scorecardresearch
 

कोरोना

बुजुर्गों में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन बस 8% सफल: जर्मन मीडिया, एस्ट्राजेनका बोली- रिपोर्ट गलत

27 जनवरी 2021

जर्मनी के कुछ प्रमुख अखबार ने अपनी रिपोर्ट्स में कहा है कि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन 65 साल से अधिक उम्र के लोगों के बीच सिर्फ 8 फीसदी सफल रहती है.

कोरोना के यूके स्ट्रेन पर Covaxin असरदार, ICMR की स्टडी में दावा

27 जनवरी 2021

कोरोना वायरस की देसी वैक्सीन बनाने 'कोवैक्सीन' यूके स्ट्रेन पर असरदार है. इसलिए लोगों को इस बात से घबराने की जरूरत नहीं है कि कोरोना का यूके स्ट्रेन उन्हें परेशान कर सकता है. ये दावा किया गया है इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की स्टडी में. आइए जानते हैं कि ICMR के इस दावे के पीछे क्या वजह है?

Corona-virus Latest Updates

दुनिया में कोरोना केस 10 करोड़ पार, भारत में 20 लाख को लगा टीका

27 जनवरी 2021

भारत में कोरोना के मामलों में तेजी से कमी आई है, वहीं अभी तक 20 लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है. यहां बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 12,689 नए मामले सामने आए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

ओडिशा: कोरोना वैक्सीन लेने के 3 दिन बाद 27 साल के स्वास्थ्यकर्मी की मौत

27 जनवरी 2021

कोरोना वैक्सीन लेने के तीन दिन बाद मंगलवार को ओडिशा में एक 27 वर्षीय स्वास्थ्यकर्मी की मौत हो गई, जबकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उसकी मौत टीकाकरण से संबंधित नहीं है.

कोरोना के खिलाफ भारत की वैक्सीन डिप्लोमैैसी से दुनिया गदगद

26 जनवरी 2021

भारत उन चंद देशों में शामिल है जहां टीके का निर्माण हो रहा है. भारत का फोकस अपने नागरिकों के टीकाकरण के साथ-साथ दूसरे देशों में टीके की सप्लाई पर भी है. अब तक कई देशों में भारत टीकों के लाखों डोज पहुंचा चुका है. इसके अलावा भारत ने पड़ेसी देशों भूटान, म्यांमार. बांग्लादेश, नेपाल, मॉरीशस को भी वैक्सीन के डोज भेजे हैं. ऐसे में जब देश में टीकाकरण चल रहा है और साथ में ही भारत अन्य देशों की भी मदद कर रहा है तो पूरी दुनिया उसके इस वैक्सीन डिप्लोमेसी से गदगद नजर आ रही है. देखें रिपोर्ट

कोरोना के खिलाफ वैक्सिनेशन की रेस, टॉप-10 में शामिल भारत

26 जनवरी 2021

कोरोना संक्रमण के खिलाफ भारत में वैक्सिनेशन की रेस शुरू हो गई है. वैक्सिनेशन की रेस में भारत टॉप 10 में शामिल है. अब तक दुनिया के 53 देशों में वैक्सीन की 5.7 करोड़ डोज लगा दी गई है. कोरोना संक्रमण के खिलाफ भारत एक निर्णायक लड़ाई लड़ता दिख रहा है. देखें वीडियो.

कोरोना वैक्सीनेशन के महाभियान में अमेरिका-यूके से भी आगे भारत!

26 जनवरी 2021

टीकाकरण महाअभियान में भारत अमेरिका और यूके सरीखे देशों से भी आगे है. पहले 6 दिनों में भारत में लगभग 10 लाख लोगों को टीका लगा दिया गया है. जहां ब्रिटेन को इस आंकड़ेें तक पहुंचने में 18 दिन लगे थे. वहीं अमेरिका को यह करने में तकरीबन 10 दिन लग गए थे. ऐसे में आंकड़ें ही बताते हैं कि भारत ने टीकाकरण अभियान में अन्य देशों के मुकाबले बाजी मार ली है. हालांकि ब्रिटेन और अमेरिका में टीकाकरण प्रकिया काफी पहले शुरू होने की वजह से वहां भारत से ज्यादा नागरिकों का टीकाकरण किया जा चुका है. देखें रिपोर्ट.

फाइजर चाहती है कि भारत उसकी  वैक्सीन खरीद का भरोसा दे.

फाइजर चाहती है अप्रूवल से पहले ही कोरोना वैक्सीन खरीदे भारत

26 जनवरी 2021

फाइजर पहली कंपनी थी जिसनें भारत में अपनी वैक्सीन के आपात इस्तेमाल के लिए आवेदन किया था.लेकिन भारत में हाल ही में दो अन्य वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) का कहना है कि फाइजर की तरफ से दिसंबर में वैक्सीन के अप्रूवल के लिए आवेदन किया गया था लेकिन इसके बाद कंपनी के अधिकारी बैठकों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाए.

यूरोप: लॉकडाउन का विरोध, कोरोना टेस्ट सेंटर में लगाई आग, हॉस्पिटल पर भी हमला

25 जनवरी 2021

नीदरलैंड में विरोध प्रदर्शन तब शुरू हुआ जब पहली बार रात 9 बजे से सुबह 4.30 बजे तक कर्फ्यू लागू किया गया.

कुत्ते-बिल्ली को भी लगाना पड़ सकता है कोरोना वैक्सीन: वैज्ञानिक

25 जनवरी 2021

पालतू जानवरों से इंसानों के कोरोना संक्रमित होने के खतरे की वजह से कुत्ते और बिल्ली जैसे पालतू जानवरों को वैक्सीन दिए जाने की जरूरत पड़ सकती है.