scorecardresearch
 

Omicron ढाने लगा कहर... ब्रिटेन में महालहर, अमेरिका से भारत तक खतरे की घंटी

कोविड-19 (Covid-19) का ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) भारत में जहां अब तक 11 राज्यों में फैल चुका है. कोरोना के देश में 87 केस सामने आ चुके हैं. वहीं गुरुवार को ब्रिटेन में कोरोना के 88376 नए केस मिले हैं.

X
कोरोना खतरे की घंटी बजाने लगा है (सांकेतिक तस्वीर)
5:00
कोरोना खतरे की घंटी बजाने लगा है (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Omicron का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है
  • विदेश में कोरोना ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़े

कोरोना संक्रमण का खतरा दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है. जिस रफ्तार से केस मिल रहे हैं, उससे चिंता भी बढ़ती जा रही हैं. कोविड-19 (Covid-19) का ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variant) भारत में अब तक 11 राज्यों में फैल चुका है, इसके देश में 87 केस सामने आ चुके हैं. वहीं विदेश की बात करें तो बीते दिन यानी गुरुवार को ब्रिटेन में कोरोना ने अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए. यूके में एक दिन में 88376 नए केस मिले हैं. जबकि कोरोना संक्रमण ने एक दिन में 146 लोगों की जान ले ली. यानी खतरा तेजी से बढ़ रहा है. 

भारत के 11 राज्य जिसमें महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, केरल, गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडु शामिल हैं वे ओमिक्रॉन वैरिएंट की चपेट में आ चुके हैं. पिछली साल 20 दिसंबर को कोरोना के डेल्टा वेरिएंट की पहचान हुई थी. कुछ महीनों बाद यानी अप्रैल 2021 में भारत में डेल्टा के ही चलते कोरोना की दूसरी लहर आ गई थी. अब इस साल दिसंबर के महीने में ही ओमिक्रॉन खतरा बनकर सामने आया है.

कोरोना के नए वैरिएंट को दुनिया के देशों ने घातक मानना शुरू कर दिया है. खासतौर से ब्रिटेन और अमेरिका में ओमिक्रॉन के नाम से भी लोग डरने लगे हैं. क्योकि ब्रिटेन में ओमिक्रॉन ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अमेरिका में भी हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. यहां तेजी से केस दोगुने हो रहे हैं. मसलन, जिस संक्रमण से ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देश डर रहे हैं, तो भारत के लोगों को तो बेहद सावधानी रहने की जरूरत है. 

32 संक्रमितों के साथ महाराष्ट्र नंबर वन पर

कोरोना वायरस का ये सुपर स्प्रेडर वैरिएंट जितनी तेज़ी से देश में फैल रहा है, वह चिंताजनक है. WHO तो शुरू में ही ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न यानी चिंता वाला वैरिएंट बता चुका है. अभी तक के आंकड़ों के आधार पर महाराष्ट्र ओमिक्रॉन के 32 मामलों के साथ नंबर वन पर है. वहीं राजस्थान में ओमिक्रॉन के केस बढ़कर 17 तक पहुंच गए हैं. साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 10 हो चुकी है. 

एलएनजेपी में भर्ती हैं कोरोना के मरीज

मरीजों की बढ़ी तादाद को देखते हुए दिल्ली में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. दिल्ली के LNJP अस्पताल में ओमिक्रॉन मरीज़ों के लिए रिजर्व बेड्स की संख्या 40 से बढ़ाकर 100 कर दी गई है. क्योकि दिल्ली में मिले ओमिक्रॉन के 10 में से 9 मरीज़ एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि एक को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है.

अमेरिका-ब्रिटेन में कोरोना के सभी रिकॉर्ड टूटे

ब्रिटन में ओमिक्रॉन की महालहर आ गई है. यहां गुरुवार को 883746 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. ये आंकड़ा बुधवार के मिले संक्रमितों की तुलना में 10 हजार अधिक है. मतलब ब्रिटेन में बुधवार को करीब 78 हजार केस मिले थे. बता दें कि यूके में इसी साल जनवरी में करीब 68 हजार केस सामने आए थे. वहां ओमिक्रॉन के मामले 12 हजार के करीब पहुंच गए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चेतावनी दी

विदेश में अब हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. अमेरिका में भी संक्रमितों की संख्या रोजाना दोगुनी हो रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चेतावनी दी है कि कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट अमेरिका में और अधिक तेजी से फैलने वाला है. जरूरी है कि इससे सावधानी बरती जाए.

(आजतक ब्यूरो)

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें