scorecardresearch
 

UIDAI ने कल फिर लिया एक फैसला, 'आधार कार्ड' को लेकर अब दूर होगी ये परेशानी!

पहले चरण में जिन 53 शहरों को चुना गया है, उनमें सारे मेट्रो सिटीज और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियां शामिल हैं. इनके अलावा अन्य प्रमुख शहरों को भी पहले चरण में शामिल किया गया है. अभी पहले से ही देश में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) काम कर रहे हैं, जो बैंकों, डाकघरों और बीएसएनल के दफ्तरों आदि में चल रहे हैं.

X
शुरू हुई ASK सुविधा शुरू हुई ASK सुविधा
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 53 शहरों में शुरू हो रहे आधार सेवा केंद्र
  • सातों दिन खुलेंगे आधार सेवा केंद्र

अब आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ी सारी परेशानियों का हल एक ही जगह पर मिलेगा. UIDAI ने इसके लिए एक विस्तृत खाका तैयार किया है. प्राधिकरण ने इसके लिए आधार सेवा केंद्र परियोजना (Aadhaar Sewa Kendra) की तैयारी की है. इसके पहले चरण में देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र (ASK) बनाने की योजना है. इन केंद्रों पर आधार एनरॉलमेंट (Aadhaar Enrollment) से लेकर अपडेट करने तक सारी सर्विसेज उपलब्ध होंगी.

इन शहरों में शुरू हो रहे आधार सेवा केंद्र

प्राधिकरण ने इस बारे में सोमवार को एक Tweet कर जानकारी दी. UIDAI की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, पहले चरण में जिन 53 शहरों को चुना गया है, उनमें सारे मेट्रो सिटीज और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियां शामिल हैं. इनके अलावा अन्य प्रमुख शहरों को भी पहले चरण में शामिल किया गया है. अभी पहले से ही देश में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) काम कर रहे हैं, जो बैंकों, डाकघरों और बीएसएनल के दफ्तरों आदि में चल रहे हैं.

सातों दिन मिलेंगी ये सुविधाएं

UIDAI ने बताया है कि ये आधार सेवा केंद्र सप्ताह के सातों दिन खुलेंगे और सुबह 09:30 बजे से शाम के 05:30 बजे तक सेवाएं देंगे. इन केंद्रों पर एयर कंडीशन लगे रहेंगे. सभी आधार सेवा केंद्र व्हील चेयर समेत बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए सभी जरूरी सुविधाओं से लैस होंगे. इन केंद्रों पर आधार कार्ड बनवाने, डाउनलोड करने और प्रिंट निकालने की सुविधा होगी. इनके अलावा कोई भी भारतीय नागरिक इन केंद्रों पर जाकर अपने आधार में नाम, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसी जानकारियां अपडेट करा सकेगा. आधार सेवा केंद्रों पर फोटो, फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन को अपडेट करने की सुविधा भी मिलेगी.

ऑनलाइन बुक कर सकते हैं अपॉइन्टमेंट

इय परियोजना के साथ ही आधार प्राधिकरण ने ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट बुकिंग (Aadhaar Online Appointment) सुविधा भी शुरू की है. UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र के लिए अपॉइन्टमेंट बुक किया जा सकता है. इसके लिए कोई चार्ज नहीं लगता है. आप यह बुकिंग बिना आधार के भी कर सकते हैं. एक व्यक्ति को एक महीने में ज्यादा से ज्यादा 4 बार अपॉइन्टमेंट बुक करने की सुविधा है.

इन कामों के लिए नहीं लगेगा कोई चार्ज

आधार सेवा केंद्रों पर मिलने वाली कुछ सुविधाएं भी फ्री हैं. इन केंद्रों पर नया आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा. 5 साल से 15 साल तक के बच्चों के लिए बायोमीट्रिक अपडेट कराना भी फ्री है. बाकी लोगों के लिए बायोमीट्रिक अपडेट कराने का चार्ज 100 रुपये तय किया गया है. नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि अपडेट कराने के लिए 50 रुपये देने होंगे. आधार डाउनलोड करने और कलर प्रिंट निकलवाने का चार्ज 30 रुपये तय किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें