scorecardresearch
 

यूटिलिटी

डेटा कलेक्ट करते हैं ऐप

आपके नाम-पते का Ola, Uber क्या करता है? जानकर लगेगा झटका

27 जनवरी 2022

स्टडी में पता चला है कि ग्रैबटैक्सी (Grabtaxi), यांडेक्स गो (Yandex Go) और उबर सबसे ज्यादा डेटा कलेक्ट करती हैं. भारतीय कंपनी ओला भी इसमें पीछे नहीं है और डेटा जमा करने के मामले में छठे स्थान पर है.

अब एक ऑर्डर में मंगवाएं पूरे परिवार का PVC आधार कार्ड, ये है तरीका

27 जनवरी 2022

आज की तारीख में हर काम में सबसे पहले आधार (aadhaar) नंबर मांगा जाता है. बैंक में खाता खुलवाना हो या फिर किसी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो. बिना आधार कार्ड (Aadhaar card) काम नहीं हो पाता है. यही नहीं, एड्रेस प्रूफ के तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल आधार कार्ड का ही होता है.

रास्ते में बंद ना पड़े कार, सर्दियों में इन 5 बातों का रखें ध्यान

27 जनवरी 2022

उत्तर भारत में शीत लहर का असर बढ़ रहा है. ऐसे ठंडे मौसम में आपके लिए अपनी कार का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि बीच रास्ते में कहीं आपकी कार बंद ना पड़ जाए और आपको उसे tow कराकर कर घर लाना पड़े. इसके लिए हम बताने जा रहे हैं आपको ये Easy 5 Tips for Car Care in Winters

शेयर मार्केट में अडानी की एक और कंपनी

अडानी ग्रुप का यह IPO आज से ओपन, निवेश लिए लगाने होंगे इतने पैसे

27 जनवरी 2022

अडानी विल्मर आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए 3 दिन के लिए खुला रहेगा. इससे पहले कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) से 940 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. कंपनी ने खुद मंगलवार को इसकी जानकारी दी थी. इस आईपीओ के लिए 218 से 230 रुपये का प्राइस बैंड (Adani Wilmar IPO Price Band) तय किया गया है.

Chennai Ferrous Industries limited share

5 रुपये वाले इस स्टॉक ने दिखाया कमाल, एक साल में ही निवेशक मालामाल!

26 जनवरी 2022

Best Penny Stock: Chennai Ferrous Industries स्टॉक ने एक साल में 1518 फीसदी का रिटर्न दिया है. एक साल पहले यानी 29 जनवरी 2021 को यह स्टॉक 5.75 रुपये का था, जो अब बढ़कर 93.05 रुपये का हो गया है. 

कल खुल रहा आईपीओ

अडानी ग्रुप की कंपनी में निवेश का मौका, कल खुलेगा IPO

26 जनवरी 2022

अडानी विल्मर आईपीओ सब्स्क्रिप्शन के लिए 3 दिन के लिए खुला रहेगा. इससे पहले कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स (Anchor Investors) से 940 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. कंपनी ने खुद मंगलवार को इसकी जानकारी दी थी. इस आईपीओ के लिए 218 से 23 रुपये का प्राइस बैंड (Adani Wilmar IPO Price Band) तय किया गया है.

Bitcoin की वैल्यू बढ़ी है (Photo : Reuters)

Bitcoin या इथेरियम नहीं, इन क्रिप्टो ने पकड़ी 400% से ज्यादा तेजी

26 जनवरी 2022

Cryptocurrency News: बीते कुछ वक्त से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में छाई मायूसी 26 जनवरी 2022 को दूर होती दिख रही है. Bitcoin और Ethereum जैसी बढ़ी क्रिप्टोकरेंसी ग्रीन जोन में हैं, तो कुछ करेंसी में 400% से ज्यादा की ग्रोथ देखी गई है.

PPF

PPF Account खोल सकते हैं Online, जानें प्रोसेस और फायदे

26 जनवरी 2022

Public Provident Fund: इस स्कीम की मेच्योरिटी 15 साल होती है और उसके बाद आप 5-5 साल के लिए PPF Account को एक्सटेंड करा सकते हैं. PPF पर टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. ऐसे में लोग बड़े पैमाने पर इस फंड में निवेश करते हैं.

हर महीने पेंशन की गारंटी

36000 रुपये सालाना देगी सरकार, 46 लाख लोग कर चुके हैं अप्लाई!

25 जनवरी 2022

इसके लिए असंगठित क्षेत्र का हर वह कामगार पात्र है, जिसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक है और मंथली इनकम 15 हजार रुपये या इससे कम है. इससे ज्यादा मंथली इनकम वाले लोगों को सरकार की इस सोशल सिक्योरिटी पेंशन स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता है.

हमास के खाते में हुआ ट्रांसफर

दिल्ली के शख्स की क्रिप्टोकरेंसी चोरी, मिली आतंकी संगठन के खाते में!

25 जनवरी 2022

पीड़ित व्यक्ति के हिसाब से 4.5 करोड़ रुपये के बराबर वैल्यू की क्रिप्टोकरेंसी उसके वॉलेट से उड़ाई गई. पुलिस को जांच में पता चला कि ये क्रिप्टोकरेंसी अंतत: जिन वॉलेट में ट्रांसफर हुईं, उन्हें प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हमास की मिलिट्री यूनिट अल-कासम ब्रिगेड (al-Qassam Brigades) ऑपरेट करता है.

शुरू हुई ASK सुविधा

UIDAI ने लिया फैसला, 'आधार कार्ड' को लेकर दूर होगी ये परेशानी!

25 जनवरी 2022

पहले चरण में जिन 53 शहरों को चुना गया है, उनमें सारे मेट्रो सिटीज और सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियां शामिल हैं. इनके अलावा अन्य प्रमुख शहरों को भी पहले चरण में शामिल किया गया है. अभी पहले से ही देश में 35 हजार से ज्यादा आधार केंद्र (Aadhaar Kendra) काम कर रहे हैं, जो बैंकों, डाकघरों और बीएसएनल के दफ्तरों आदि में चल रहे हैं.

why indian share market is going down today

अमेरिका की राह पर भारतीय शेयर बाजार, भूचाल के ये 5 बड़े कारण

24 जनवरी 2022

Share Market Fall Reason: शेयर बाजार (Share Market) में लगातार गिरावट से निवेशकों में हाहाकार मच गया है. सोमवार को लगातार 5वें दिन भारी गिरावट दर्ज की गई. इन पांच दिनों में सेंसेक्स 5.83% यानी 3,558 अंक गिर चुका है.

EPFO

PF खाते से दूसरी बार भी निकाल सकते हैं कोविड एडवांस, जानिए तरीका

24 जनवरी 2022

EPF Account से ऑनलाइन पैसे निकालने के लिए आपका एक एक्टिव यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) होना चाहिए. इतना ही नहीं Aadhaar के साथ लिंक मोबाइल नंबर एक्टिव होना चाहिए. इसके अलावा आधार (Aadhaar), PAN और अन्य बैंक डिटेल्स वेरिफाई होने चाहिए.

पेटीएम स्टॉक में गिरावट जारी

900 रुपये से नीचे लुढ़का Paytm शेयर, IPO निवेशक को इतना बड़ा नुकसान!

24 जनवरी 2022

ब्रोकरेज फर्म Macquarie Securities India ने इसी महीने Paytm के रेवेन्यू में गिरावट का अनुमान लगाते हुए स्टॉक का टारगेट 900 रुपये का दिया था. लेकिन किसी को ये अंदाजा नहीं होगा कि महज दो हफ्ते में Paytm के शेयर 900 रुपये से नीचे भी लुढ़क जाएगा. 

नुकसान में रहे ज्यादातर स्टॉक

बजट से पहले बिखर गया बाजार, 938 कंपनियों पर लोअर सर्किट, आगे क्या?

24 जनवरी 2022

बीएसई पर कुल 3,706 कंपनियों के शेयरों में आज ट्रेड हुआ. इनमें से 3,071 कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे. मात्र 517 कंपनियों के शेयर ही चढ़ पाने में कामयाब हुए, जबकि 118 शेयर स्थिर रहे. नुकसान उठाने वाली कंपनियों में 68 के शेयर तो 52 सप्ताह के निचले स्तर पर आ गए. हालांकि 252 शेयर अभी भी 52 सप्ताह के हाई पर हैं.

जल्द करा लें केवाईसी

जल्द निपटा लें ये काम वरना बंद हो सकता है Demat अकाउंट

24 जनवरी 2022

बीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध इस एडवाइजरी के अनुसार, Demat अकाउंट में केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 मार्च 2022 है. शेयर मार्केट ने इन्वेस्टर्स को आगाह किया है कि डेडलाइन समाप्त होने से पहले वे अपने डीमैट अकाउंट की केवाईसी को अपडेट करा लें. ऐसा नहीं कराने पर 31 मार्च 2022 के बाद डीमैट अकाउंट को बंद कर दिया जाएगा.

LIC Aadhaar Shila (PC: LIC Website)

पत्नी को एनिवर्सरी पर गिफ्ट करें LIC की यह पॉलिसी

24 जनवरी 2022

LIC's Aadhaar Shila एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल लाइफ एश्योरेंस प्लान है. इसे खासकर महिलाओं के लिए डिजाइन किया गया है. यह प्रोटेक्शन और सेविंग दोनों बेनिफिट्स के साथ आता है.

नई कंपनियों का बुरा हाल

19% गिरा Zomato स्टॉक, Nykaa और PolicyBazaar का भी बुरा हाल

24 जनवरी 2022

Zomato के स्टॉक के भाव पिछले सप्ताह से लगातार गिर रहे हैं. पिछले सप्ताह इसका भाव करीब 30 फीसदी नीचे आया. आज 19 फीसदी की गिरावट के बाद यह स्टॉक पहली बार 100 रुपये के नीचे आ गया. शेयर मार्केट में इस खराब परफॉर्मेंस से कंपनी के एमकैप को खासा नुकसान हुआ है.

नए रिकॉर्ड लो पर पेटीएम शेयर

नए रिकॉर्ड लो पर Paytm स्टॉक, 910 रुपये से भी नीचे आया

24 जनवरी 2022

कंपनी ने हालिया आईपीओ के बाद जबसे ओपन मार्केट में कदम रखा है, तबसे लगातार नुकसान में है. पिछले सप्ताह पहली बार पेटीएम का शेयर 1000 रुपये के स्तर से नीचे आ गया था. पिछले एक महीने के दौरान पेटीएम शेयर 33 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है.

LIC Credit Cards

रिवॉर्ड, डिस्काउंट और इंश्योरेंस कवर, LIC के क्रेडिट कार्ड पर कई फायदें, ऐसे करें ऑर्डर

24 जनवरी 2022

LIC Credit Cards: IDBI Bank के साथ मिलकर कंपनी LIC Eclat Select और LIC Lumine Platinum कार्ड की पेशकश करती है. ये दोनों क्रेडिट कार्ड बिल्कुल फ्री हैं. मतलब इस क्रेडिट कार्ड पर आपको किसी तरह की ज्वाइनिंग फीस या Annual Fees नहीं देनी होगी.

Cryptocurrency Price Drop

Crypto में किसी के कहने पर लगाए थे पैसे, पछता रहे हैं? अब बस ये उपाय

24 जनवरी 2022

अभी तक आपने सुना या पढ़ा होगा कि उसने क्रिप्टोकरेंसी (Invest in Crypto) में निवेश किया और देखते-देखते करोड़पति बन गया. कुछ दिन पहले तक केवल इसी तरह की खबरें आ रही थीं, मानो क्रिप्टोकरेंसी पैसे बनाने की एक मशीन है.