scorecardresearch
 

कोरोना

Corona: काबू में नहीं आ रहा कोरोना, देश में आज भी 3 लाख से ज्यादा केस, 525 मौतें

23 जनवरी 2022

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.3 लाख नए केस सामने आए हैं. यह लगातार चौथा दिन है कि देश में 3 लाख से ज्यादा केस मिले.

OMICRON

Corona virus Omicron Live Updates: 24 घंटे में 3.31 लाख नए कोविड केस मिले, दिल्ली में 45 मौतें

23 जनवरी 2022

Corona virus and Omicron in India:  देश में बीते दिन यानी शनिवार को 3 लाख 31 हजार 372 नए कोरोना संक्रमित मिले. इस दौरान 258,320 लाख लोग ठीक हुए, जबकि 520 मरीजों की मौत हुई है. फिलहाल देश में 21.44 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं.

महाराष्ट्र में Omicron के 416 मरीज, कोरोना के 46 हजार नए केस

22 जनवरी 2022

महाराष्ट्र में कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं. शनिवार शाम को आई रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में कोरोना के 46,393 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में कोरोना के नए केस आने के बाद अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 2,79,930 हो गई है. वहीं शनिवार को पूरे राज्य में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के भी 416 मरीज सामने आए हैं.

कोविड संक्रमित लोग ठीक होने के 3 महीने बाद ही ले सकते हैं वैक्सीन

कोरोना से ठीक होने के बाद कब ले सकते हैं बूस्टर डोज, जानें

22 जनवरी 2022

स्वास्थ्य विभाग के अपर सचिव ने कहा है कि ऐसे लोग जो कोविड से संक्रमित हुए और लैब टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए हैं, वे कोविड से ठीक होने के तीन महीने बाद ही कोविड-19 वैक्सीनेशन ले सकते हैं. इस वैक्सीनेशन में एहतियाती खुराक यानी बूस्टर डोज़ भी शामिल है.

दिल्ली में 11486 नए मामले सामने आए, जबकि 25 मरीजों ने जान गंवाई है (फाइल फोटो)

Corona: दिल्ली में तीसरी लहर का कहर, 5 जून के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें

22 जनवरी 2022

आज दिल्ली में 11486 नए मामले सामने आए, जबकि 45 मरीजों ने जान गंवाई है. बता दें कि 5 जून के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. 5 जून को 48 मरीजों की मौत हुई थी.

दिल्ली में कम होने लगे कोरोना केस, फिर भी पाबंदियां जारी

22 जनवरी 2022

Corona News: कई राज्यों में तीसरी लहर की शुरुआत में जो पाबंदियां लगाई गई थीं. उनमें छूट की बात की जाने लगी है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटाने की मांग की थी. दिल्ली सरकार वीकेंड कर्फ्यू के साथ ही दुकानों के ऑड ईवन नियमों को हटाना चाहती है. साथ ही प्राइवेट ऑफिसों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाने की अऩुमति मांगी थी. लेकिन उप-राज्यपाल ने दिल्ली सरकार की इस मांग को खारिज कर दिया है. अब इस पर सियासत भी होने लगी है. देश में 3 लाख से ज्यादा केस आने लगे हैं. लेकिन राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने लगी है. कम से कम सरकारी आंकड़ों में तो ऐसा ही हो रहा है. देखें वीडियो.

क्या आपको पता है पैन्डेमिक और एंडेमिक का मतलब? समझें

22 जनवरी 2022

What is Endemic-Pandemic: कोरोना काल में आपने Pandemic और Endemic शब्द सुने होंगे. ये ऐसे शब्द हैं जिन्हें साइंटिस्ट या फिर हेल्थ एक्सपर्ट्स फिलहाल कोरोना से जुड़ी जानकारी देने के लिए उपयोग कर रहे हैं, लेकिन क्या आपको इन शब्दों के मतलब पता हैं. क्या आप जानते हैं. इनकी डेफिनेशन क्या होती है. और किन परिस्थितियों में इनका उपयोग किया जाता है. हम आपको सरल शब्दों में बताते हैं लेकिन उससे पहले कुछ जानकारी दे देते हैं. जानने के लिए देखिए ये वीडियो.

फाइल फोटो

Corona: कोरोना की सुपर स्पीड जारी, 24 घंटे में 3.37 लाख केस, 488 मौतें

22 जनवरी 2022

भारत में कोरोना वायरस के पिछले 24 घंटे में 3.37 लाख केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना से 488 लोगों ने कोरोना से जान गंवाई. अब तक देश में कोरोना से 4,88,884 लोगों की मौत हो गई.

दिल्ली में कोरोना सुस्त.... लेकिन पाबंदियां जारी, देखें रिपोर्ट

22 जनवरी 2022

कोरोना की तीसरी लहर ने अगर देश के दो महानगरों दिल्ली और मुंबई में नरमी दिखाई है तो देश के कुछ राज्यों खासकर दक्षिण में इसने कहर बरपा रखा है. कम से कम पांच सूबों में रोजाना के नए केस का आंकड़ा 50 हजार के करीब जा रहा है. शुक्रवार को देश में 3लाख 47 हजार 254 नए केस दर्ज किए गए हैं. गुरुवार के मुकाबले एक दिन में 29,722 की बढ़ोतरी हुई है. मौतों का आंकड़ा एक दिन में 703 रहा, जो तीसरी लहर में सबसे ज्यादा है. देश में एक्टिव केस भी बढ़कर 20 लाख 18 हजार 825 हो गए हैं. वहीं कई राज्यों में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत में जो पाबंदियां लगाई गई थीं उनमें छूट की बात की जाने लगी है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटाने की मांग की थी, लेकिन उप-राज्यपाल ने दिल्ली सरकार की इस मांग को खारिज कर दिया है. अब इस पर सियासत भी होने लगी है. देखें ये एपिसोड.

वैक्सीन ना लगाने पर अड़ा नाविक, स्वास्थ्य कर्मी की ही कर दी पिटाई

22 जनवरी 2022

कोरोना वैक्सीन को लेकर आपने लोगों में डर तो देखा ही होगा, लेकिन ऐसा डर शायद ही देखा होगा जहां वैक्सीन लगाने गए स्वास्थ्य कर्मी ही उठा कर पटक दिया हो. दरसल उत्तर प्रदेश के बलिया में एक नाविक को कोरोना वैक्सीन लगाने गए स्वास्थ्य कर्मी के साथ दुर्व्यवहार किया गया. उसने टीम से साफतौर पर कहा कि वह टीका नहीं लगवाएगा. नाविक वैक्सीन के नाम से इतना डर गया कि वो स्वास्थ्य कर्मी से भिड़ गया और उसे मारने लगा, थोड़ी देर बाद नाविक ने स्वास्थ्य कर्मी को उठा कर पटक दिया. अब ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. देखें ये वीडियो.

प्रतिकात्मक तस्वीर.

यूरोप के इस देश में वैक्सीनेशन होगा जरूरी, लॉकडाउन न लगाना पड़े इसलिए सख्ती

22 जनवरी 2022

कोरोना संक्रमण में लगातार हो रही बढ़ोतरी का सामना कर रहे ऑस्ट्रिया में नवंबर से ही इस बिल को लेकर चर्चा चल रही है. उस समय इसे 14 साल से ऊपर के सभी लोगों पर लागू करने पर सहमति बनी थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 18 साल कर दिया गया.

मुंबई में कोरोना संक्रमण में आई मामूली कमी

Corona Live: देश में बढ़ रही है कोरोना की रफ्तार, अरुणाचल में कोरोना संक्रमित बच्चे की मौत

22 जनवरी 2022

Corona virus and Omicron in India: दिल्ली और मुंबई में कोरोना के नए मामलों में कमी देखने को मिली है तो वहीं दक्षिण के कुछ राज्यों में कोरोना के केस लगातार बढ़ते दिख रहे हैं. मुंबई में शुक्रवार को 5,008 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले सामने आए हैं जो पिछले दिन की तुलना में 700 कम हैं. मुंबई में कोरोना से शुक्रवार को 12 लोगों की मौत हुई है.

दक्षिण भारत के राज्यों में कोरोना विस्फोट, देखें टॉप 6 शहरों का हाल

21 जनवरी 2022

भारत में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में करीब कोरोना के 3,50,000 नए मामले सामने आए हैं. कोरोना से करीब 703 लोगों की मौत हुई है. देश में मौत का आंकड़ा भी बढ़ा है. माना जा रहा था कि पीक आ चुका है और अब कोरोना के मामले ज्यादा नहीं बढ़ेंगे लेकिन अचानक से कोरोना केस फिर से बढ़ना शुरू हो गए हैं. एक्सपर्ट्स से जानें कि किस दर से बढ़ रहा कोरोना और आने वाले वक्त में ये लेगा कितना विकराल रूप. देखें वीडियो.

ओमिक्रॉन का हमारी बॉडी पर हो रहा कितना बुरा असर, एक्सपर्ट से जानें

21 जनवरी 2022

Corona News: पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 3,50,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं. पूरे देश में 700 से ज्यादा मौत भी हुई है. बता दें कि दूसरी लहर में कोरोना पॉजिटिव आते ही लोग अस्पतालों का रुख कर रहे थे. लोगों की इम्युनिटी भी कमजोर हुई तो लोगों को सांस लेने में भी काफी दिक्कत हुई लेकिन तीसरी लहर में इसका ज्यादा असर देखने को नहीं मिल रहा है. लोग घरों पर ही कोरोना से ठीक हो रहे हैं. इसीपर आजतक ने डॉक्टर से जब सवाल किया तो देखें उन्होंने क्या कहा. देखें वीडियो.

तीसरी लहर में कोरोना को लेकर क्यों लापरवाह हुए लोग?

21 जनवरी 2022

Third Wave of Corona: तीसरी लहर में कोरोना को लेकर लोग काफी लापरवाही बरतते नजर आ रहे हैं. लोगों को घर से निकलने में डर नहीं लग रहा है. दूसरी लहर में जहां लोगों के अंदर खौफ था इस वेव में लोग उतने ही बेपरवाह हैं. मास्क न पहनना अब जैसे आम बात है. भले ही भारत में कोरोना के मामले बढ़ रहे हों लेकिन लोगों को देख ऐसा लगता है मानों ये मामले घट रहे हैं. बता दें कि पिछले 24 घंटे में 703 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. देखें वीडियो.

फाइल फोटो.

महाराष्ट्र में कोरोना की डरावनी रफ्तार, 24 घंटे में 48 हजार से ज्यादा नए केस

21 जनवरी 2022

महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना के 48 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. देर शाम आई रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में कोरोना के 48,270 नए मामले सामने आए हैं. नए मरीजों के सामने आने के बाद राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 2,64,388 हो गई है. वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 42,391 मरीज ठीक होकर घर लौटे.

सांकेतिक तस्वीर.

देश का मिजाज: मोदी सरकार के वैक्सीनेशन के प्रयास से 82% जनता संतुष्ट

21 जनवरी 2022

इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर कोरोना के खिलाफ जंग में मोदी सरकार के वैक्सीनेशन के प्रयास पर देश का मिजाज टटोलने के लिए यह सर्वे किया है. इसमें आम लोगों से इस बात पर राय मांगी गई कि वैक्सीनेशन को लेकर मोदी सरकार का प्रयास कैसा रहा.

तमिलनाडु में लगा कोरोना लॉकडाउन

CORONA की खतरनाक रफ्तार, इस राज्य ने वीकेंड पर लगाया फुल LOCKDOWN

21 जनवरी 2022

तमिलनाडु में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रविवार को लॉकडाउन लगा दिया गया है. सोमवार सुबह पांच बजे तक पाबंदियां रहने वाली हैं. जरूरी सेवाओं को इन पाबंदियों से मुक्त रखा गया है.

सांकेतिक तस्वीर.

Corona cases in Delhi: दिल्ली में 10756 केस नए, 38 की मौत

21 जनवरी 2022

दिल्ली में कोरोना के 10 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. शुक्रवार शाम को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में कोरोना के 10,756 नए केस मिले हैं. इस दौरान कोरोना के 38 मरीजों की मौत भी हुई है.

डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क में कीड़े! जानें वायरल वीडियो का सच

21 जनवरी 2022

Fake Video Viral: कोरोना से बचाव के लिए मास्क (Mask) बेहद जरूरी है, मास्क नहीं पहनने पर जुर्माने का भी प्रावधान है, ताकि लोग सतर्क रहें और मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें. लेकिन इस बीच डिस्पोजेबल मास्क को लेकर तरह-तरह की बातें की जा रही हैं. यही नहीं, वीडियो में एक साथ दर्जनों मास्क को जलाया जा रहा है, और लोगों को डिस्पोजेबल सर्जिकल मास्क नहीं लगाने की सलाह दी जा रही है. लेकिन हम आपको कहेंगे कि ये बिल्कुल सच नहीं है. वीडियो भ्रामक है, किसी भी मास्क में कीड़े नहीं होते हैं. वैज्ञानिक मानकों के अनुसार तैयार किए गए किसी भी मास्क में कीटाणु नहीं होते हैं. कोरोना से बचाव के लिए नाक और मुंह को सही से ढंकने वाले किसी भी मास्क का प्रयोग किया जा सकता है. सरकारी फैक्ट चेक एजेंसी (PIBFactCheck) ने भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को फर्जी करार दिया है.

दिल्ली में जारी रहेगा वीकेंड कर्फ्यू, ऑड-ईवन फॉर्मूले पर ही खुलेंगी दुकानें

21 जनवरी 2022

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew) फिलहाल जारी रहेगा. इसके साथ ही बाजार भी अभी ऑड-ईवन के फॉर्मूले पर ही खुलेंगे. कोविड केस कम होने पर दिल्ली सरकार ने इन पाबंदियों को हटाने का प्रस्ताव रखा था. लेकिन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इन्हें मंजूरी नहीं दी है. हालांकि, दिल्ली में अब प्राइवेट दफ्तर 50 फीसदी स्टाफ के साथ फिर से खुल सकेंगे. उपराज्यपाल ने केजरीवाल सरकार का यह प्रस्ताव मान लिया है.