scorecardresearch
 

Aadhaar Verification: कहीं फर्जी तो नहीं आपका आधार कार्ड? सिर्फ चार स्टेप में करें वेरिफाई

Aadhaar Verification: आधार कार्ड एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है. इसके बिना आपके कई काम रुक सकते हैं. हाल में ही फर्जी आधार के कुछ मामले सामने आए हैं. आप ऐसे अपने Aadhaar Card को वेरिफाई कर सकते हैं.

X
Aadhaar Verification Aadhaar Verification
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाल में सामने आए हैं फर्जी आधार के कुछ मामले
  • बिना ओटीपी के वेरिफाई कर सकते हैं अपना आधार
  • Aadhaar Card वेरिफिकेशन के लिए फॉलो करें सिर्फ 4 स्टेप

दिल्ली हाई कोर्ट ने UIDAI को 400 लोगों के फर्जी आधार मामले में जानकारी देने का निर्देश दिया है. मामला राजधानी में सिविल डिफेन्स ट्रेनिंग में फर्जी आधार के जरिए रजिस्ट्रेशन का है. पिछले कुछ सालों में Aadhaar Card एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है. सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो या बैंकिंग के काम, सब आधार के बिना अधूरे हैं. 

यह एक विशिष्ट पहचान पत्र है, जिसे साल 2009 में जारी किया गया था. हाल में ही UIDAI ने बाजार में तैयार किए गए PVCC Aadhar Card को बैन किया है. वहीं दिल्ली में फर्जी आधार का एक मामला कोर्ट भी पहुंचा है, ऐसे में आप कुछ स्टेप फॉलो करके अपने आधार को वेरिफाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं आधार वेरिफाई करने का आसान तरीका. 

सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा. 

यहां आपको कई सारे ऑप्शन नजर आएंगे, जिसमें से आप My Aaddhaar पर क्लिक करें. 

इसके बाद आपके सामने कई सारी सर्विस की लिस्ट आएगी, जिसमें से आपको Verify an Aadhaar number को चुनना होगा. 

अब आपको आधार कार्ड पर दिए गए 12 अंकों को एंटर करना होगा और फिर कैप्चा लिखकर, Proceed to Verify पर क्लिक करना होगा. 

इसके बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे, जिसमें आपकी उम्र बैंड, जेंडर, राज्य और मोबाइल नंबर की डिटेल होगी. इस तरह से आप अपने आधार कार्ड को वेरिफाई कर सकते हैं.

बता दें कि फर्जी आधार मामले में जस्टिस चंद्रधारी सिंह ने दिल्ली सरकार की याचिका मंजूर कर ली है. याचिका में मामले की जांच के लिए UIDAI से आधार कार्ड धारकों की डिटेल्स मांगी गई है. राज्य की एंटी करप्शन ब्रांच ने भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार रोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है.

याचिका के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने दिल्ली सरकार की एंट्री करप्शन ब्रांच में डीटीसी दिल्ली परिवहन निगम की बसों में अवैध तरीके से मार्शल की भर्ती की शिकायत की है. आरोप लगाया गया है कि जिलाधिकारी ने आधार बनाए जाने के लिए 400 से ज्यादा लोगों को फर्जी प्रमाण पत्र जारी किए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें