया. 

सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों में तेजी से फैलने के बाद ओमिक्रॉन देश में तेजी से फैल सकता है. डेल्टा वैरिएंट के कारण पहले से भरे अस्पतालों के सामने ओमिक्रॉन नई मुसीबत ला सकता है.

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के पूर्व प्रमुख डॉ. टॉम फ्रीडेन ने ट्विटर पर पोस्ट में कहा कि अभी बूस्टर डोज लें. ओमिक्रॉन की लहर जल्द ही अस्पतालों को मरीजों से भर सकती है. न्यूयॉर्क शहर के लेखक विनिफ्रेड डोनोग्यू ने न्यू जर्सी के हाईलैंड लेक में 8 जनवरी की डिस्को पार्टी को रद्द कर दिया. यह उनके 60 वें जन्मदिन और नए साल का संयुक्त उत्सव था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें